Hindi News »Jharkhand »Medininagar» जिप की उपसमिति ने की योजनाओं की समीक्षा अनुपस्थित कल्याण पदाधिकारी को शो कॉज

जिप की उपसमिति ने की योजनाओं की समीक्षा अनुपस्थित कल्याण पदाधिकारी को शो कॉज

समाज कल्याण एवं महिला शिशु बाल कल्याण समिति जिला परिषद की बैठक शुक्रवार को जिप अध्यक्ष के कार्यालय में हुई। इसकी...

Bhaskar News Network | Last Modified - Aug 04, 2018, 03:41 AM IST

जिप की उपसमिति ने की योजनाओं की समीक्षा अनुपस्थित कल्याण पदाधिकारी को शो कॉज
समाज कल्याण एवं महिला शिशु बाल कल्याण समिति जिला परिषद की बैठक शुक्रवार को जिप अध्यक्ष के कार्यालय में हुई। इसकी अध्यक्षता समिति के अध्यक्ष लवली गुप्ता ने की। बैठक में अनुपस्थित जिला कल्याण पदाधिकारी से स्पष्टीकरण मांगा गया है। बैठक में सरकार द्वारा चलायी जा रही महत्वाकांक्षी योजनाओं को लेकर विचार विमर्श किया गया। योजनाओं के सफल क्रियान्वयन को लेकर लाभुकों का चयन सहित अन्य मुद्दों पर चर्चा हुई।

समिति अध्यक्ष लवली गुप्ता द्वारा बैठक के दौरान चैनपुर के सीडीपीओ से पूछा गया कि लक्ष्मी लाडली योजना के लिए जब 72,000 का आय प्रमाण पत्र चाहिए, जबकि चैनपुर के प्रज्ञा केंद्र में में 72 हजार से अधिक का आय प्रमाण पत्र बनाया जा रहा है। इससे लोगों को लक्ष्मी लाडली योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। जिला समाज कल्याण अधिकारी ने बताया कि जिले के लिए 3500 लक्ष्मी लाडली योजना योजना का लक्ष्य रखा गया है। अध्यक्ष द्वारा किशोरी शक्ति योजना के बारे में जानकारी मांगी गई। इसमें समाज कल्याण पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि 11 वर्ष से लेकर 19 वर्ष तक के बच्चों को बच्चों को कीटनाशक गोली व आयरन गोली दी जाती है।

अध्यक्ष द्वारा जिला समाज कल्याण अधिकारी पोषाहार के संबंध में जानकारी मांगी गई, जिसे अधिकारी द्वारा सरकार की गाइडलाइन को अध्यक्ष को उपलब्ध करा दिया गया है । समाज कल्याण पदाधिकारी ने बैठक में बताया कि विभाग द्वारा प्रत्येक सेविका के खाते में आंगनबाड़ी केंद्र में स्वच्छता के लिए ₹3000 दिया जाएगा। यह राशि दो भागों में दी जाएगी। समिति द्वारा आंगनबाड़ी केंद्र भवन निर्माण के बारे में पूछा गया तो समाज कल्याण पदाधिकारी ने बताया कि आंगनबाड़ी केंद्र तैयार हैं, परंतु संवेदक द्वारा हस्तांतरित नहीं होने से शिफ्ट नहीं किया गया है। अधिकारी ने बताया कि केंद्रों पर चापाकल नहीं रहने के कारण पानी की समस्या बनी रहती है। जिप सदस्य विकास कुमार चौरसिया अंडा के खराब सप्लाई के बारे में पूछा गया तथा इस संबंध में जिला समाज कल्याण अधिकारी को रिपोर्ट देने का आदेश दिया गया। बैठक में सीडीपीओ नीता चौहान और अपना कर्मकार अनिता कुमारी मधु लता सिन्हा व अन्य उपस्थित थे।

बैठक करते जिप सदस्य व जिला समाज कल्याण पदाधिकारी।

दीवार लेखन करने का निर्देश

बैठक में यह कहा गया कि प्रखंडवार मीटिंग कर आंगनबाड़ी केंद्रों की अद्यतन स्थिति एवं केंद्रों की समस्याओं का निदान करने को कहा है। वहीं जिले के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों के दीवाल पर ए से जेड तक अंग्रेजी व एक से सौ तक गिनती एवं सेल से संबंधित चित्रों का पेंटिंग कराने का निर्देश दिया है। बैठक में लक्ष्मी लाडली योजना में लाभुकों को हो रही परेशानी को दूर करने को कहा है। बैठक में अध्यक्ष ने कहा कि पांकी व लोहरसी के कई केंद्रों पर वह स्वयं निरीक्षण किए है, लेकिन कोई भी आंगनबाड़ी केंद्रों की स्थिति संतोषजनक नहीं है। उन्होंने जिला समाज कल्याण पदाधिकारी को आंगनबाड़ी केंद्रों की स्थिति ठीक करने को कहा है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Medininagar

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×