• Home
  • Jharkhand News
  • Medininagar
  • जिले के 3 स्वास्थ्य केंद्रों को किया गया अपग्रेड
--Advertisement--

जिले के 3 स्वास्थ्य केंद्रों को किया गया अपग्रेड

ग्राम स्वराज अभियान के तहत जिले के 3 स्वास्थ्य केंद्रों को अपग्रेड किया जाएगा। अपग्रेड करने से वहां पहले जिस तरह...

Danik Bhaskar | Aug 06, 2018, 03:40 AM IST
ग्राम स्वराज अभियान के तहत जिले के 3 स्वास्थ्य केंद्रों को अपग्रेड किया जाएगा। अपग्रेड करने से वहां पहले जिस तरह की सुविधा मिल रही थी, उससे ज्यादा सुविधा मिलेगी। पहले की अपेक्षा यहां 12 तरह की अतिरिक्त सुविधा दी जाएगी। इन केंद्रों पर इस योजना के तहत बीपीएल परिवारों का स्वास्थ्य बीमा के साथ ही उन्हें कैशलेस इलाज उपलब्ध कराया जाएगा तथा इन 3 केंद्रों पर कंप्यूटराइज व्यवस्था की जाएगी, ताकि जो भी मरीज यहां भर्ती होंगे उन्हें ईमेल से उनकी सारा रिपोर्ट भेजी जा सकता है।

कौन-कौन से हैं तीन केंद्र

जिले के हैदरनगर, पोल पोल तथा विश्रामपुर प्रखंड के तीसीबार केंद्र हैं। इन सभी केंद्रों पर 12 तरह की स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध होगी। पूर्व में इन तीनों केंद्रों पर छोटे बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं का डिलीवरी से संबंधित सिर्फ इलाज कराया जाता था, परंतु अब यहां अन्य जांच भी होंगे। वृद्ध व्यक्तियों के पूरे शरीर की जांच की व्यवस्था की जाएगी। यहां पर मस्तिष्क से संबंधित भी इलाज किया जाएगा। इन केंद्रों पर डेंटल एवं ईएनटी की जांच भी व्यवस्था की जा रही है। तीनों केंद्रों पर आंख से संबंधित भी इलाज किया जाएगा तथा गैर संचारी रोग का भी इलाज किया जाएगा। वहीं रोगियों के लिए योगा करने की भी व्यवस्था की जाएगी। जानकारी के अनुसार इन सभी केंद्रों पर कैंसर की प्रारंभिक जांच की भी व्यवस्था की जा रही है।

अपग्रेडेड केंद्रों पर ऐसी दवा भी मिलेगी जो जिला अस्पताल में मरीजों को लिखी जाती है। इन 3 केंद्रों पर न्यू चाइल्ड बोर्न केयर यूनिट की स्थापना भी की जाएगी। तीनों केंद्रों पर मलेरिया टीवी तथा लेप्रोसी का भी इलाज किया जाएगा। कुल मिलाकर कहा जाए तो इन तीनों पर ऐसी व्यवस्था की जाएगी जो अमूमन जिला अस्पतालों पर किया जाता है।