--Advertisement--

आपके पास जो ज्ञान की ताकत है, वही विज्ञान है

Medininagar News - जीएलए कॉलेज में बुधवार को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया गया। इसका उद्घाटन एनपीयू के वीसी डॉ एसएन सिंह, प्राचार्य...

Dainik Bhaskar

Mar 01, 2018, 02:40 AM IST
आपके पास जो ज्ञान की ताकत है, वही विज्ञान है
जीएलए कॉलेज में बुधवार को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया गया। इसका उद्घाटन एनपीयू के वीसी डॉ एसएन सिंह, प्राचार्य आईजी खलखो, सीसीडीसी एके पांडेय, डॉ महेंद्र राम, डॉ एसपी सिन्हा ने संयुक्त रूप से डॉक्टर सीवी रमन की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर किया। इस अवसर पर वीसी डॉ. एसएन सिंह ने कहा कि आपके पास जो ज्ञान है वही विज्ञान है। आपके द्वारा जो खोज किया जाता है, वही विज्ञान है। उन्होंने बताया कि आप जो अपने उपयोग के लिए विज्ञान से जुड़कर काम करते हैं वही विज्ञान है। वीसी ने बताया कि डॉक्टर सीवी रमन के द्वारा 1928 में प्रकाश की खोज के संबंध में थ्योरी ऑफ़ लाइट के बारे में बताया था। उन्होंने कहा कि साइंस और टेक्नोलॉजी अच्छी चीज है। परंतु इसका उपयोग कैसे किया जा रहा है, वह सबसे महत्वपूर्ण है।

वही प्राचार्य डॉक्टर आईजी खलखो ने कहा कि भारत का विज्ञान के क्षेत्र में बहुत बड़ा योगदान है। उन्होंने कहा कि भारत ने विज्ञान की बदौलत ही विश्व में अपनी पहचान बनाई है। छात्रों के बीच इस दौरान भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। छात्र प्रीतम कुमार दुबे ने कहा कि विज्ञान अगर परिणाम देता है, तो उसका दुष्परिणाम भी है। प्रीतम ने कहा कि विज्ञान ने हमें बहुत कुछ दिया है परंतु हमने विज्ञान को कुछ नहीं दिया। वही छात्र नेहा पांडेय ने कहा कि विज्ञान के बिना कुछ भी संभव नहीं है।

कॉलेज में विज्ञान पर आधारित एग्जीबिशन भी लगाया गया। इसमें प्रथम स्थान प्रियंका कुमारी व आलोक कुमार यादव को मिला। होलोग्राफी में कामिनी कुमारी को प्रथम, शालिनी कुमारी को द्वितीय स्थान मिला। स्पीच कंपीटिशन में प्रथम आलोक कुमार व प्रियंवदा, द्वितीय प्रीतम कुमार दुबे तथा तृतीय स्थान अजीत कुमार व नेहा पांडे को मिला। इस मौके पर डॉक्टर संजीव कुमार, डॉ कुमार वीरेंद्र व अन्य छात्र-छात्राएं मौजूद थे।

आयोजन

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर जीएलए कॉलेज में आयोजित कार्यक्रम में वीसी डॉ. एसएन सिंह बोले

मेदिनीनगर में कार्यक्रम में शामिल छात्राएं।

महिला कॉलेज में भी मनाया गया विज्ञान दिवस

योध सिंह नामधारी महिला महाविद्यालय में भी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मना। इस अवसर पर महाविद्यालय के भौतिकी विभाग के एचओडी डॉक्टर केसी झा ने छात्रों को बताया कि राष्ट्रीय विज्ञान दिवस क्यों मनाया जाता है। प्राचार्य डॉ मोहिनी गुप्ता ने विभिन्न वैज्ञानिकों के बारे में बताया। छात्रा श्वेता कुमारी ने डॉक्टर सीवी रमन की उपलब्धि के बारे में बताया।

X
आपके पास जो ज्ञान की ताकत है, वही विज्ञान है
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..