Hindi News »Jharkhand »Medininagar» अमानत नदी में पुल के नीचे से हो रहा बालू का अवैध उठाव

अमानत नदी में पुल के नीचे से हो रहा बालू का अवैध उठाव

जिले के पांकी-मेदिनीनगर मुख्य पथ तेतराई से सोनपुरा जाने वाले सोनपुरा अमानत नदी पुल के नीचे से बालू माफिया दिन-रात...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jun 19, 2018, 03:15 AM IST

अमानत नदी में पुल के नीचे से हो रहा बालू का अवैध उठाव
जिले के पांकी-मेदिनीनगर मुख्य पथ तेतराई से सोनपुरा जाने वाले सोनपुरा अमानत नदी पुल के नीचे से बालू माफिया दिन-रात बालू का अवैध उठाव कर रहे हैं। ट्रैक्टर से बालू का अवैध उठाव कर बालू को संग्रह कर दूसरे राज्यों में भेजा जा रहा है। सोनपुरा अमानत नदी पुल से नीचे के अलावा पांकी के समीप से होकर गुजरने वाली अमानत व सोनरे नदी से बालू का अवैध उत्खनन बेरोक टोक जारी है।

खनिज विभाग ने किसी को इन नदियों से उत्खनन की अनुमति नहीं दी है। बावजूद इसके सगालीम अमानत नदी, अमानत नदी के चंदरपुर, लोथरवा, बोरोदीरी, बरनाही, ढूब, गोंगो, उकसू, पकरिया, बसडीहा, सरैया , बांदूबार, लोहरसी आदि नदी घाटों से आए दिन ट्रैक्टर और ट्रॉलियों से बालू का खनन व उठाव किया जा रहा है। प्रशासनिक अधिकारी बालू माफियाओं पर रोक लगाने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं। बीते दिनों स्कूल निरीक्षण के दौरान सदर एसडीओ ने बालू अवैध खनन में लगे एक जेसीबी व चार ट्रैक्टर जब्त किया था। इसके बाद कार्रवाई करने व प्राथमिकी दर्ज कराने में स्थानीय व विभागीय अधिकारियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था। बालू माफियाओं को प्रशासनिक अधिकारियों का कोई खौफ नहीं है। हर दिन सुबह चार बजे से ही नदियों से बालू का उठाव शुरू हो जाता है। गर्मी का मौसम होने की वजह से दोपहर बाद पुन: दो बजे से रात के नौ-दस बजे तक बालू का उठाव किया जाता है। प्रतिदिन लगभग 100 से अधिक ट्रैक्टर-ट्रालियों से प्रति ट्रैक्टर पांच से सात ट्रिप बालू का उठाव किया जाता है। बालू का अवैध उठाव बंद कराने के लिए सगालीम गांव के ग्रामीणों द्वारा विरोध किया गया। इसके बावजूद बालू का उठाव बंद नहीं हो रहा है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Medininagar

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×