Hindi News »Jharkhand »Medininagar» एसपी इंद्रजीत महथा ने कहा-सेल्फ मेड बनें, आएगी विश्वसनीयता

एसपी इंद्रजीत महथा ने कहा-सेल्फ मेड बनें, आएगी विश्वसनीयता

जिला के सभी थाना क्षेत्रों में नक्सलियों के गढ़ रहे चुके गांवों में पुलिस ने रविवार को जागरूकता मुहिम चलाई। यह...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jun 25, 2018, 03:20 AM IST

  • एसपी इंद्रजीत महथा ने कहा-सेल्फ मेड बनें, आएगी विश्वसनीयता
    +1और स्लाइड देखें
    जिला के सभी थाना क्षेत्रों में नक्सलियों के गढ़ रहे चुके गांवों में पुलिस ने रविवार को जागरूकता मुहिम चलाई। यह मुहिम पलामू एसपी इंद्रजीत महथा के दिशा निर्देश पर एक साथ सभी 28 थाना व ओपी में चलाई गई। इस दौरान ग्रामीणों से कहा गया कि वे नक्सलियों का सफाया करने में हमारी मदद करें और किसी भी तरह के अपराधी तत्वों को पनाह नहीं दें।

    सेल्फ मेड बनेंगे थाना प्रभारी

    पलामू एसपी इंद्रजीत महथा ने कहा कि पुलिस का यह अभियान शांति और अमन के लिए चलाया गया। इससे पुलिस को अपनी विश्वसनीयता बढ़ाने में मदद मिली। एसपी ने कहा कि थाना प्रभारी सेल्फ मेड बनें इसके लिए यह अभियान आवश्यक था क्योंकि ज्यादातर थाना प्रभारी जिला मुख्यालय के आदेश पर निर्णय लेते हैं। ऐसे में अगर वे अपना निर्णय अपने फीडबैक पर लेंगे तो पुलिस और सशक्त बन कर उभरेगी। इसमें आम जनता को लाभ पहुंचेगा। विपरीत भौगोलिक स्थिति होने के बाद भी पुलिस उग्रवादी और अपराधियों के खिलाफ अभियान चलाने में सक्षम होगी।

    पहली बार चला इतना बड़ा अभियान

    नक्सल प्रभावित पलामू जिला में दो दशक के बाद इस तरह का व्यापक अभियान चलाया गया। जब एक साथ पुलिस सभी थाना परिसर से बाहर निकलकर नक्सल प्रभावित गांव तक गए और उनकी समस्याओं को सुना। अपनी कमियों को जानने का प्रयास किया। इस अभियान में कई थाना प्रभारियों को ग्रामीणों के तीखे सवालों से भी रूबरू होना पड़ा। मगर पुलिस ने धैर्य पूर्वक उनकी बातें सुनी। ग्रामीणों को भरोसा दिलाया कि निकट भविष्य में पुलिस का क्रियाकलाप और बेहतर होगा।

    अवैध शराब चुलाई धंधा और डायन प्रथा के खिलाफ किया जागरुक

    नक्सलियों के सेफ जोन रहे लठेया ओपी के काला पहाड़ गांव में ओपी प्रभारी अरूण कुमार शर्मा ने जागरूकता अभियान चला कर उग्रवाद के नुकसान को बताया। साथ ही अवैध शराब चुलाई धंधा बंद करने का अाह्वान किया। ग्रामीणों ने भी पुलिस प्रशासन को हर संभव मदद करने को कहा है। छतरपुर थाना के देवगन गांव में डायन प्रथा के खिलाफ जागरूकता अभियान चलाया गया है। पाटन थाना के सुदूरवर्ती गांव बनाही पुलिस ने डायन प्रथा, बाल विवाह, दहेज प्रथा के खिलाफ मुहिम चला कर आवाज उठाने की बात ग्रामीणों के साथ संकल्प दुहराया। नौडीहा बाजार के कोरामी गांव में उग्रवाद के खिलाफ लोगों को जागरूक किया। भटके हुए युवाओं को आत्मसमर्पण नीति एवं पुनर्वास नीति की जानकारी दी। नक्सली गुड्डू सिंह को आत्मसमर्पण कराने के लिए उनके परिजनों एवं ग्रामीणों से बात की। नक्सल प्रभावित गांव कोठीला में माओवादी संगठन व टीपीसी के बारे में बताया गया। ग्रामीणों ने पुलिस को आश्वस्त किया कि गांव किसी उग्रवादी संगठन को पनाह नहीं दिया जाएगा। कोठीला के ग्रामीणों ने मांग रखी की गांव की बांध को चेकडैम का रूप देने पीसीसी नाली निर्माण खेल मैदान व स्कूल बनवाने से संबंधित लगभग 10 मांगे रखी। चैनपुर थाना के सलतुआ पंचायत भवन में ग्रामीणों के साथ पुलिस ने बैठक में सलतुआ में पुलिस पिकेट खोेलने का आग्रह किया। साथ ही आश्वस्त किया कि सलतुआ मोड पर किसी भी अनजान व्यक्ति को देखने पर पुलिस को खबर करेंगे। पड़वा के लामीपतरा में डीएसपी सुरजीत कुमार के नेतृत्व में अभियान चलाया गया। विश्रामपुर के अमवा गांव में पुलिस ने अपराधी प्रकाश मिश्रा को आत्म समर्पण करने के लिए प्रेरित किया। पाटन थाना के ग्राम तिसीबार में ग्रामीणों ने एक स्वर में कहा की किसी सभी उग्रवादी संगठन को सहयोग नहीं करेंगे। पीपराटांड के बिहरा गांव में ग्रामीणों को अफीम की खेती से होने वाले नुकसान के बारे में बताया दहेज प्रथा, उग्रवाद व पुनर्वास नीति की जानकारी ग्रामीणों को दी।

    कहां-कहां पहुंचा प्रशासन

    शहर थाना के बारालोटा सदर के जमुने, लेस्लीगंज के पथरही, चैनपर के सलतुआ, नौडीहा बाजार के कोठानी, रामगढ के उलडंडा, विश्रामपुर के गोगदा, उटारी थाना, मटुमा, हरिहरगंज के कोठिला, छतरपुर के देवगन, हुसैनाबाद के पथरा, हैदरनगर के बरेवा, मोहम्मदगंज के बटोवा, पांकी के मंगलपुर, पाटन के काला पहाड़, मनातू के नावा, पांडू के झरनाकला, पड़वा के लामीपतरा,पिपराटांड़ के बिदरा, नावा जयपुर के तिसीबार, पिपरा के बनही, सतबरवा के जोरा भुईया टोली, देवरी ओपी के सोनपुरवा में अभियान चलाया गया।

    सभी 28 थानों के उग्रवाद प्रभावित गांव पहुंची पुलिस, कहा-नक्सलियों का सफाया करें

    पिपराटांड में जागरूकता अभियान चलाता पुलिस प्रशासन। चैनपुर के सलतुआ पंचायत में अपनी समस्याएं रखते ग्रामीण।

  • एसपी इंद्रजीत महथा ने कहा-सेल्फ मेड बनें, आएगी विश्वसनीयता
    +1और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Medininagar

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×