--Advertisement--

200 पौधे लगाकर मनाया स्थापना दिवस

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल 134 बटालियन का 79वां स्थापना दिवस समारोह जीएलए काॅलेज परिसर स्थित कैंप में मनाया गया।...

Dainik Bhaskar

Jul 28, 2018, 03:10 AM IST
केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल 134 बटालियन का 79वां स्थापना दिवस समारोह जीएलए काॅलेज परिसर स्थित कैंप में मनाया गया। स्थापना दिवस समारोह के मौके पर बटालियन कमांडेंट अरुण देव शर्मा ने सभी जवानों को बधाई दी। साथ ही बल की गौरवमयी उपलब्धियों को भविष्य में भी बनाए रखने का दृढ़ संकल्प लिया। उन्होंने मौके पर बटालियन का इतिहास भी बताया।

उन्होंने कहा कि केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की स्थापना सन 1939 में मात्र एक बटालियन के रूप में क्राउन रिप्रजेंटेटिव पुलिस के नाम से नीमच (मध्य प्रदेश) में हुई थी, जिसे आजादी के बाद तत्कालीन गृह मंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल ने केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल नाम दिया व बल को ध्वज प्रदान किया। वर्तमान में केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल भारत का ही नहीं बल्कि विश्व का सबसे बड़ा अर्धसैनिक बल है। उन्होंने कहा कि केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल का देश की आंतरिक सुरक्षा में सबसे अहम योगदान रहा है जिसमें मुख्यतः उग्रवादियों के विरूद्ध प्रतिविद्रोहात्मक अभियान, कानून एवं व्यवस्था बनाए रखना, वीआईपी एवं वीवीआईपी की सुरक्षा, देश के महत्वपूर्ण संस्थानों की सुरक्षा तथा चुनाव के दौरान शां‍ति एवं व्यवस्था बनाए रखना शामिल है।

इस क्रम में स्वच्छ कैम्पस पहल के अंतर्गत स्वच्छता, अवशेष प्रबंधन, प्लास्टिक से रहित वातावरण के लिए कैंपस के आस-पास अभियान चलाया गया। साथ ही 200 पौधे कैंपस और इसके आस-पास के इलाकों में किया गया, जिससे हमारा वातावरण स्वच्छ रहे।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..