• Hindi News
  • Jharkhand
  • Medininagar
  • शौचालय नहीं होने की पीड़ा बताने वाली रिया को मिला स्वच्छता किट
--Advertisement--

शौचालय नहीं होने की पीड़ा बताने वाली रिया को मिला स्वच्छता किट

Medininagar News - शौचालय के लिए आवाज बुलंद करने वाली बारालोटा की रिया कुमारी को उपायुक्त अमीत कुमार के निर्देश पर स्वच्छता किट देकर...

Dainik Bhaskar

Jun 27, 2018, 03:45 AM IST
शौचालय नहीं होने की पीड़ा बताने वाली रिया को मिला स्वच्छता किट
शौचालय के लिए आवाज बुलंद करने वाली बारालोटा की रिया कुमारी को उपायुक्त अमीत कुमार के निर्देश पर स्वच्छता किट देकर सम्मानित किया गया। उल्लेखनीय है कि रिया कुमारी ने 16 मार्च को उपायुक्त अमीत कुमार को ज्ञापन के माध्यम से शौचालय नहीं होने की पीड़ा बताई थी। रिया कुमारी ने कहा था कि उसके पास शौचालय नहीं है और स्वयं के साथ पूरा परिवार खुले में शौच को मजबूर है। उपायुक्त अमीत कुमार ने संज्ञान लेते हुए आवश्यक पड़ताल करते हुए फौरन शौचालय बनवाने का निर्देश पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के कार्यपालक अभियंता को दिया था, जिसके बाद रिया का शौचालय स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण की ओर से बनवाया गया था।

सम्मान पाकर पांचवीं कक्षा की रिया और उसके दो भाई काफी खुश हैं। रिया ने बताया कि उम्मीद नहीं थी कि डीसी सर के पास ज्ञापन देने के बाद इतनी शीघ्रता से मेरा शौचालय बन जाएगा। रिया ने बताया कि अभावों के बीच मेरी मां कपड़े की दुकान में काम कर के पूरा घर चला रही हैं। ऐसे में शौचालय बनाने हमलोगों के वश में नहीं था। शौचालय निर्माण के बाद हम सभी लोग उसका नियमित उपयोग कर रहे हैं। रिया और उसके दो भाई विक्की और उज्ज्वल ने बताया कि दो गड्ढे वाला शौचालय काफी लाभकारी है। सोखता गड्ढा होने की वजह से किसी तरह की बदबू भी नहीं आती। रिया ने बताया कि बराबर साफ सफाई रखने से शौचालय इस्तेमाल लायक रहता है। रिया ने अपने स्कूल में अन्य छात्र छात्राओं को भी शौचालय उपयोग हेतु आग्रह किया है। रिया को सम्मानित करने वालों में जिला प्रेरक नवाज नूर, जिला समन्वयक अमित कुमार और कनक राज शामिल थे।

स्वच्छता कीट देकर सम्मानित करते अधिकारी।

X
शौचालय नहीं होने की पीड़ा बताने वाली रिया को मिला स्वच्छता किट
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..