--Advertisement--

छात्राओं ने चित्र बनाए, नाटक भी किया

सदर कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय पोखराहा कला में मंगलवार को विद्यालय चले चलाए अभियान के तहत पहले पढ़ाई...

Danik Bhaskar | Jun 27, 2018, 03:45 AM IST
सदर कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय पोखराहा कला में मंगलवार को विद्यालय चले चलाए अभियान के तहत पहले पढ़ाई फिर विदाई कार्यक्रम का तहत चित्रांकन, नाटक व भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

मौके पर वार्डन किरण कुमारी सिंह, सह वार्डन अर्चिता सिंह,शिक्षिका रानी कुमारी व ज्योति कुमारी ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया । इस अवसर पर वार्डन किरण कुमार सिंह ने कहा कि पहले पढ़ाई फिर विदाई कार्यक्रम का विशेष महत्व है। क्योंकि आज महिलाएं किसी भी क्षेत्र में कम नहीं है इसलिए महिलाओं को पढ़ लिखकर और सशक्त बनने की जरूरत है। सरकार की यही मंशा है कि हर बालिका शिक्षा ग्रहण करें इसलिए कस्तूरबा स्कूल में प्लस टू तक की शिक्षा सुलभ कराई गई है । अभिभावकों ने कहा कि बालिकाओं के सुविधा व पठन पाठन के के लिहाज से अब कस्तूरबा विद्यालय मील का पत्थर साबित हो रहा है। यह बालिकाओं के लिए हर्ष का विषय है। इससे बालिकाएं पठन-पाठन के प्रति जागरूक हो रहीं हैं। उनमें आत्मविश्वास बढ़ रहा है। अभिभावकों ने कहा कि ग्रामीण परिवेश में बालिकाओं की शादी जल्दी कर देने की प्रथा पर अब विराम लग गया है। आज का दौर पहले पढ़ाई फिर विदाई का है। जब लड़की पढ़ लिखकर समझदार हो जाती है।तब निर्धारित समय पर उसकी शादी जागरूकता के कारण होने लगा है। मौके पर विद्यालय के शिक्षिकाओं ने भी अपने उद्गार व्यक्त किए। नाटक प्रतियोगिता विद्यालय की में 14 छात्राओं ने हिस्सा लिया। मौके पर काफी संख्या में ग्रामीण व जनप्रतिनिधि भी मौजूद थे । इस अवसर पर विद्यालय की छात्राओं के बीच भाषण, निबंध व चित्रांकन प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया।

इस अवसर पर वार्डन किरण कुमारी सिंह, अर्चिता सिंह ,रानी कुमारी, ज्योति कुमारी संंधि कुमारी, रागिनी कुमारी, रेनू कुमारी ,रूपा कुमारी बबिता कुमारी समेत सभी शिक्षिकाएं उपस्थित रहीं।