• Hindi News
  • Jharkhand
  • Medininagar
  • जमीन पर कब्जा दिलाने की मांग पर शोले के दलित परिवार आमरण अनशन पर
--Advertisement--

जमीन पर कब्जा दिलाने की मांग पर शोले के दलित परिवार आमरण अनशन पर

Medininagar News - स्थानीय कचहरी परिसर में झारखंड राज्य दिहाड़ी मजदूर यूनियन के बैनर तले पाटन थाना के ग्राम शोले के दलित परिवार अपनी...

Dainik Bhaskar

Jul 18, 2018, 03:25 AM IST
जमीन पर कब्जा दिलाने की मांग पर शोले के दलित परिवार आमरण अनशन पर
स्थानीय कचहरी परिसर में झारखंड राज्य दिहाड़ी मजदूर यूनियन के बैनर तले पाटन थाना के ग्राम शोले के दलित परिवार अपनी मांगों को लेकर आमरण अनशन पर हैं। आमरण अनशन करने वालों में हुलास भुईया, बैजनाथ मोची, जगन्नाथ मांझी, राजेश मांझी, शिवाथ मोची व रूना कुंवर का नाम शामिल है।

मौके पर दलितों ने बताया कि विगत फरवरी माह में जमीन के दाखिल कब्जा को लेकर अनिश्चितकालीन आमरण अनशन पर बैठे थे, लेकिन अनुमंडल पदाधिकारी एनके गुप्ता ने एक महीना के अंदर कब्जा दिलाने का आश्वासन दिया। इसके बाद हमलोग ने अनशन तोड़ी लेकिन कई महीना बीत जाने के बाद भी हमलोगों का जमीन पर कब्जा नहीं मिला। इसलिए पुन: हमलोग अनशन पर बैठने को बाध्य है। उन्होंने कहा कि जब तक हमें कब्जा नहीं मिलेगा तब तक हमलोग अनशन पर रहेंगे। भूखे रहते हुए हमलोग दम भी तोड़ दें तो इसकी सारी जवाबदेही जिला प्रशासन की होगी। कार्यक्रम की अध्यक्षता गौतम कुमार नेकी। संचालन जमालुद्दीन ने किया। मौके पर मजदूर नेता राजीव कुमार, निरंजन कमलापुरी सहित कई मजदूर यूनियन के नेता शामिल थे।

1987 का है मामला : वर्ष 1987 में बिहार सरकार द्वारा दलित परिवारों को भूमिहीन समझते हुए आजीविका के लिए 40 एकड़ जमीन दी गई थी। जमीन पर कब्जा दिलाने की मांग को लेकर दलित परिवार सभी अंचल पदाधिकारी से मिले। लेकिन 31 वर्षों के बाद भी अभी तक जमीन पर कब्जा नहीं हो सका। जबकि उस जमीन पर गांव के कुछ लोगों का कब्जा है और वे जमीन को जोत रहे हैं, जबकि खाता प्लांट एवं रकवा सरकार द्वारा दलित परिवार के नाम पर है वे लोग 31 वर्षों से सरकार के जमीन का लगान भी देते आ रहे हैं।

धरना देते झारखंड राज्य दिहाड़ी मजदूर यूनियन के लोग।

X
जमीन पर कब्जा दिलाने की मांग पर शोले के दलित परिवार आमरण अनशन पर
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..