Hindi News »Jharkhand »Medininagar» बहन को शौचालय गिफ्ट वाले होंगे भैया नंबर वन

बहन को शौचालय गिफ्ट वाले होंगे भैया नंबर वन

बहन के मान मर्यादा की रक्षा करने वाले भाई इस साल पलामू जिले में भैया नंबर वन बनेंगे। बहन की मर्यादा को ध्यान में...

Bhaskar News Network | Last Modified - Aug 10, 2018, 03:31 AM IST

बहन को शौचालय गिफ्ट वाले होंगे भैया नंबर वन
बहन के मान मर्यादा की रक्षा करने वाले भाई इस साल पलामू जिले में भैया नंबर वन बनेंगे। बहन की मर्यादा को ध्यान में रखते हुए शौचालय गिफ्ट करने वाले भाइयों को स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण की ओर से पुरस्कृत किया जाएगा। इस कैंपेन की शुरुआत उपायुक्त अमीत कुमार ने डीआरडीए सभागार में भैया नंबर वन के बैनर का लोकार्पण कर की। मौके पर डीडीसी बिंदु माधव सिंह, एनईपी डायरेक्टर हैदर अली, प्रशिक्षु आईएएस डॉ ताराचंद, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के कार्यपालक अभियंता अजय कुमार सिंह, सदर एसडीओ नंद किशोर गुप्ता, छतरपुर एसडीओ राजेश प्रजापति, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी सहित स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण की पूरी टीम मौजूद थी।

उपायुक्त ने डीआरडीए सभागार में भैया नंबर वन के बैनर का लोकार्पण कर की, भाइयों को पुरस्कृत किया जाएगा

बीडीओ के पास दें आवेदन

भैया नंबर वन के लिए शौचालय निर्माण के बाद सेल्फ कंस्ट्रक्शन के फॉर्म के साथ शौचालय की फोटो प्रखंड विकास पदाधिकारी के पास आवेदन सुपुर्द करें। इसके जांचोपरांत आगे की कार्रवाई होगी। आवेदन 25 सितंबर तक लिया जाएगा।

भैया नम्बर वन के बैनर का लोकार्पणकरते डीसी व अन्य अधिकारी।

आप भी बन सकते हैं भैया नंबर वन : स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत वयस्क भाई जो अपनी बहन के लिए शौचालय का निर्माण करेंगे, उन्हें यह सम्मान मिलेगा। स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत वो योग्य लाभुक हों एवं पूर्व में किसी भी सरकारी मद से उनके घर में शौचालय का निर्माण नहीं हुआ हो।

मान सम्मान के लिए बनवाएं शौचालय : डीसी

उपायुक्त ने कहा कि शौचालय प्रतिष्ठा की वस्तु है। इसे मान सम्मान से जोड़ कर देखा जाना चाहिए। रक्षा बंधन के त्योहार पर हर भाई यह संकल्प ले कि अपनी बहन को खुले में शौच नहीं जाने देंगे। बहनों के सम्मान के लिए उन्हें शौचालय उपहार में देंगे। इसी तरह से हर पति यह संकल्प ले कि अपनी प|ी को खुले में शौच नहीं जाने देंगे। प|ी की सम्मान के लिए उन्हें शौचालय उपहार में देंगे। यही संकल्प पलामू के जन जन को लेना होगा, तभी पलामू सही मायने में ओडीएफ होगा।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Medininagar

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×