--Advertisement--

अपने हक के लिए संगठित हों समाज के लोग

Medininagar News - सदर प्रखंड के सिंदुरिया गांव के प्राथमिक विद्यालय चटी में झारखंड प्रजापति (कुम्हार) महासंघ पलामू जिला इकाई के...

Dainik Bhaskar

Jun 15, 2018, 03:30 AM IST
अपने हक के लिए संगठित हों समाज के लोग
सदर प्रखंड के सिंदुरिया गांव के प्राथमिक विद्यालय चटी में झारखंड प्रजापति (कुम्हार) महासंघ पलामू जिला इकाई के तत्वावधान में एक सेमिनार का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत बतौर मुख्य अतिथि झारखंड सरकार के माटी कला बोर्ड सदस्य सह झारखंड प्रजापति (कुम्हार) महासंघ पलामू जिला इकाई के जिलाध्यक्ष अविनाश देव ने दीप-प्रज्ज्वलित कर की। मौके पर उन्होंने कहा कि शिक्षित बनिए, संपन्न बनिए, तभी खुद के साथ समाज का भी भला कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि आज हमारा समाज पीछे इसलिए है, क्योंकि अभी तक हम अपने हक को मांगते आए हैं। अब वक्त आ गया कि हम संगठित होकर अपने हक को छीन लें। हमें सरकार में भागीदारी निभाने के लिए हाशिए से निकलकर अग्रिम भूमिका में आना होगा, तभी हमारे साथ-साथ समाज का भी भला हो सकेगा। शुरुआती कालखंड से आज तक हम कुम्हार जाति के लोग दूसरों के हित की रक्षा करते आए हैं। लेकिन आज तक हमारी सुध लेना वाला कोई नहीं रहा है। इसलिए मैं प्रजापति समाज से यह आह्वान करता हूं कि अब हम सब संगठित होकर सत्ता में अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर अपने हक के लिए क्रांति करें।

कार्यक्रम के दूसरे सत्र में पहल न्यास द्वारा 21 जून के विश्व योग दिवस की पूर्व संध्या पर 500 यूनिट रक्तदान वाले कार्यक्रम को सफल बनाने पर भी आत्ममंथन किया गया। विदित हो कि पहल न्यास के अध्यक्ष भी अविनाश देव ही हैं जो समय-समय पर समाजहित के लिए कई महत्वपूर्ण कार्य करते आए हैं। इसी आलोक में समाजसेवा के लिए इन्हें 3 जून को राजधानी रांची में पुलिस-पब्लिक रिपोर्टर पत्रिका की तरफ से अंतरराष्ट्रीय सम्मान कोहिनूर से सम्मानित भी किया गया था। कार्यक्रम का मंच-संचालन ललन प्रजापति एवं उदय प्रजापति ने संयुक्त रूप से किया। कार्यक्रम को सफल बनाने में कार्यक्रम के आयोजक उदय प्रजापति, संरक्षक जीतेंद्र गुरुजी, प्रखंड अध्यक्ष कृष्णा प्रजापति, कोषाध्यक्ष अजय प्रजापति, उपाध्यक्ष रामनाथ प्रजापति के साथ सदस्यों में इंद्रदेव प्रजापति, सकेंद्र प्रजापति, जवाहर मेहता, राजकुमार प्रजापति, महेंद्र प्रजापति, सुदेश्वर प्रजापति आदि ने अहम भूमिका निभाई।

झारखंड प्रजापति (कुम्हार) महासंघ पलामू जिला इकाई के तत्वावधान में एक सेमिनार का आयोजन किया

कार्यक्रम को संबोधित करते मार्टी कला बोर्ड के सदस्य अविनाश देव।

X
अपने हक के लिए संगठित हों समाज के लोग
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..