Hindi News »Jharkhand »Medininagar» जनगीत गाना और नुक्कड़ नाटक करना सीखेंगे छात्र

जनगीत गाना और नुक्कड़ नाटक करना सीखेंगे छात्र

ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन ने मजदूर किसान कॉलेज में लालचंद साहू जन नाट्य कार्यशाला का आयोजन किया है। 15-18 जुलाई...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jul 16, 2018, 03:10 AM IST

जनगीत गाना और नुक्कड़ नाटक करना सीखेंगे छात्र
ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन ने मजदूर किसान कॉलेज में लालचंद साहू जन नाट्य कार्यशाला का आयोजन किया है। 15-18 जुलाई तक लालचंद साहू को समर्पित यह जन नाट्य कार्यशाला क्षेत्र में अपनी तरह का पहला आयोजन है।

इस दौरान छात्रों को जनगीतों व नुक्कड़ नाटकों के बारे में बताया व सिखाया जा रहा है। मौके पर नाटकों का प्रशिक्षण देने के लिए झारखंड, बिहार के चर्चित लोक कलाकार अनिल अंशुमन व धीरज जी रांची से आए हैं। छात्रों को इस दौरान नुक्कड़ नाटकों के महत्व के बारे में बताया जाएगा और साथ ही आंदोलनों में इसकी भूमिका पर भी चर्चा की जाएगी। 15 जुलाई को आज कार्यशाला का पहला दिन था जहां छात्रों को जन गीतों का परिचय दिया गया व बताया गया कि किस तरह वो जनता के, छात्रों के मुद्दों को गीतों के जरिए उठा सकते हैं। साथ ही यह भी कि इन गीतों के जरिए कैसे जन आंदोलन के मुद्दे भी आसान और सरल भाषा में अभिव्यक्त किए जा सकते हैं। धीरज जी ने बताया कि जन गीतों कि अहम भागीदारी रही है भारत के हर प्रमुख आंदोलनों में जैसे आजादी के आंदोलन में बिस्मिल अज़ीमाबादी का सरफरोशी की तमन्ना ने पूरे देश को एक सिरे में जोड़ते हुए आजादी के आंदोलन को तेज किया। कार्यशाला में मुख्य रूप से सामाजिक कार्यकर्ता धीरज कुमार व आइसा के दिव्य भगत, त्रिलोकी, शाहिद, छोटू, तनवीर, अविनाश, अंगद, क्रांति, बेबी, नेहा, कंचन, सोनी सहित मजदूर किसान कॉलेज के अन्य छात्र छात्रा मौजूद थे।

पांकी में कार्यशाला में उपस्थित आइसा के छात्र व अन्य।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Medininagar

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×