--Advertisement--

जोश बनाए रखें, बेहतर परिणाम जरूर मिलेंगे

विद्यालय चलें चलाएं अभियान-2018 को सफल बनाने को लेकर स्थानीय जिला स्कूल के प्रशाल में जिला स्तरीय बैठक सह कार्यशाला...

Dainik Bhaskar

Jun 20, 2018, 03:35 AM IST
विद्यालय चलें चलाएं अभियान-2018 को सफल बनाने को लेकर स्थानीय जिला स्कूल के प्रशाल में जिला स्तरीय बैठक सह कार्यशाला का आयोजन किया गया। उद्घाटन मुख्य अतिथि डीसी अमीत कुमार, आरडीडीई राम यतन राम व जिला शिक्षा पदाधिकारी अरुणा नाथ ने संयुक्त रूप से किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता पलामू जिला शिक्षा अधीक्षक सुशील कुमार ने की। संचालन शिक्षक परशुराम तिवारी ने किया। मौके पर डीसी अमीत कुमार ने कहा कि शिक्षा व जागरूकता से ही देश महान बनेगा। उन्होंने कहा कि नेक सोच व ईमानदारी से काम करने से बेहतर परिणाम मिलेंगे। उन्होंने कहा कि प्राय:अभियान अवधि में खूब जोश देखा जाता है, किंतु उसके बाद में यह ठंडा हो जाता है, अत: जोश को बनाए रखें।

उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम सिर्फ योजना नहीं, बल्कि अभियान है और अभियान को सफल बनाने में अभिभावकों व स्थानीय प्रतिनिधियों की सहभागिता आवश्यक है। अत: आप उनकी सहभागिता सुनिश्चित करें। उन्होंने नीति आयोग के इंडीकेटर्स का जिक्र करते हुए कहा कि इसी के आधार पर उपलब्धियों का आकलन किया जायेगा। इसलिए नामांकन में डुप्लीकेसी एवं विद्यालय विलय के बाद बच्चों की शिफ्टिंग के प्रति सजग व सावधान रहें।

आरडीडीई राम ने कहा कि अभियान को सफल बनाने के लिए आप सभी समुदाय से जुड़ें तथा उन्हें अभियान से जोड़ें। कहा कि हमारा लक्ष्य नामांकन के साथ ठहराव व गुणवत्ता शिक्षा है। उन्होंने जिला में चल रहे शिक्षक प्रशिक्षण को गंभीरता से लेने को कहा। उन्होंने कहा कि सरकार की हर कोशिश बच्चों के लिए है। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित होना चाहिए कि कक्षा पांच के बच्चों का नामांकन कक्षा छह में, कक्षा आठ के बच्चों का नामांकन कक्षा नवम में तथा कक्षा दस के बच्चों का नामांकन कक्षा ग्यारह में हो।

डीईओ अरुणा नाथ ने बताया कि अभियान से यह सुनिश्चित करना है कि बिना भेदभाव के सबको शिक्षा मिले। बालिका शिक्षा के लिए हमें पहले पढ़ाई फिर विदाई को अमल मे लाना चाहिए।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..