• Hindi News
  • Jharkhand News
  • Medininagar
  • स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण की ओर से तीन दिवसीय सीएलटीएस ट्रेनिंग शुरू
--Advertisement--

स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण की ओर से तीन दिवसीय सीएलटीएस ट्रेनिंग शुरू

स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण की ओर से गुरुकुलम प्रशिक्षण केंद्र चैनपुर में तीन दिवसीय सीएलटीएस ट्रेनिंग रविवार से...

Dainik Bhaskar

Jun 18, 2018, 03:05 AM IST
स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण की ओर से तीन दिवसीय सीएलटीएस ट्रेनिंग शुरू
स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण की ओर से गुरुकुलम प्रशिक्षण केंद्र चैनपुर में तीन दिवसीय सीएलटीएस ट्रेनिंग रविवार से शुरू हुआ। पांडू, विश्रामपुर, उंटारी रोड, तरहसी और विश्रामपुर के 60 स्वयंसेवकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षण यूनिसेफ के रिसोर्स पर्सन प्रदीप कुमार और मुकेश कुमार के द्वारा दिया जा रहा है। पहले दिन के स्वच्छता के आयाम, स्वच्छता का इतिहास, महत्व और अन्य बातों पर चर्चा हुई।

क्या है सीएलटीएस : कम्युनिटी लेड टोटल सेनिटेशन(सीएलटीएस) स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण का जागरूकता, व्यवहार परिवर्तन का सबसे प्रभावी तकनीक है। सीएलटीएस कार्यकर्ता और ग्रामीणों के द्वारा गांव का नक्शा उदाहरणों के माध्यम से स्वच्छता के बारे में बताया जाता है। खुले में शौच करने से होने वाली परेशानियों और मक्खियों के द्वारा संक्रमण की चर्चा उदाहरणों के माध्यम से की जाती है। इस प्रशिक्षण के जरिए तीन दिनी प्रशिक्षण में 60 नेचुरल लीडर तैयार किए जा रहे हैं, जिनके द्वारा गांवों में ग्रामीणों के बीच सीएलटीएस गतिविधि संचालित की जाएगी।

क्या करेंगे सीएलटीएस कार्यकर्ता : प्रशिक्षणोपरांत सीएलटीएस कार्यकर्ताओं को ग्राम पंचायतों को ट्रिगरिंग करने के लिए जिम्मेदारी दी जाएगी। ट्रिगरिंग के दौरान ये कार्यकर्ता ग्रामीणों शौचालय बनाने और उपयोग के लिए प्रेरित करेंगे। कार्यक्रम में जिला समन्वयक अमित द्विवेदी, कनक राज, मनोज कुमार, सोशल मोबलाइजर स्वीटी सहित एसबीएम के सभी कर्मी मौजूद थे।

X
स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण की ओर से तीन दिवसीय सीएलटीएस ट्रेनिंग शुरू
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..