Hindi News »Jharkhand »Medininagar» बैंक गए पुलिस के जवान, ग्राहकों को बताया-एटीएम पिन का महत्व

बैंक गए पुलिस के जवान, ग्राहकों को बताया-एटीएम पिन का महत्व

पलामू जिला में लगातार बढ़ रही साइबर क्राइम को नियंत्रित करने के लिए पलामू पुलिस ने जिले के सभी थाना क्षेत्र के एक-एक...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jul 14, 2018, 03:30 AM IST

बैंक गए पुलिस के जवान, ग्राहकों को बताया-एटीएम पिन का महत्व
पलामू जिला में लगातार बढ़ रही साइबर क्राइम को नियंत्रित करने के लिए पलामू पुलिस ने जिले के सभी थाना क्षेत्र के एक-एक बैंक में जाकर ग्रामीणों और ग्राहकों को बैंक एटीएम, पिन व साइबर क्राइम से जुड़ी बातों को बताते हुए सतर्क रहने का आग्रह किया। पुलिस अधीक्षक इंद्रजीत महथा के निर्देश पर ऐसा एक साथ किया गया।

एसपी महथा का मानना है कि ग्रामीण परिवेश के लोगों को एटीएम पिन के महत्व को समझना अावश्यक है। डिजिटलाइजेशन के दौर में अपराध के नए तरीके अपराधियों ने निकाल लिए हैं। बैंक के नाम पर अपराधी ग्राहकों से पिन नंबर पूछ पैसा निकाल ले रहे हैं। ऐसे में जीवन भर की मेहनत की कमाई एक फोन कॉल में समाप्त हो जा रही है। ऐसे में पुलिस साइबर क्राइम के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए कमर कस चुकी है।

कई प्रखंडों में चलाया गया यह अभियान

पांकी थाना क्षेत्र के एसबीआई शाखा में थाना प्रभारी ललित कुमार ने ग्रामीण ग्राहकों को साइबर क्राइम का मतलब समझाया। उन्होंने बताया कि किस तरह अपराधी फोन कॉल के माध्यम से स्वयं को बैंक अधिकारी बताकर पिन नंबर प्राप्त कर लेता है, फिर संबंधित खाता की पूरी राशि निकाल लेता है। टाउन थाना पुलिस ने थाना परिसर में ही लोगों को बैंक फ्रॉड के क्रियाकलापों के बारे में जानकारी दी। नौडीहा बाजार थाना पुलिस ने वनांचल ग्रामीण बैंक की शाखा में ग्राहकों को साइबर सुरक्षा के बारे में बताया। किस तरह से कोई चीट कर सकता है, ग्राहकों को बताया। पुलिस अधिकारी ने बताया कि काेई कितने प्यार से पूछे न तो एटीएम के बारे में बताए और न ही इसका पिन नंबर बताएं। शाहपुर स्थित स्टेट बैंक में थाना प्रभारी व्यास राम ने खाताधारियों को साइबर क्राइम को बताते हुए साफ शब्दों में कहा कि किसी अपरिचित व्यक्ति के फोन कॉल पर खाता से संबंधित कोई बात नहीं करें। जहां तक संभव हो बैंक में पहुंचकर ही खाता से संबंधित कोई समस्या के बारे में में बैंक के प्रबंधक या संबंधित अधिकारी से बात करें। किसी भी परिस्थिति में अपना खाता की जानकारी न दें। पीपराटांड में बैंक नहीं है बावजूद इसके सीएसपी के सामने ग्रामीणों को साइबर क्राइम के बारे में बताया उन्हें सजग रहने की बात कही। नावाबाजार थाना में वनांचल ग्रामीण बैंक में पुलिस अधिकारी व कर्मचारियों ने जागरूकता को लेकर महत्वपूर्ण बातें खाता धारकों को बताई। मोहम्मदगंज में एसबीआई, नौडीहा बाजार मे ग्रामीण बैंक व पीपरा थाना में एसबीआई परिसर में पुलिस ने साइबर क्राइम व उससे बचने के उपाय बताए। हुसैनाबाद थाना क्षेत्र में पंजाब नेशनल बैंक में जागरूकता फैलाई गई।

एटीएम के बाहर लाइन में लगे लोगों को जागरूक करते पुलिस अधिकारी।

कॉलेज और हाई स्कूल में दी जाएगी जानकारी

पुलिस की यह कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी। दूसरे चरण में सभी कॉलेजों व उच्च विद्यालयों में साइबर क्राइम को लेकर जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। एसपी इंद्रजीत महथा ने बताया कि साइबर क्राइम के बारे में जागरूकता ही सबसे बड़ा बचाव है। इसलिए क्राइम के नए अंदाज को जन जन तक पहुंचना जरूरी है। डिजिटल क्रांति के इस दौर में सभी को सजग रहने की जरूरत है।

साइबर सेल का भी किया गया है पलामू में गठन

पलामू जिले में पुलिस ने काम करने के तरीके व अंदाज भी बदल दिए है। बदलती दुनिया के साथ पुलिस ने कदम से कदम मिलाकर साइबर सेल का गठन किया है। पुलिस वाट्सएप, फेसबुक व अन्य सोशल नेटवर्क साइबर पर भी नजर रख रही है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Medininagar

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×