--Advertisement--

निर्देश

Medininagar News - प्लास्टिक के सभी प्रकार के कैरी बैग को पूरी तरह से नगर निगम के द्वारा 28 फरवरी के बाद पूर्णत: प्रतिबंधित कर दिया गया...

Dainik Bhaskar

Mar 04, 2018, 02:55 AM IST
निर्देश
प्लास्टिक के सभी प्रकार के कैरी बैग को पूरी तरह से नगर निगम के द्वारा 28 फरवरी के बाद पूर्णत: प्रतिबंधित कर दिया गया है। नगर निगम के कार्यपालक पदाधिकारी अजय कुमार साव ने बताया कि नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव के द्वारा झारखंड में प्लास्टिक के बैग को लेकर निर्देश जारी कर प्लास्टिक के कैरी के इस्तेमाल को पूर्णत: : प्रतिबंध कर दिया गया। इसे लेकर नगर निगम भी हरकत में अा गया और फरवरी के बाद शहर में पूरी तरह से लोगों द्वारा प्रयाेग किए जाने वाले सभी प्रकार के प्लास्टिक के कैरी बैग को पूर्णत: प्रतिबंध कर दिया गया है। इसके उपोगपर निर्धारित जुर्माना भी लगाया जाएगा।

मेदिनीनगर नगर निगम ने प्लास्टिक के सभी प्रकार के कैरी बैग को 28 फरवरी से किया प्रतिबंधित

नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से किया जाएगा जागरूक

सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के अनुसार निगम को निर्देश दिया गया है कि प्रचार प्रसार के साथ प्रतियोगिता और नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से जन साधारण को जागरूक किया जाए। प्लास्टिक से होने वाले नुकसान को बताकर लोगों को सतर्क किया जाए।

जूट व कागज के थैले को दें बढ़ावा

निगम के कार्यपालक पदाधिकारी अजय साव ने बताया कि प्लास्टिक के कैरी बैग की जगह जूट और कागज के बने थैले का प्रयोग करने के लिए कहा है। इस आदेश का पालन किया जाएगा अौर इस्तेमाल करते हुए अगर पकड़े जाते हैं तो उस पर निर्धारित जुर्माना लगाया जाएगा।

बेतला महोत्सव 9 से, नुक्कड़ नाटक-पेंटिंग से दे रहे न्योता

मेदिनीनगर | बेतला महोत्सव के प्री-इवेंट को लेकर स्थानीय कलाकार जगह-जगह पर अलग-अलग सांस्कृतिक कार्यक्रम में आम लोगों को आने का न्योता दे रहे हैं। कार्यक्रम में नुक्कड़ नाटक, पेटिंग, आर्ट व क्राफ्ट से जुड़ी बातों पर चर्चा और जनता से सीधे संवाद किया जा रहा है। इन कार्यक्रमों का मकसद लोगों के बीच महोत्सव की जानकारी देना है। उल्लेखनीय है कि 9 से 11 मार्च तक बेतला महोत्सव का आयोजन होना है। इस दौरान विभिन्न तरह के साहित्यिक - सांस्कृतिक कार्यक्रम किया जाएगा। महोत्सव का उद्घाटन बेतला और टाउन हॉल में 9 मार्च को होगा।

इसके पूर्व एक मार्च को मेदिनीनगर के छह मुहान चौक पर इप्टा एवं बेतला महोत्सव आयोजन कमेटी ने नुक्कड़ नाटक से कार्यक्रमों की शुरुआत की। इस दौरान संयोजक राजेश पांडेय, इप्टा के उपेंद्र मिश्रा, प्रेम प्रकाश, अजीत ठाकुर, अभय मिश्रा, शशि पांडे, दिनेश शर्मा उपस्थित रहे।

X
निर्देश
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..