Hindi News »Jharkhand »Medininagar» ई विद्यावाहिनी एप्लीकेशन से होगी स्कूलों की मॉनिटरिंग

ई विद्यावाहिनी एप्लीकेशन से होगी स्कूलों की मॉनिटरिंग

सदर प्रखंड के बीआरसी भवन में मंगलवार को शिक्षक-शिक्षिकाओं को ई विद्या वाहिनी एप्लीकेशन के लाइव वर्जन का...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jun 27, 2018, 03:45 AM IST

  • ई विद्यावाहिनी एप्लीकेशन से होगी स्कूलों की मॉनिटरिंग
    +1और स्लाइड देखें
    सदर प्रखंड के बीआरसी भवन में मंगलवार को शिक्षक-शिक्षिकाओं को ई विद्या वाहिनी एप्लीकेशन के लाइव वर्जन का प्रशिक्षण ई ब्लॉक मैनेजर अभिषेक कुमार द्वारा गया। ई ब्लॉस मैनेजर ने विस्तार पूर्वक ई विद्यावाहिनी एप के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि अब सभी शिक्षक बीआरपी और सीआरपी विद्यालयों का अनुश्रवण और रिपोर्टिंग इसके माध्यम से करेंगे। प्रशिक्षण के क्रम में प्रशिक्षणार्थियों को विद्यालय से संबंधित डाटा जैसे बच्चों और शिक्षकों की उपस्थिति और अनुपस्थिति, बच्चों की सामान्य जानकारी की स्थिति, एलटीएफ के माध्यम से स्वच्छता, पेयजल, शौचालय, नामांकन एवं अन्य जरूरी रिकॉर्ड को ऑनलाइन अपडेट करने के तरीके बताए गए। बीईईओ प्रेम प्रकाश शर्मा ने बताया कि गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए राज्य के प्रत्येक विद्यालय में टैब का वितरण किया जा रहा है, ताकि ई विद्या वाहिनी साॅफ्टवेयर को इस टैब में जोड़ा जा सके। उन्होंने बताया कि इस एप्प के माध्यम से सरकारी स्कूलों की आधारभूत संरचना में काफी सुधार होगा।

    शिक्षकों को दी गई एप और एसके प्रयोग से संबंधित जानकारी, बताया-सभी स्कूलों में दिया जा रहा है टैब

    मेदिनीनगर में कार्यक्रम में शिक्षकों को जानकारी देते अधिकारी।

    हरिहरगंज में भी मिला प्रशिक्षण

    हरिहरगंज | स्थानीय बीआरसी भवन में शिक्षकों के प्रथम बैच का अधिगम संवर्द्धन कार्यक्रम ज्ञानसेतु प्रशिक्षण मंगलवार को समाप्त हो गया। चार दिनों से चल रहे प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रशिक्षक आनंद मोहन सिंह तथा अभिलाषा कुमारी ने शिक्षकों को बच्चों का अधिगम संवर्द्धन का तरीका बताया। वहीं ई-ब्लाॅक मैनेजर आदित्य रंजन ने ई विद्यावाहिनी के संबंध में जानकारी दी। प्रशिक्षण के दौरान प्रोजेक्टर का प्रयोग किया। इस संबंध में प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी अरुण कुमार वैद्य ने बताया कि प्रशिक्षण से छात्रों के अधिगम स्तर में वृद्धि होगी। प्रशिक्षण में अजय कुमार, मुबारक हुसेन, संजय कुमार मिश्रा, राकेश कुमार, बिगन प्रजापति, रामसागर प्रसाद सहित कई शिक्षक उपस्थित थे।

  • ई विद्यावाहिनी एप्लीकेशन से होगी स्कूलों की मॉनिटरिंग
    +1और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Medininagar

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×