मेदिनीनगर

  • Hindi News
  • Jharkhand News
  • Medininagar
  • समय कम है, किसान 19 तक हर हाल में फसल बीमा का करा लें रजिस्ट्रेशन
--Advertisement--

समय कम है, किसान 19 तक हर हाल में फसल बीमा का करा लें रजिस्ट्रेशन

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए किसानों को जागरूक करने के उद्देश्य से स्थानीय टाउन हॉल में शुक्रवार को...

Dainik Bhaskar

Jul 14, 2018, 03:30 AM IST
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए किसानों को जागरूक करने के उद्देश्य से स्थानीय टाउन हॉल में शुक्रवार को कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला का उद्घाटन उपायुक्त की अनुपस्थिति में डायरेक्टर एनआरईपी हैदरअली, डीसीओ रामकुमार प्रसाद तथा उंटारी रोड पैक्स के अध्यक्ष श्याम बिहारी सिंह ने संयुक्त रूप से किया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि डायरेक्टर एनआरईपी हैदर अली ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि समय बहुत कम है इसलिए किसानों को हर हाल में 19 जुलाई तक प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का रजिस्ट्रेशन करा लेना है।

उन्होंने कहा कि हमारा देश किसानों का देश है यहां पर 71 प्रतिशत आबादी किसानों की है। उन्होंने बताया कि 1960 से सघन कृषि योजना शुरू की गई थी और 2004 से फसल बीमा योजना शुरू की गई है। उन्होंने कहा कि 2016 से प्रधानमंत्री कृषि बीमा योजना शुरू की गई है। इस पर सरकार के द्वारा 9000 करोड़ रुपया खर्च किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि किसानों के लिए दी जा रही सुविधाओं का आप लोगों को फायदा उठाना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस तरह का कार्यशाला प्रखंडों में भी किया जाना चाहिए, ताकि किसानों को जागरुक होकर फसल बीमा योजना के बारे में पता चले और इसका लाभ उठा सकें।

जिला सहकारिता पदाधिकारी रामकुमार प्रसाद ने किसानों को बताया कि आप लोग जल्द से जल्द बीमा करा लें। उन्होंने कहा कि जो फॉर्म दिया जा रहा है। उसको सही ढंग से भर कर प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ उठाएं।

किसान प्रतिनिधि उटारी प्रखंड के पैक्स अध्यक्ष श्याम बिहारी सिंह ने कहा कि सरकार को सिर्फ बीमा की प्रीमियम जमा करने पर ध्यान नहीं देना चाहिए। बल्कि सबसे ज्यादा इसका ख्याल रखना चाहिए कि फसल बीमा भुगतान सही समय पर हो तथा किसानों को कोई परेशानी ना हो। उन्होंने कहा यह बहुत दुख की बात है कि अभी तक बहुत से किसानों को 2016 का बीमा का भुगतान नहीं हुआ है। उन्होंने कहा भुगतान में जो असमानता है। उसको दूर किया जाना चाहिए। इस मौके पर मुख्य रुप से शशिकांत, अरविंद कुमार सिंह, सत्येंद्र सिंह, पप्पू सिंह, विनोद मेहता व अन्य उपस्थित थे।

X
Click to listen..