Hindi News »Jharkhand »Medininagar» सावन शिवजी का पसंदीदा महीन, सोमवार उनका प्रिय दिन, 16 सोमवारी कर मां पार्वती ने उन्हें किया था प्रसन्न

सावन शिवजी का पसंदीदा महीन, सोमवार उनका प्रिय दिन, 16 सोमवारी कर मां पार्वती ने उन्हें किया था प्रसन्न

सावन के पहले सोमवार को लेकर श्रद्धालुओं की भीड़ रही। ऐसी मान्यता है कि सावन का महीना में भगवान शिव की कृपा पाने का...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jul 31, 2018, 03:41 AM IST

  • सावन शिवजी का पसंदीदा महीन, सोमवार उनका प्रिय दिन, 16 सोमवारी कर मां पार्वती ने उन्हें किया था प्रसन्न
    +1और स्लाइड देखें
    सावन के पहले सोमवार को लेकर श्रद्धालुओं की भीड़ रही। ऐसी मान्यता है कि सावन का महीना में भगवान शिव की कृपा पाने का खास महीना है। सावन के पहले सोमवार का खास महत्व है। सोमवार भगवान शिव जी के संबंध के कारण मां पार्वती ने सोलह सोमवार उपवास रख कर शिवजी को प्रसन्न कर विवाह किया था। तब से सावन का सोमवार एवं संतान प्राप्ति की समस्याओं के लिए माना जाता है। सुबह से ही श्रद्धालुओं भगवान शिव का जलाभिषेक करने के लिए मंदिरों में लाइन लगाकर जल अर्पण कर रहे हैं।

    निकली कलश यात्रा

    सोमवारी को लेकर साहित्य समाज चौक स्थित शिव मंदिर से हंसवाहिनी क्लब के द्वारा शोभा यात्रा का आयोजन हुआ। श्रद्धालु कोयल नदी से कलश में जलभर का चियांकी स्थित शिव मंदिर में जलाभिषेक किया। मौके पर श्रद्धालुओं ने भगवान शिव की जयकारे के साथ उदघोष किया। जुलूस में बोल बम के नारों के साथ श्रद्धालु झूमते हुए नजर आए।

    अजगरधाम मंदिर में हुआ जलाभिषेक

    सतबरवा | हर हर महादेव, बोल बम के गगनभेदी नारों से सावन के प्रथम सोमवारी को शिवालय में भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी। अजगर नाथ धाम मंदिर में सैकड़ों भक्तों ने शिव का जलाभिषेक किया। जलाभिषेक से पूर्व मंदिर परिसर से जुलूस निकला और सतबरवा का भ्रमण करते हुये। कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय के बगल मलय नदी के झरना पर पहुंचे तथा यहां से जल भरकर अजगर नाथ बाबा का जलाभिषेक किया। इस दौरान भक्त बोल बम हर हर महादेव के नारे लगाते झूमते गाते रहे।

    भगवान शिव के जयकारों के साथ जलार्चन को उमड़ी भीड़

    सोमवारी को लेकर कलश यात्रा में शामिल लोग।

    रेड़मा काली मंदिर में पूजा अर्चना करतीं महिलाएं।

    सोमवारी को लेकर मंदिर में उमडी श्रद्धालुओं की भीड़।

    पहली सोमवारी पर निकाली गई विशाल कलश यात्रा

    पांकी | प्रखंड के राहे वीर पहाड़ी शिव मंदिर से पहली सोमवारी के शुभ अवसर पर हजारों भक्तों के द्वारा विशाल कलश यात्रा गाजे बाजे के साथ निकाली गई। जिसमें महिलाएं छोटे बच्चों सहित हजारों की संख्या में लोग उपस्थित हुए। कलश यात्रा कार्यक्रम लोहरसी रोड स्थित राहे वीर पहाड़ी शिव मंदिर से निकल मुख्य चौक होते हुए सोनरे नदी से वैदिक मंत्रोच्चारण के बाद पवित्र जल भरकर वापस रहे वीर पहाड़ी मंदिर के शिवलिंग पर जलाभिषेक के साथ संपन्न हुई। प्रखंड के श्री राम जानकी मंदिर, शिव मंदिर कहोईयाखाङ सहित अन्य शिवालयों में भी भक्तों की काफी भीड़ सुबह से ही देखी गई। जिससे पूरा वातावरण शिव मय हो गया। मौके पर मौजूद राहे वीर पहाड़ी मंदिर के मुख्य कार्यकर्ता सुभाष चंद्र सिंह ने बताया कि पहली सोमवारी को लेकर मंदिर कमेटी की ओर से भक्तजनों के लिए समुचित व्यवस्था की गई है। वही मंदिर की साफ-सफाई पर भी काफी ध्यान दिया गया है, ताकि लोगों को कहीं भी असुविधा ना हो।

    हुसैनाबाद में शिवालय में उमड़ा भक्तों का सैलाब

    हुसैनाबाद |
    शहर व ग्रामीण क्षेत्रों के विभिन्न शिव मंदिर मे सावन माह की पहली सोमवारी को लेकर शिव भक्तों ने पूजा अर्चना व जलाभिषेक कर क्षेत्र के अमन शांति व मनवांछित फल प्राप्ति के लिए हर हर महादेव के उदघोष के साथ बेलपत्र चढ़ाकर जलाभिषेक किया। श्रद्धालुओं मे मुख्य रूप से सुनीता देवी रेणु देवी, कांति देवी, पूनम पांडेय, गीता सिंह, काजल देवी, प्रमीला देवी, मंजु देवी सहित कई अन्य लोगो का नाम शामिल है।

  • सावन शिवजी का पसंदीदा महीन, सोमवार उनका प्रिय दिन, 16 सोमवारी कर मां पार्वती ने उन्हें किया था प्रसन्न
    +1और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Medininagar

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×