मेदिनीनगर

--Advertisement--

गाय बेचकर शौचालय बनवाया, बने आइकाॅन

छतरपुर थाना अंतर्गत मसिहानी पंचायत के कुर्बान अली ने स्वच्छ भारत मिशन के मुहिम से प्रभावित होकर अपने घर में गाय...

Dainik Bhaskar

Jul 16, 2018, 03:10 AM IST
गाय बेचकर शौचालय बनवाया, बने आइकाॅन
छतरपुर थाना अंतर्गत मसिहानी पंचायत के कुर्बान अली ने स्वच्छ भारत मिशन के मुहिम से प्रभावित होकर अपने घर में गाय बेचकर शौचालय का निर्माण कराया। वे पलामू जिले में स्वच्छ भारत मिशन अभियान के आइकॉन बन गए हैं।

इस संबंध में डीसी अमीत कुमार ने बताया कि पलामू जैसे जिले में सुदूरवर्ती इलाकों के लोग भी स्वेच्छा से स्वच्छ भारत मिशन का हिस्सा बन रहे हैं। यह शुभ संकेत है। उन्होंने बताया कि कुर्बान अली ने गाय बेचकर शौचालय का निर्माण कराया है, जो जिले के लिए प्रेेरित करने वाला है।

इस संबंध में छतरपुर के स्वच्छ भारत मिशन के समन्वयक मनोज कुमार ने बताया कि कुर्बान अली मुंबई के देव नदी शहर में पिछले एक वर्ष से काम कर रहे थे। वहीं पर उसने एक समाचार पत्र में एक खबर पढ़ी कि जब दो सगी बहनें शौच के लिए जा रही थी तो किसी ने उनके साथ दुष्कर्म कर दिया। इस खबर को पढ़कर वे सीधा घर आ गए। घर आने के बाद वह स्वच्छ भारत मिशन से संपर्क किया। इसके बाद उन्होंने मजदूरी के शेष बचे पैसे और घर की गाय बेचकर शौचालय का निर्माण करा लिया।

इस संबंध में कुर्बान अली ने बताया कि गाय तो फिर से खरीदी जा सकती थी लेकिन मां बहन की इज्जत चली जाएगी तो सब कुछ खत्म हो जाएगा। इसलिए घर में शौचालय बनवा लिया। बाद में स्वच्छ भारत मिशन के तहत प्रोत्साहन राशि भी मिल जाएगी।

मिसाल

स्वच्छ भारत मिशन के छतरपुर समन्वयक ने की कार्य की सराहना, मुंबई में काम करते हैं कुर्बान

गाय बेच कर शौचालय निर्माण करवाता कुर्बान अली।

X
गाय बेचकर शौचालय बनवाया, बने आइकाॅन
Click to listen..