मेदिनीनगर

--Advertisement--

मेदिनीनगर में 59 % मतदान, महिलाएं दिखी ज्यादा

मेदिनीनगर में सोमवार को निगम चुनाव में मतदाता अपने मतदान का प्रयोग करने के लिए सजग दिखे। कुल 59 प्रतिशत मतदान हुआ,...

Dainik Bhaskar

Apr 17, 2018, 02:30 AM IST
मेदिनीनगर में 59 % मतदान, महिलाएं दिखी ज्यादा
मेदिनीनगर में सोमवार को निगम चुनाव में मतदाता अपने मतदान का प्रयोग करने के लिए सजग दिखे। कुल 59 प्रतिशत मतदान हुआ, जबकि पछली बार 58.5 प्रतिशत लोगों ने वोट डाले थे। मतदान केंद्र पर सुबह 7:00 बजे से सभी मतदान केंद्रों पर मतदान प्रारंभ हुआ। चुनाव को लेकर शहर में 133 मतदान केंद्र बनाए गए थे। सुबह से लोगों की संख्या मतदान केंद्रों पर कम रही लेेकिन जैसे-जैसे दिन चढ़ता गया, लोग घर से निकलने लगे और मतदान केंद्रों पर भीड़ बढ़ती चली गई।

साहित्य समाज स्थित ब्राह्मण उच्च विद्यालय में मतदान शुरू होने के बाद कमरा नंबर 3 में उप मेयर के लिए रखे गए वोटिंग मशीन में कुछ तकनीकी खराबी के कारण कुछ देर हुई, वहीं सेमरटांड़ में मेयर के लिए वोटिंग मशीन में शिकायत मिली। डीसी ने उसे दुरुस्त करवाया और फिर मतदान का कार्य पुन: प्रारंभ हुआ।

बूथों पर महिलाओं की कतार

सभी लोग अपने घर से मतदान के लिए केंद्रों पर जाने के लिए निकले। शहर के सभी प्रमुख मतदान केंद्रों पर महिलाओं की संख्या अधिक देखी गई। सभी अपने-अपने घरों से चूल्हा-चौकी का काम छोड़ कर मतदान करने के लिए मतदान केंद्रों पर आए। वार्ड संख्या 20 के लिए 70 वर्षीय बारो देवी और 83 वर्षीय तेतर कुंवर भी मतदान करने के लिए अपने घर से निकलीं। मतदान करने आई सुनीता देवी, मंजू देवी, सीता देवी, मनोरमा सहित अन्य महिलाओं ने कहा कि लोकतंत्र में मतदान द्वारा ही हम अपने अधिकार का प्रयोग कर सकते हैं। पप्पू कल, गैस गोदाम ,स्टेशन रोड सहित कई केंद्रों में महिलाओं की अच्छी खासी भीड़ देखी गई और पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं की लाइनें लंबी रही।

मेदिनीनगर में मतदान के लिए कतार में खड़ी महिलाएं।

हुसैनाबाद में 67% मतदान, 71 प्रत्याशी हैं मैदान में

हुसैनाबाद | हुसैनाबाद के सभी 29 मतदान केंद्रों पर सुबह 7 बजे से ही मतदान बिना किसी रुकावट के प्रारंभ हो गया था। कुल मतदान 67 प्रतिशत रहा। पछली बार 65.64 लोगों ने वोट डाले थे। हुसैनाबाद क्षेत्र में इस बार सभी वार्ड में मतदान केंद्र बनाए गए थे जिस कारण मतदाताओं को अपना वोट देने में परेशानी नहीं हुई। मतदाताओं में सुबह से ही काफी उत्साह देखा जा रहा था। इस कारण पूर्वाह्न 9 बजे तक 20 प्रतिशत से भी ज्यादा मतदाता अपने मत का प्रयोग कर चुके थे, जो पलामू में सर्वाधिक था। राज्य में पहली बार दलीय आधार पर चुनाव हुआ। सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। बिना मतदाता पहचान पत्र या किसी अन्य पहचान पत्र के मतदान केन्द्र में किसी को प्रवेश नहीं करने दिया जा रहा था। अनुमंडल पदाधिकारी कुंदन कुमार और एसडीपीओ मनोज महतो सभी बूथों पर जाकर स्थिति का आकलन कर रहे थे।

विश्रामपुर में 46% मतदान

विश्रामपुर | नप के वार्ड 04 के उपचुनाव में 46 फीसद मतदान हुआ। निर्वाची पदाधिकारी विनय कुमार ने सोमवार शाम 05 बजे के बाद इस वार्ड के घोरडीहा स्थित मिडिल स्कूल में बने दोनों बूथ में पूर्ण हुए मतदान के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि निर्वाचन बूथ संख्या4/1 में 62.52 तथा 4/2 में 30.45 फीसदी मतदान हुआ है। इस वार्ड में क्रमशः 974 तथा 591 मतदाता है। इस वार्ड की पार्षद रही रुद्र रानी देवी के निधन से यहां उपचुनाव हुआ है। निर्वाची पदाधिकारी ने मतदान को शांतिपूर्ण बताया।

छतरपुर में 71 प्रतिशत हुआ मतदान, मैदान में उतरे थे 111 प्रत्याशी

छतरपुर | नगर पंचायत चुनाव सोमवार को शांतिपूर्वक संपन्न हो गया। इस दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। छतरपुर नगर पंचायत में अध्यक्ष पद के 12, उपाध्यक्ष पद के 9 और वार्ड सदस्य के 90 प्रत्याशियों का भाग्य सोमवार को इवीएम में बंद हो गई। बीडीओ रामरतन बर्णवाल ने बताया कि 71.3 प्रतिशत मतदान होने की खबर है। मतदान 16 भवनों में 24 मतदान केंद्र बने थे, जिसमें 16 वार्डों के लिए 5 सेक्टर व एक जोन बनाया गया था। कुल 17110 मतदाता जिसमें 9283 पुरुष और 7827 महिला मतदाता ने अध्यक्ष, उपाध्यक्ष व वार्ड सदस्यों का चुनाव किया। चुनाव को लेकर वोटरों में खासा उत्साह था। सुबह से ही बूथों पर वोटरों की लंबी कतार लगी थी। छतरपुर में 24 मतदान केन्द्रों में अति संवेदनशील 5, संवेदनशील 17 व सामान्य 2 मतदान केंद्र हैं, जिसमें प्रशासन द्वारा सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए थे। सुबह 7 बजे से मतदान की प्रक्रिया शुरू कर दी गई थी। इसके पूर्व 48 घंटे से शराब बिक्री पर रोक लगा दी गई थी। कहीं से अप्रिय घटना की खबर नहीं है। मतदान के दौरान प्रेक्षक लालचंद डाडेल, एसडीओ राजेश प्रजापति, एसडीपीओ शंभु कुमार सिंह बीडीओ रामरतन बर्णवाल, सीओ विजय हेमराज खलको व प्रशिक्षु डीएसपी विमलेश त्रिपाठी मतदान केन्द्रों का निरीक्षण करते देखे गए।

हुसैनाबाद में मतदान करने के लिए कतारबद्ध खड़ी महिलाएं व अन्य।

छतरपुर में चुनाव को लेकर तैनात पुलिस अधिकारी व महिला पुलिसकर्मी।

X
मेदिनीनगर में 59 % मतदान, महिलाएं दिखी ज्यादा
Click to listen..