--Advertisement--

आज के भारत बंद सफल बनाने को लेकर किया मंथन

एससी व एसटी एक्ट में बदलाव करने के विरोध में सोमवार को आहूत देशव्यापी भारत बंद को सफल बनाने के लिए हैदरनगर पश्चिमी...

Danik Bhaskar | Apr 02, 2018, 03:00 AM IST
एससी व एसटी एक्ट में बदलाव करने के विरोध में सोमवार को आहूत देशव्यापी भारत बंद को सफल बनाने के लिए हैदरनगर पश्चिमी पंचायत के भाईबिगहा में ग्रामीणों ने बैठक की। इसकी संचालन करते हुए बसपा नेता उमाकांत पासवान ने कहा कि संविधान के छेड़खानी कभी बर्दाश्त नहीं करेंगे।

उन्होंने कहा कि अभी तक बनने वाली सरकार में बहुसंख्यक का योगदान अहम रहा है। किंतु एससी व एसटी को ही ध्वस्त करने की मंशा सरकार बना रही है। खरगाड़ा पंचायत के पूर्व मुखिया जीतेंद्र पासवान ने व भाजपा नेता आनंदी पासवान ने सरकार के निर्णय पर निंदा करते हुए कहा कि जब हमारा घर परिवार ही सुरक्षित नहीं रहेगा तो हम पार्टी को कैसे संभाल पाएंगे। हमें इस पर विचार करने पर मजबूर होना पड़ेगा।

इसे वापस नही लिया गया तो इस आंदोलन को तेज करना होगा। इस आंदोलन को भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा के अध्यक्ष ज्योति कुमार पासवान ने भी इसका समर्थन कर कड़ी निंदा की है। मौके पर दिनेश पासवान, सत्येंद्र पासवान, सुदर्शन पासवान, रौशन कुमार, लाल बाबू, पंकज पासवान, राजदयाल राम, नीतेश कुमार, कमल कुमार कौशल, गुड्डू कुमार समेत कई अन्य शामिल हैं।

संगठनों ने आज के भारत बंद का किया समर्थन

हुसैनाबाद | सुप्रीम कोर्ट के द्वारा एसी, एसटी व ओबीसी एक्ट को हटाने के विरोध में हुसैनाबाद के कई संगठनों ने भारत बंद का समर्थन किया है। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति संघ, बेरोजगार संघ, एवम दंगवार के नौजवानों सहित समाजवादी पार्टी ने भारत बंद का समर्थन किया है। पार्टी के नेता मदन पासवान, जीतेंद्र पासवान, संतोष राम, रवीन्द्र ठाकुर, आदित्य चंदेल सहित अन्य नेताओं ने कहा कि आगामी 2 अप्रैल को हुसैनाबाद के सभी मुख्य सड़क को जाम कर दिया जाएगा तथा जयप्रकाश चौक पर पुतला दहन किया जाएगा।

हैदरनगर के भाईबिगहा में बैठक करने एससी, एसटी वर्ग के लोग।

भारत बंद की पूर्व संध्या पर संगठनों ने निकाला जुलूस

मेदिनीनगर | रविवार को एसटी- एससी एक्ट के विरोध में 2 अप्रैल को भारत बंद को लेकर विभिन्न संगठनों के द्वारा जुलूस निकाला गया। जुलूस शहर के प्रमुख मार्गो से होते हुए छह मुहान चौक पहुंचा। जुलूस का नेतृत्व पाटन के जिला परिषद सदस्य नंद कुमार पासवान ने किया। जुलूस में दो अप्रैल को भारत बंद और एसटी एससी एक्ट में बदलाव के विरोध में नारेबाजी की गई। सभी लोग के द्वारा निकाला गया जुलूस आगे पहुंचकर सभा में बदल गया। लोगों को 2 अप्रैल को भारत बंद में समर्थन देने का आह्वान किया है। उल्लेखनीय है कि 2 अप्रैल को एसटी एससी एक्ट के विरोध में अनुसूचित जाति और जनजाति संगठनों के द्वारा भारत बंद का आह्वान किया गया है।