• Hindi News
  • Jharkhand
  • Medininagar
  • कल से लगेगा कृषि चौपाल, वैज्ञानिक खेती के बारे में बताएंगे
--Advertisement--

कल से लगेगा कृषि चौपाल, वैज्ञानिक खेती के बारे में बताएंगे

कृषि विभाग की समीक्षा बैठक डीआरडीए सभागार में उपायुक्त अमीत कुमार की अध्यक्षता में हुई। इसमें कृषि, पशुपालन और...

Dainik Bhaskar

Jun 19, 2018, 03:15 AM IST
कल से लगेगा कृषि चौपाल, वैज्ञानिक खेती के बारे में बताएंगे
कृषि विभाग की समीक्षा बैठक डीआरडीए सभागार में उपायुक्त अमीत कुमार की अध्यक्षता में हुई। इसमें कृषि, पशुपालन और सहकारिता विभाग के लाभुक से संबंधित योजनाओं की समीक्षा की गई।

इस दौरान समेकित रूप से प्रचार प्रसार करने, कृषकों के बीच जागरूकता बढ़ाने और संबंधित योजनाओं का लाभ डोर स्टेप डिलेवरी के माध्यम से करने को लेकर कई दिशा निर्देश अधिकारियों को दिए गए। डीसी ने कहा कि 20 जून से 29 जून तक प्रत्येक प्रखंड में कृषि चौपाल का आयोजन करना है। कहा गया कि कृषि चौपाल में विभाग से जुड़े विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी देकर किसानों को लाभान्वित करना है।

साथ ही किसानों से सुझाव भी प्राप्त करना है। उन्होंने बताया कि चौपाल के माध्यम से कृषि, पशुपालन, गव्य, मत्स्य, सहकारिता व भूमि संरक्षण से जुड़े किसानों की आय को बढ़ाने के लिए कार्ययोजना तैयार करनी है। उन्होंने बताया कि तीन दिवसीय कृषि चौपाल के पहले दिन प्रखंड के वरीय पदाधिकारी द्वारा उद्घाटन व कृषकों के बीच परिसंपत्तियों का वितरण किया जाना है। किसानों के बीच खरीफ फसल से संबंधित बीज का भी वितरण किया जाना है।

बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिया गया कि सिंगल विंडो सिस्टम के तहत शिकायतों को प्राप्त कर उसका निराकरण भी चौपाल में किया जाए।

साथ ही 2018-19 के लिए फसल योजना का आवेदन प्राप्त करें। कृषि पदाधिकारी एडमंड मिंज ने बताया कि कृषि विभाग से जुड़े लाइन डिर्पाटमेंट की जानकारी सभी किसानों को उपलब्ध करानी है। किसानों को अधिक आय खेती हो इसके लिए योजनाओं से जुड़कर वैज्ञानिक ढंग से कार्य करने का लक्ष्य है। उन्होंने बताया कि कृषि चौपाल का मुख्य उद्देश्य किसानों की आय को दुगना करना है। उन्होंने बताया कि तीन तीन दिन का कृषि चौपाल कार्यक्रम प्रत्येक प्रखंड में लगना है, जिसमें अधिक से अधिक किसानों की भागीदारी हो। इसके लिए व्यापक प्रचार प्रसार करने का निर्देश प्राप्त हुआ है। मिंज ने बताया कि 20 से 22, 23 से 25 व 27 से 29 के बीच प्रखंड में कृषि चौपाल का आयोजन किया जाएगा। बैठक में जिला पशुपालन पदाधिकारी उमेश गुप्ता, भूमि संरक्षण पदाधिकारी सतेन्द्र प्रसाद, कृषि वैज्ञानिक डॉ राजीव कुमार व सभी प्रखंड के कृषि पदाधिकारी उपस्थित थे।

मंथन

डीसी ने कृषि विभाग की समीक्षा बैठक में दी जानकारी, चौपाल में किसानों को सामूहिक तौर पर बताया जाएगा उनकी योजनाओं के बारे में

डीआरडीए सभागार में कृषि पदाधिकारियों के साथ बैठक करते डीसी अमीत कुमार।

X
कल से लगेगा कृषि चौपाल, वैज्ञानिक खेती के बारे में बताएंगे
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..