Hindi News »Jharkhand »Medininagar» प्रकृति और हमारे बीच स्नेह का रिश्ता : वीसी

प्रकृति और हमारे बीच स्नेह का रिश्ता : वीसी

स्थानीय टाउन हॉल में शनिवार को संत मरियम स्कूल के निदेशक अविनाश देव की अध्यक्षता में संस्कारशाला सह पौधा वितरण...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jul 08, 2018, 03:40 AM IST

प्रकृति और हमारे बीच स्नेह का रिश्ता : वीसी
स्थानीय टाउन हॉल में शनिवार को संत मरियम स्कूल के निदेशक अविनाश देव की अध्यक्षता में संस्कारशाला सह पौधा वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य प्रकृति के प्रति हमारे दायित्व पर विचार करने को लेकर किया गया। कार्यक्रम का प्रारंभ धरती मां (भारत माता) की प्रतिमा पर पुष्पांजलि कर मुख्य अतिथि एनपीयू के कुलपति डॉ. एसएन सिंह तथा आरसीसीएफ के एनके सिंह के द्वारा किया गया।

कुलपति सत्येंद्र नाथ सिंह ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि प्रकृति और मनुष्य में गहरा संबंध है। प्रकृति के बिना मानव जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती। प्रकृति और हमारे मध्य स्नेह प्रेम और आत्मीयता का रिश्ता है। मौके पर आरसीसीएफ के एनके सिंह ने कहा कि जीवन हेतु मानव पेड़ पौधों पर ही आश्रित है। अतः प्रकृति प्रदत्त नदी झरने पहाड़ों जल से अपना नाता जोड़ना होगा प्रकृति की सुरक्षा का दायित्व अपने कंधोंं पर लेना होगा।

मौके पर विद्यालय के निदेशक अविनाश देव ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि यदि हम प्रकृति की रक्षा का जिम्मा अपने कंधो पर उठा ले तो मानिए कि हमने लंबे समय तक स्वस्थ रखने की गारंटी प्राप्त कर लिया। वृक्षों की रक्षा में ही हमारे जीवन का राज छिपा है। प्रकृति की सुरक्षा करके ही मानव सही चिंतन मनन और सृजन कर सकता है। अविनाश देव ने अभिभावकों को अपने अपने बच्चों को संस्कार युक्त बनाने के बल पर भी जोर दिया। मौके पर उपस्थित उप महापौर मंगल सिंह ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि शारीरिक जीवन को स्वस्थ रखने के लिए प्रकृति को बचाना होगा और इसके लिए हम सब को वृक्षारोपण करना होगा। इस कार्यक्रम में 1000 पौधा का वितरण किया गया। व्यवसायी संघ के अध्यक्ष प्रभात अग्रवाल प्राइवेट स्कूल के सचिव अजय श्रीवास्तव, आफताब, कोषाध्यक्ष भारती, आईसी मीडिया प्रभारी उपस्थित थे।

मंच का संचालन विद्यालय के शिक्षक आईबीएन वर्मा के साथ छात्र-छात्रा झील, नैन तथा प्रणव सिंह ने किया। कार्यक्रम को सफल बनाने में एनएन मिश्रा, एस के साहा, राम किशोर पाण्डेय, श्याम किशोर पाण्डेय, रामानुज सिंह, अमित ज्योति, राघवेंद्र, यशवंत कौशल, गीताली दत्ता, जया मिश्रा, निकिता खेतान, रश्मि सिंह शिक्षक शिक्षिकाओं के साथ कई लोग उपस्थित थे।

टाउन हॉल में बांटे गए 1000 पौधे, प्रदूषण से पर्यावरण को बचाने की अपील

बच्चों को पौधा वितरण करते एनपीयू के कुलपति, स्कूल के निदेशक व अन्य।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Medininagar

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×