--Advertisement--

सरकार की योजनाओं की जानकारी रखें ग्रामीण

गैस चुल्हा का वितरण करते सांसद वीडी राम व अन्य। ग्राम स्वराज अभियान के तहत चैनपुर प्रखंड के कई गांव में...

Dainik Bhaskar

Jun 18, 2018, 03:05 AM IST
सरकार की योजनाओं की जानकारी रखें ग्रामीण
गैस चुल्हा का वितरण करते सांसद वीडी राम व अन्य।

ग्राम स्वराज अभियान के तहत चैनपुर प्रखंड के कई गांव में कार्यक्रम आयोजित , सांसद वीडी ने कहा

भास्कर न्यूज | मेदिनीनगर

ग्राम स्वराज अभियान के तहत चैनपुर प्रखंड के अति पिछड़े गांव महुगांवा बांसडीह, बभंडी व पूर्वडीहा में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें सांसद विष्णु दयाल राम ,वरिष्ठ बीजेपी नेता प्रदेश मंत्री मनोज सिंह,भारतीय जनता युवा मोर्चा के अध्यक्ष प्रियरंजन कुमार, अविनाश वर्मा, विभाकर पांडेय, विजय ओझा शामिल हुए। मौके पर सांसद राम ने केंद्र सरकार के द्वारा संचालित 7 विभिन्न योजनाओं प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री बिजली योजना, प्रधानमंत्री उजाला योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, मिशन इंद्रधनुष के साथ अन्य कल्याणकारी योजनाओं के बारे में बारी-बारी से जानकारी दी ।

योजना के अंतर्गत बचे हुए लाभुकों को प्रपत्र भरवाने का कार्य भी किया। इसके अलावा सांसद राम के हाथों प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत महिलाओं के बीच मुफ्त रसोई गैस का भी वितरण किया गया। उल्लेखनीय है कि भारत सरकार के निर्देशानुसार 14 अप्रैल से 5 मई 2018 तक ग्राम स्वराज अभियान का आयोजन किया गया था। इसकी सफलता को देखते हुए पुनः दूसरे चरण में इस अभियान को बढ़ाते हुए 15 अगस्त 2018 कर दिया गया है। इसका उद्देश्य सामाजिक सामंजस्य को बढ़ावा देना, गरीब घरों तक पहुंचना, वर्तमान में चल रहे कार्यक्रमों का फीडबैक लेना, नए पहलुओं को अपनाना, किसानों की आय को दोगुना करने पर ध्यान केंद्रित करना और आजीविका के अवसर में वृद्धि करना और राष्ट्रीय प्राथमिकताओं जैसे स्वच्छता पर जोर देना और पंचायती राज संस्थाओं को मजबूत करना है। मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित सांसद राम ने अभियान के उद्देश्य पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए बताया कि पिछड़े गांव के विकास के लिए यह अभियान चलाया जा रहा है जिसके तहत चयनित ग्रामों में सरकार की सभी योजनाएं संचालित की जाएंगी।

सांसद राम ने बताया कि योजनाओं की जानकारी नहीं होने से हम योजनाओं के लाभ से वंचित रह जाते हैं या फिर बिचौलिये के चक्कर में फंस कर अपना धन बर्बाद करते हैं। इसलिए सांसद राम ने लोगों से यह अपील की कि वे सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी रखें। वहीं विरोधियों को आड़े हाथ लेते सांसद ने यह बताया कि पूर्व की सरकार का यह नारा था कि “गरीबी मिटाओ’ पर 70 सालों में वे गरीबी तो मिटा नहीं पाए, तो अब मोदी के नेतृत्व में देश को आगे बढ़ता देख अब उन सभी विरोधियों का एक ही नारा हो गया है “मोदी हटाओ’।

उन्होंने बताया कि देश के सतत विकास के लिए आज नरेंद्र भाई मोदी के सिवा देश में कोई अन्य विकल्प नहीं हो सकता। मौके पर बीजेपी के वरिष्ठ नेता प्रेम सिंह, प्रमोद सिंह, ब्रजेश उर्फ मुन्ना पांडेय, ईश्वरी पांडेय, भीष्म चौरसिया, रामलव चौरसिया, राम सिंहासन सिंह उपस्थित थे।

X
सरकार की योजनाओं की जानकारी रखें ग्रामीण
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..