Hindi News »Jharkhand »Medininagar» सड़क सुरक्षा जागरूकता के लिए प्रचार और प्रसार समन्वय बनाकर करेंगे अधिकारी

सड़क सुरक्षा जागरूकता के लिए प्रचार और प्रसार समन्वय बनाकर करेंगे अधिकारी

जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक डीसी अमीत कुमार की अध्यक्षता में डीआरडीए सभागार में गुरुवार को हुईं। बैठक में...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jul 13, 2018, 03:40 AM IST

जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक डीसी अमीत कुमार की अध्यक्षता में डीआरडीए सभागार में गुरुवार को हुईं। बैठक में जिले में सड़क सुरक्षा के लिए खनन, परिवहन, उत्पाद एवं पुलिस विभाग के माध्यम से समन्वय बनाकर सड़क सुरक्षा उपायों का विस्तृत प्रचार-प्रसार करने तथा सड़क सुरक्षा के संबंध में जागरूकता अभियान चलाने का निर्देश दिया गया। आईटी प्रबंधक ने बताया कि जून माह में जिले में 05 सड़क दुर्घटना हुईं हैं। ये दुर्घटनाएं पड़वा मोड़, छह मुहान चौक, रेड़मा चौक, जपला पथरा रोड व तेल गोदाम के पास हुईं हैं। सड़क दुर्घटना में घायल तथा मृत लोगों के लिए मुआवजा भुगतान के लिए प्रतिवेदन तैयार किया जा रहा है। हीट एंड रन के तहत जिले में 12 सड़क दुर्घटना के मामले प्रतिवेदित हैं।

हीट एंड रन के अन्तर्गत अज्ञात वाहन से दुर्घटना की स्थिति में बीमा कंपनी द्वारा मुआवजा भुगतान के प्रावधान की जानकारी का प्रचार-प्रसार करने का निर्देश डीसी ने अधिकारियों को दिया। डीसी ने दुर्घटना के मामलों में प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना तथा बीमारी की स्थिति में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के माध्यम से मिलने वाले बीमा की जानकारी दी। बैठक में एन0एच075 के घुमावदार सड़क पर पेड़ों की टहनियों की कटिंग का निर्देश दिया। पोलपोल के पास राष्ट्रीय उच्च पथ खामडीह मोड़ पर एक बड़ा पेड़ पूरी तरह से सूख गया है। इस पेड़ को वन विभाग से अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त कर काटने का निर्देश दिया गया। सड़कों पर गति सीमा निर्धारण के लिए संकेत बोर्ड लगाने तथा राष्ट्रीय उच्च पथ, राजकीय उच्च पथ के किनारे स्थित होटल ढाबा में शराब पीकर वाहन चालन को रोकने के लिए होर्डिंग लगाने का निर्देश दिया गया। नगर निगम क्षेत्र में सड़क किनारे नालियों पर ढक्कन निर्माण की गति में तेजी लाने का निर्देश दिया गया। बिना लाइसेंस वाहन चालन को रोकने के लिए समय समय पर वाहन चालन का निरीक्षण का निर्देश दिया गया। साथ ही मालवाहक वाहनों में ओवरलोडिंग की जांच कर कानून संगत कार्रवाई का निर्देश दिया गया। जिला खनन पदाधिकारी को इसके लिए खनन क्षेत्रों में पुलिस प्रशासन के साथ विशेष अभियान चलाने का निदेश दिया गया।

बैठक में बताया गया की विद्यालयों में सड़क सुरक्षा नियमों की जानकारी देने के लिए नोडल टीचर का चयन किया जा रहा है। चयनित नोडल टीचर विद्यालयों में छात्र-छात्राओं के बीच साप्ताहिक बैठक कर सड़क सुरक्षा नियमों की जानकारी देंगे। बैठक में दुर्घटना संभावित क्षेत्रों को चिह्वित कर सड़कों का कालीकरण एवं संकेत चिह्न (साइनेज) लगाने का निर्देश दिया गया। सड़क किनारे जीर्ण-शीर्ण बिजली के खंभे एवं झूले हुए तार को दुरूस्त करने का निर्देश दिया गया। राष्ट्रीय उच्च पथ के कार्यपालक अभियंता ने बताया की इस कार्य के लिए एनएच द्वारा 01 करोड़ 05 लाख रुपए विद्युत विभाग को स्थानांतरित किया गया है। बैठक में बिना हेलमेट के दो पहिया वाहनो के चालकों को पेट्रोल, डीजल की आपूर्ति नहीं किए जाने के निर्देश का अनुपालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।

बैठक में उपायुक्त सहित, उप विकास आयुक्त बेनी माधव प्रसाद सिंह, सिविल सर्जन डाॅ कलानंद मिश्रा, सहायक समाहर्ता कुमार ताराचंद, अनुमंडल पदाधिकारी सदर नन्द किशोर गुप्ता, छतरपुर राजेश प्रजापति, जिला जन संपर्क पदाधिकारी देवेंद्र नाथ भादुड़ी, आरक्षी उपाधीक्षक प्रेमनाथ, उत्पाद अधीक्षक संजय अखौरी, जिला खनन पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता राष्ट्रीय उच्च पथ, कार्यपालक अभियंता पथ निर्माण, रेड क्राॅस सोसाइटी के उपाध्यक्ष राणा अरूण सिंह, हिन्दुस्तान के ब्यूरो चीफ सतीश कुमार मिश्रा सहित सड़क सुरक्षा समिति के सदस्य उपस्थित थे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Medininagar

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×