• Hindi News
  • Jharkhand News
  • Medininagar
  • जिन लोगों पर कर्ज नहीं वे किसान पैक्स से करा सकते हैं अपनी फसलों का बीमा
--Advertisement--

जिन लोगों पर कर्ज नहीं वे किसान पैक्स से करा सकते हैं अपनी फसलों का बीमा

पलामू जिला में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना खरीफ 2018 के क्रियान्वयन हेतू उपायुक्त अमीत कुमार की अध्यक्षता में...

Dainik Bhaskar

Jul 11, 2018, 03:45 AM IST
पलामू जिला में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना खरीफ 2018 के क्रियान्वयन हेतू उपायुक्त अमीत कुमार की अध्यक्षता में उपायुक्त कार्यालय में जिला स्तरीय अनुश्रवण समिति की बैठक संपन्न हुई। बैठक में योजना के प्रावधानों के बारे में विस्तृत चर्चा की गई। खरीफ मौसम में धान एवं मक्का फसल का बीमा किया जाना है। धान फसल के लिए प्रीमियम की राशि 472 रुपया प्रति एकड़ है, जिसकी बीमित राशि 23 हजार 588 रुपया है। मकई के लिए प्रीमियम की राशि 335 रुपया प्रति एकड़ है तथा इससे 16732 रुपया का बीमा होता है। जिला के गैर ऋणी किसान नजदीक के पैक्स में फसल की बीमा करा सकते हैं। इसके लिए जमीन संबंधी कागजात, वंशावली, आधार कार्ड तथा बैंक पासबुक की छायाप्रति की आवश्यकता होती है। ऋणी किसानों का बीमा अनिवार्य रूप से संबंधित बैठक द्वारा किया जाता है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत 19 जुलाई तक पंचायत के 25 प्रतिशत क्षेत्र से कम क्षेत्र में धान फसल की रोपनी होने की स्थिति में किसानों को बीमित राशि का 25 प्रतिशत तक की राशि मिलने का प्रावधान है।

उपायुक्त ने कहा कि जिला के सभी किसानों के धान एवं मकई फसल का बीमा कराया जाय, जिससे कि क्षति की स्थिति में उन्हें इस योजना का लाभ मिल सके। उन्होंने ओरिएंटल इंश्योरेंस के पदाधिकारी को कहा कि गत वर्षों के अनुमान्य दावा का भुगतान शीघ्र सुनिश्चित कराएं। जिला स्तर व प्रखंड स्तर पर कार्यशाला के लिए 13 जुलाई की तिथि निर्धारित की गई। बैठक में जिला सहकारिता पदाधिकारी, जिला कृषि पदाधिकारी , अग्रणी जिला प्रबंधक, उप परियोजना निदेशक, कृषक प्रतिनिधि श्याम बिहारी सिंह सहित मौजूद थे।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..