• Hindi News
  • Jharkhand
  • Medininagar
  • अमानत नदी में पुल के नीचे से हो रहा बालू का अवैध उठाव
--Advertisement--

अमानत नदी में पुल के नीचे से हो रहा बालू का अवैध उठाव

Medininagar News - जिले के पांकी-मेदिनीनगर मुख्य पथ तेतराई से सोनपुरा जाने वाले सोनपुरा अमानत नदी पुल के नीचे से बालू माफिया दिन-रात...

Dainik Bhaskar

Jun 19, 2018, 03:15 AM IST
अमानत नदी में पुल के नीचे से हो रहा बालू का अवैध उठाव
जिले के पांकी-मेदिनीनगर मुख्य पथ तेतराई से सोनपुरा जाने वाले सोनपुरा अमानत नदी पुल के नीचे से बालू माफिया दिन-रात बालू का अवैध उठाव कर रहे हैं। ट्रैक्टर से बालू का अवैध उठाव कर बालू को संग्रह कर दूसरे राज्यों में भेजा जा रहा है। सोनपुरा अमानत नदी पुल से नीचे के अलावा पांकी के समीप से होकर गुजरने वाली अमानत व सोनरे नदी से बालू का अवैध उत्खनन बेरोक टोक जारी है।

खनिज विभाग ने किसी को इन नदियों से उत्खनन की अनुमति नहीं दी है। बावजूद इसके सगालीम अमानत नदी, अमानत नदी के चंदरपुर, लोथरवा, बोरोदीरी, बरनाही, ढूब, गोंगो, उकसू, पकरिया, बसडीहा, सरैया , बांदूबार, लोहरसी आदि नदी घाटों से आए दिन ट्रैक्टर और ट्रॉलियों से बालू का खनन व उठाव किया जा रहा है। प्रशासनिक अधिकारी बालू माफियाओं पर रोक लगाने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं। बीते दिनों स्कूल निरीक्षण के दौरान सदर एसडीओ ने बालू अवैध खनन में लगे एक जेसीबी व चार ट्रैक्टर जब्त किया था। इसके बाद कार्रवाई करने व प्राथमिकी दर्ज कराने में स्थानीय व विभागीय अधिकारियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था। बालू माफियाओं को प्रशासनिक अधिकारियों का कोई खौफ नहीं है। हर दिन सुबह चार बजे से ही नदियों से बालू का उठाव शुरू हो जाता है। गर्मी का मौसम होने की वजह से दोपहर बाद पुन: दो बजे से रात के नौ-दस बजे तक बालू का उठाव किया जाता है। प्रतिदिन लगभग 100 से अधिक ट्रैक्टर-ट्रालियों से प्रति ट्रैक्टर पांच से सात ट्रिप बालू का उठाव किया जाता है। बालू का अवैध उठाव बंद कराने के लिए सगालीम गांव के ग्रामीणों द्वारा विरोध किया गया। इसके बावजूद बालू का उठाव बंद नहीं हो रहा है।

X
अमानत नदी में पुल के नीचे से हो रहा बालू का अवैध उठाव
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..