Hindi News »Jharkhand »Medininagar» योजना के बारे में बताएं, हार हाल में लक्ष्य प्राप्त करें

योजना के बारे में बताएं, हार हाल में लक्ष्य प्राप्त करें

ग्राम स्वराज अभियान को लेकर डीआरडीए सभागार में बैठक हुई। बैठक की अध्यक्षता केन्द्रीय रक्षा विभाग के निदेशक संजीव...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 01, 2018, 03:25 AM IST

ग्राम स्वराज अभियान को लेकर डीआरडीए सभागार में बैठक हुई। बैठक की अध्यक्षता केन्द्रीय रक्षा विभाग के निदेशक संजीव कुमार भाेला ने की। रक्षा विभाग के निदेशक संजीव कुमार भोला ने पलामू के 70 गांव में ग्राम स्वराज के तहत चल रहे सात याेजनाओं की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों से कहा कि जब वे योजना चयन के लिए लाभुक तक जा रहे है तब पहले योजना के बारे में पूरी बात बताईए योजना के क्या लाभ है? योजना किन लेागो को देना है।

सरकार ऐसा क्यों कर रही है? इन सभी बातों को अवश्य रखिए। उन्हें बताई की सरकार आपके लिए आपके द्वार आई है। आप इससे लाभ लीजिए। दुसरे लोगों को भी बताईए कि भारत सरकार अंतिम व्यक्ति के लिए भी कुछ करना चाहती है। जब आप सभी ऐसे करेंगे तब निश्चित रूप से भारत सरकार की यह ग्राम स्वराज अभियान का मिशन सफल होगा। आप सभी धैर्य पूर्वक इस काम को 5 मई तक निर्धारित समय सीमा में पूरा करने का हर संभव प्रयास करे।

क्या हुई है प्रगति

14 अप्रैल से 5 मई तक ग्राम स्वराज अभियान के तहत पलामू के 70 गांवों में सौभाग्य योजना के तहत 17497 लोगों के घरों में बिजली देने का लक्ष्य है। जिसमें अब तक 3353 लोगों को ही बिजली का कनेक्शन दिया गया है। 740 लोगों के फार्म प्राप्त किए गए है। जनधन योजना के तहत 8000 गरीबों का खाता खोलना था मगर अभी तक 3000 लोगों का ही खाता खुल सका है। जीवन सुरक्षा बीमा योजना के तहत 70 गांवों के सभी जनधन खातेधारियों का बीमा करना था जिसमें से अभी 4304 लोगों का ही बीमा किया जा सका है। उल्लेखनीय है कि इस योजना के तहत 12 रुपय में एक साल का दुर्घटना बीमा किया जाता है।

जिसमें दुर्घटना के एवज में 2 लाख रुपये पीडित के नोमनी को दिए जाते है। इसी तरह जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत 1301 लोगो का ही बीमा किया जा सका है। इस योजना में 50 वर्ष तक के आयु वाले लोगों को 330 रुपए के प्रीमियम में बीमा का प्रावधान है। उजाला योजना के तहत अभी तक 1016 लोगों काे ही 50 रुपए के दर से बल्ब दिए गए है। उज्जवला योजना में 6888 लोगों का गैस के कनेक्शन देने का लक्ष्य है। जिसके एवज में 6588 लोगों को गैस के कनेक्शन दिए गए। जबकि 9256 लोगों के केवाईसी डाटा इंट्री का काम चल रहा है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Medininagar

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×