Hindi News »Jharkhand »Medininagar» एक सप्ताह में रिपोर्ट दंे, नहीं तो होगी कार्रवाई

एक सप्ताह में रिपोर्ट दंे, नहीं तो होगी कार्रवाई

जिला स्तरीय खनन टॉस्क फोर्स की बैठक गुरुवार को डीसी कार्यालय में डीसी अमीत कुमार की अध्यक्षता में हुईं। बैठक में...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 18, 2018, 03:30 AM IST

एक सप्ताह में रिपोर्ट दंे, नहीं तो होगी कार्रवाई
जिला स्तरीय खनन टॉस्क फोर्स की बैठक गुरुवार को डीसी कार्यालय में डीसी अमीत कुमार की अध्यक्षता में हुईं। बैठक में रेहला पुल के निकट अवैध बालू खनन के मामले को लेकर खनन टॉस्क फोर्स को प्रामाणिक एवं तथ्यपूर्ण जांच प्रतिवेदन नहीं समर्पित किए जाने से डीसी खफा हुए। उन्होंने कहा कि रेहला पुल के निकट अवैध बालू खनन पाया गया है। मगर टास्क फोर्स जो प्रतिवेदन समर्पित किया है वह प्रामाणिक तथ्य के साथ प्रस्तुत नहीं किया गया है। ऐसे में क्यों न समझा जाए की टास्क फोर्स की भी मिलीभगत है।

उन्होंने टास्क फोर्स काे स्पष्ट निर्देश दिया कि एक सप्ताह के भीतर तथ्यपरक प्रतिवेदन प्रस्तुत करें। अन्यथा टास्क फोर्स पर ही कार्रवाई की जाएगी। डीसी ने कहा कि पलामू जिले में हो रहे अवैध उत्खनन पर तुरंत कार्रवाई करें। इस पर जिला खनन पदाधिकारी र|ेश कुमार ने कहा कि सर कई पर दबाव आ जाता है। तब डीसी ने कहा कि खुलकर बोलिए क्या बात है? किसका प्रेशर आता है। तब यह बात सामने आई कि कभी पुलिस और कभी राजनीतिक नेताओं का दबाव आता है। इस बीच पलामू एसपी इंद्रजीत महथा ने कहा ऐसा नहीं है। जब कभी भी इस तरह का दबाव आता है तब ठीक से जांच के लिए कहा जाता है न की विधि सम्मत कार्रवाई से रोका जाता है। पुलिस कभी मामले को दबाती नहीं है। बैठक में प्रति सप्ताह टास्क फोर्स को क्षेत्र में हो रहे अवैध खनन, अवैध बालू उठाव व क्षमता से अधिक ढुलाई की जांच करने का निर्देश दिया गया है। डीसी ने कहा कि क्षमता से अधिक ढुलाई करने वाले वाहन के मालिक लीज धारक के खिलाफ खनन परिवहन अधिनियम के तहत टास्क फोर्स प्राथमिकी दर्ज कराएं।

डीसी ने छतरपुर क्षेत्र में चल रहे वैध व अवैध क्रशर की सूची तैयार कर समर्पित करने का निर्देश दिया है। साथ ही उन्होंने कहा कि जिस क्षेत्र में जिस माइनिंग का लीज दी गई है उसके एक किलोमीटर के दायरे में अगर कोई अवैध खनन होता है तो इसके लिए संबंधित लीज धारक को जिम्मेवार माना जाएगा और उसपर प्राथमिकी दर्ज की जाएगी। शाहपुर क्षेत्र में अवैध बालू ढुलाई मामले में एसपी के प्रतिवेदन के आधार पर खनन आयुक्त ने कार्रवाई के लिए आदेश दे दिया है। इस आदेश के बाद 13 लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई जाएगी।

पलामू जिले के सदर, छतरपुर तथा हुसैनाबाद अनुमंडल स्तरीय टॉस्क फोर्स की बैठक नियमित रूप से करते हुए प्रतिवेदन के साथ जिला स्तरीय टॉस्क फोर्स की बैठक में उपस्थित होने का निदेश दिया गया। उपायुक्त ने तीनों अनुमंडल क्षेत्र में अनुमंडल स्तरीय टॉस्क फोर्स द्वारा अवैध खनन के विरुद्ध नियमित छापामारी अभियान चलाने का निदेश दिया। जिले में अवैध रूप से संचालित क्रसर तथा अवैध खनन के विरुद्ध छापामारी अभियान चलाकर अवैध खनन को रोकने का निदेश दिया गया। जिले में ईंट भट्टा मालिकों के लाइसेंस की जांच करने तथा अवैध चिमनियों को बंद करने का निर्देश दिया गया।

बैठक में पुलिस अधीक्षक इन्द्रजीत महथा, वन प्रमंडल पदाधिकारी वीर सिंह मुंडा, छतरपुर अनुमंडल पदाधिकारी राजेश प्रजापति, जिला परिवहन पदाधिकारी जयदीप तिग्गा, जिला खनन पदाधिकारी र|ेश कुमार सिन्हा, जिला जन संपर्क पदाधिकारी देवेंद्र नाथ भादुड़ी एवं टॉस्क फोर्स समिति के सदस्य उपस्थित थे।

मेदिनीनगर में खनन अधिकारियों के साथ बैठक करते डीसी अमीत कुमार।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Medininagar

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×