Hindi News »Jharkhand »Medininagar» हज जाने वाले लोगों को दिया गया प्रशिक्षण

हज जाने वाले लोगों को दिया गया प्रशिक्षण

राज्य हज कमेटी के निर्देश के आलोक में स्थानीय बड़ी मस्जिद में हज जाने वाले लोगों को गुरुवार को प्रशिक्षण दिया गया।...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jun 29, 2018, 03:35 AM IST

हज जाने वाले लोगों को दिया गया प्रशिक्षण
राज्य हज कमेटी के निर्देश के आलोक में स्थानीय बड़ी मस्जिद में हज जाने वाले लोगों को गुरुवार को प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण चतरा से आए हाजी अबदरदा एवं हाजी नसीम साहब ने दिया। यह प्रशिक्षण महिलाओं व पुरुषों के लिए अलग-अलग दिया गया। लोगों को बताया गया कि सबसे पहले मक्का जाना है। फिर अराफात मुद्गलका व मीना जाना है। प्रशिक्षण के दौरान बताया गया कि जो लोग भी हज के लिए जा रहे हैं, उन्हें टीकाकरण कराना आवश्यक है। टीकाकरण कराने के बाद उसका मेडिकल सर्टिफिकेट दिया जाएगा। जो व्यक्ति बिना सर्टिफिकेट के जाएंगे, उन्हें वापस कर दिया जाएगा। प्रशिक्षक ने बताया कि वहां फ्लाइट से उतरने के बाद बस वालों के द्वारा यात्रियों को लेकर जो खींचतान होती है, उसमें वहां धैर्यपूर्वक काम लेना चाहिए। क्योंकि कभी-कभी ऐसा होता है कि जल्दी जाने के चक्कर में आपका सामान किसी बस में चला गया और आप छूट गए। इससे आपको बहुत परेशानी होगी।

पलामू हज कमेटी के प्रभारी सैयद शमीम अहमद ने बताया कि अभी तक पलामू के लोगों की फ्लाइट शिड्यूल नहीं आया है। आते ही हज जाने वाले लोगों के वाट्सएप नंबर पर इसकी सूचना दे दी जाएगी। उन्होंने बताया कि पलामू से पुरुष व महिला की 116 लोगों का समूह हज के लिए रवाना होगा। उन्होंने बताया कि 17 से लेकर 28 जुलाई तक रांची से फ्लाइट जाएगी एवं 29 जुलाई से लेकर 4 अगस्त तक कोलकाता से फ्लाइट जाएगी। इस प्रशिक्षण में मुख्य रूप से हाजी मोहम्मद हाशिम, हाजी मुस्तफा, हाजी नसरुद्दीन व अन्य लोगों ने भाग लिया।

प्रशिक्षण

जो लोग भी हज के लिए जा रहे हैं, उन्हें टीकाकरण कराना आवश्यक है, महिला हों या पुरुष

मेदिनीनगर मंे बड़ी मस्जिद में प्रशिक्षण लेते हज यात्री।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Medininagar

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×