Hindi News »Jharkhand »Medininagar» बुराइयों को हाेलिका में फूंक खेली रंगों की होली

बुराइयों को हाेलिका में फूंक खेली रंगों की होली

मेदिनीनगर शहर थाना में होली खेलते पुलिस अधिकारी व जवान। भास्कर न्यूज | मेदिनीनगर होली जिले भर में धूमधाम के...

Bhaskar News Network | Last Modified - Mar 04, 2018, 02:55 AM IST

बुराइयों को हाेलिका में फूंक खेली रंगों की होली
मेदिनीनगर शहर थाना में होली खेलते पुलिस अधिकारी व जवान।

भास्कर न्यूज | मेदिनीनगर

होली जिले भर में धूमधाम के साथ मनाई गई। इस दौरान कई इलाकों में बच्चे तिलक वाली होली खेलते नजर आए और पानी बचाने का संदेश दिया। गुरुवार की रात शहर के प्रमुख स्थानों पर होलिका दहन का कार्यक्रम किया गया। सुबह से ही होलिका दहन किये जाने वाले स्थानों पर लोगों की भीड़ लगी रही। मारवाड़ी महिलाएं और अन्य समाज के महिलाओं के द्वारा होलिका के पूजन का कार्यक्रम किया गया। पूजा कराने वाले विष्णु शास्त्री ने बताया कि होलिका दहन से पूर्व होलिका के प्रतीकात्मक स्वरूप का पूजन किया जाता है और शुभ मुहूर्त होने पर होलिका का दहन किया जाता है।

फगुआ चैता का हुआ आयोजन : श्री राम सेना के प्रमुख पंकज जायसवाल के आवास में फगुआ चैता का आयोजन किया गया, जिसमें पूर्व मंत्री के एन त्रिपाठी, भाजपा के प्रदेश मंत्री मनोज सिंह, मुख्य रूप से शामिल हुए, जिसमें चैती और अन्य गानों से माहौल होलीमय हो गया। के एन त्रिपाठी ने कहा कि होली अापसी प्रेम व सौहार्द का पर्व है। पंकज जायसवाल ने बताया कि होली अन्याय पर न्याय की जीत है।

फ्रांस से आए विदेशी मेहमानों ने खेली होली

विश्रामपुर | रेहला इसवर्ष विदेशी मेहमानों के संग होली की मस्ती व बेलौस अंदाज से यादगार बन गया। दक्षिण फ्रांस से आए सात सदस्यीय विदेशी महिला-पुरुष एक पखवाड़ा से भारत भ्रमण पर आए हुए थे। भारत भ्रमण के साथ ही विशेष रूप से झारखंडी होली के तरीके को नजदीकी से जानने आए सभी विदेशी मेहमान होली के रंगों में पूरी तरह से रंग झारखंडी व भोजपुरी फाग गीतों पर अपने ही अंदाज में होली के दिन थिरकते रहे। वहीं फागुन गीतों की धुन पर सभी निराले अंदाज में गीतों को अपनी तरह से गुनगुनाते रहे। साथ ही मेजबान व प्रसिद्ध तबलावादक बबन उर्फ सुशील पाठक व बीएसएफ संगीत प्लाटून के चर्चित बांसुरी वादक अनुज सतीश उर्फ ददन पाठक तथा इनके पूरे परिवार संग टोली बनाकर रेहला बस्ती के छोटे-बड़े व अमीर-गरीब से परे विदेशी मेहमानों ने खुलकर सबके साथ रंगों के त्यौहार होली के रंग व मस्ती में शरीक रहे। टीम लीडर नैदेक देबुचेट ने होली त्यौहार को अपनी प्रतिक्रिया में लाजवाब तथा अनुपम बताया। साथ ही इस त्यौहार को अपने जीवन के लिये अविस्मरणीय कहा।

मोहम्मदगंज में शांतिपूर्ण होली पर्व संपन्न

मोहम्मदगंज | प्रखंड क्षेत्र में होली पर्व शांतिपूर्ण व सौहार्दपूर्ण माहौल में शुक्रवार को संपन्न हो गया। पर्व के मद्देनजर एएसआई राजकुमार चौधरी के नेतृत्व में सुरक्षाबल के जवानों का क्षेत्र में गश्त जारी रहा। पर्व के उल्लास में लोगों ने जम कर एक दूसरे को रंग व गुलाल लगाकर खुशी का इजहार व मौज मस्ती करते दिखे। एक दूसरे को दावत पर आमंत्रित कर पर्व में आस्था का उदाहरण पेश किया। इस वर्ष लोगों ने रंग से ज्यादा गुलाल की तिलक होली को ज्यादा तवज्जो देकर अपनी जागरूकता का परिचय दिया।

चैनपुर में होली पर मटका भी फोड़ा

चैनपुर | होली पर्व पूरे चैनपुर रामगढ़ में हर्षोल्लास एवं शांति वातावरण में मनाया गया। चैनपुर में मटका फोड़ आयोजन किया गया। वहीं इसके पूर्व गुरूवार रात कोयल नदी एवं चौक चौराहे पर समत भी लोगों ने जलाया। मटका फोड़ का आयोजन बाजार परिसर, सोनार मुहल्ला में किया गया। मटका फोड़ आयोजन से पूर्व लोगो ने पूरे चैनपुर के हर एक मुहल्ला मे गाजे बाजे के साथ जुलूस निकाला और मटका फोड़ा।

घर-घर थिरके युवा, लिया पकवानों का मजा

हैदरनगर | शहर के विभिन्न मार्गों पर पूर्व प्रमुख संतोष कुमार सिंह ने शुक्रवार की शाम बाजे गाजे के साथ अबीर, रंगों की बौछार के साथ सैकड़ों युवाओं के साथ जुलूस निकाली। होली आधारित गीतों की धुन पर इनकी टोली घर घर जाकर आपस में प्रेम सौहार्द को बांटकर पुआ, पकवानों को मजा लिया। इससे पूर्व चौक बाजार स्थित महाबीर मंदिर के समीप इनकी टोली सुबह आठ बजे से अपराह्न दो बजे तक डीजे साउंड की बजती रिकॉर्डिंग पर खूब नाचा गया और एक दूसरे पर रंगों की बौछार जारी रखा। वहीं जेवीएम के केन्द्रीय सचिव रविन्द्र कुमार सिहं ने अपने आवासीय परिसर में लोगों के साथ होली खेली। जबकि कुकही में भाजपा नेता बीरेंद्र कुमार सिंह ने संपूर्ण कुकही पंचायत के ग्रामीणों को आमंत्रित कर होली खेली

पांकी में खूब उड़े अबीर गुलाल

पांकी | प्रखंड में होलिका दहन व रंगों का त्यौहार बड़े ही धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर प्रखंड के पांकी थाना, शहीद चौक, जरही चौक, तेतराई, कोनवाई जैसे दर्जनों स्थानों पर होली मिलन समारोह कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें लोगों ने एक दूसरे को खूब अबीर गुलाल लगाकर व एक दूसरे को होली की बधाई देकर एकता का परिचय दिया। पांकी शहीद चौक पर भाजपा महिला मोर्चा , प्रदेश मीडिया प्रभारी मंजू लता के द्वारा आयोजित होली मिलन समारोह के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया। जिसमें स्थानीय कलाकार मोहन व्यास और उनके टीम के द्वारा पारंपरिक लोक गान ने लोगों को झूमने पर मजबूर कर दिया। वहीं इस कार्यक्रम के उपरांत भाजपा नेत्री मंजू लता के द्वारा लोगों के बीच मिठाइयां भी बांटी गई साथ ही। उन्होंने कार्यक्रम में मौजूद लोगों को गुलाल लगाकर होली की शुभकामनाएं दी।

रंगों से सराबोर हुआ हुसैनाबाद

हुसैनाबाद | अनुमंडल क्षेत्र में समत जलने के बाद से ही युवा, बुजुर्ग व बच्चे होली खेलने लगे। जगह-जगह होली गायन का कार्यक्रम हुआ। ग्रामीण बच्चे एक टोली बनाकर डीजे साउंड के फगुआ के गीतों पर झूमते नजर आए। वहीं हुसैनाबाद के विधायक शिवपूजन मेहता लोगो के साथ रंग अबीर लगाकर क्षेत्र के उज्जवल भविष्य की कामना करते देखे गए। पूर्व विधायक संजय यादव, पूर्व मंत्री कमलेश सिंह,भजपा नेता ललन सिंह, झामुमो नेता एजाज हुसैन, जिप सदस्य बिनोद कुमार सिंह, नगर अध्यक्ष रामेश्वर राम, उपाध्यक्ष श्रवण अग्रवाल, झाविमो के रविन्द्र सिंह, कांग्रेस के धनंजय तिवारी, मुन्ना कुमार देव, उषा देवी, शशि कुमार सहित अन्य लोगों ने बधाई दी है।

होली के मौके पर हुसैनाबाद में डीजे के साउंड पर थिरकते लोग।

होली मनाते विधायक व अन्य लोग।

चैनपुर क्षेत्र में होली खेलते लोग।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Medininagar News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: बुराइयों को हाेलिका में फूंक खेली रंगों की होली
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Medininagar

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×