Hindi News »Jharkhand »Medininagar» नीलांबर-पीतांबर विवि के छात्रों को अब ऑनलाइन मिलेगा प्रमाणपत्र

नीलांबर-पीतांबर विवि के छात्रों को अब ऑनलाइन मिलेगा प्रमाणपत्र

नीलांबर पीतांबर विश्वविद्यालय में अब छात्रों को ऑनलाइन अंकपत्र मिलेगा। इसके लिए नेशनल एकेडमी डिपोजिटरी से करार...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jul 25, 2018, 03:35 AM IST

नीलांबर-पीतांबर विवि के छात्रों को अब ऑनलाइन मिलेगा प्रमाणपत्र
नीलांबर पीतांबर विश्वविद्यालय में अब छात्रों को ऑनलाइन अंकपत्र मिलेगा। इसके लिए नेशनल एकेडमी डिपोजिटरी से करार हुआ है। वीसी डॉ. एसएन सिंह ने बताया कि विश्वविद्यालय के छात्रों को अब इधर उधर अंकपत्र व मूल प्रमाण पत्र के लिए भटकना नहीं पड़ेगा, बल्कि वे कहीं से भी विवि की वेबसाइट से अपना प्रमाण पत्र व अंक पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। यह सरकार की तरफ से की गई सकारात्मक पहल है, जिसका व्यापक लाभ विवि व छात्रों को निकट भविष्य में मिलेगा।

वीसी ने बताया कि सभी कॉलेजों को डिजिटल बनाने की प्रक्रिया चल रही है। यूजीसी के मानदंड के अनुरूप प्रभा चैनल को सब्स्क्राइब कर छात्र यूजी और पीजी के लेक्चर ऑनलाइन सुन सकेंगे। साथ ही सवाल भी पूछ सकेंगे। इसके लिए महिला कॉलेज, जेएस कॉलेज, गढ़वा कॉलेज, जीएलए कॉलेज के एक कमरा को स्मार्ट क्लास के रूप में विकसित करने का काम चल रहा है। इसके बाद इन कॉलेजों के छात्रों को प्रभा चैनल पर चलने वाले लेक्चर का शिड्यूल भी दिया जाएगा। इसके बाद इसका लाभ लिया जा सकेगा।

तीन दिनी सेमिनार में भाग लेंगे वीसी

राष्ट्रीय स्तर पर 26, 27 व 28 जुलाई को नई दिल्ली में आयोजित सेमिनार में वीसी डॉ. एसएन सिंह भाग लेंगे। सेमिनार में रिसर्च एंड इनोवेशन इन यूनिवर्सिटी पर अपना प्रजेंटेशन भी देंगे। इस दौरान पूर्व में प्राप्त मानव संसाधन विभाग की गाइड लाइन के अनुरूप विवि में किए गए कार्यों की प्रगति का प्रतिवेदन भी समर्पित करेंगे।

नीलाम्बर-पीताम्बर विश्वविद्यालय का भवन।

पीएचडी का होगा कोर्स वर्क शुरू

एनपीयू के शोधार्थी जुलाई के अंतिम सप्ताह से अपने अपने विभाग में कोर्स वर्क शुरू कर सकेंगे। इसके लिए संबंधित शोधार्थी को पांच हजार का शुल्क जमा करना होगा।

जीएलए कॉलेज में टीआईएसएस का ओरिएंटेशन प्रोग्राम

मेदिनीनगर | जीएलए कॉलेज में टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंस द्वारा छात्रों के बीच ओरिएंटेशन प्रोग्राम चलाया गया। उद्घाटन जीएलए कॉलेज के प्राचार्य डॉक्टर आई जे खलखो ने किया।

उन्होंने कहा कि टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंस एवं जीएलए कॉलेज के बीच करार हुआ है, जिसके तहत एक्सेल कोर्स महाविद्यालय में चलाया जाएगा। टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंस के सहायक प्रोग्रामर अंकित आकाश ने बताया कि सरकार के द्वारा यह प्रोग्राम कौशल विकास प्रशिक्षण के तहत चलाया जा रहा है। इसमें छात्रों को 405 घंटे की ट्रेनिंग दी जाएगी। उन्होंने बताया कि कोरस पूरा होने पर विभिन्न कंपनियों को बुलाया जाएगा। जिसमें पूरा किए हुए छात्रों को नौकरी दी जाएगी। उन्होंने बताया कि कोर्स में वैसे भी छात्र भाग ले सकते है जिन्होंने इंटर पास कर के पढ़ाई छोड़ दी है। इस मौके पर बीसीए के समन्वयक डॉ. सत्येंद्र कुमार सिंह, डॉ. राघवेंद्र कुमार सिंह, उमेश कुमार, दिनेश कुमार, जब्बार अंसारी, अतुल सिंह उपस्थित थे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Medininagar

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×