--Advertisement--

कृमि से मुक्ति के लिए बच्चों ने खाया एल्बेंडाजोल

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस को लेकर शुक्रवार को जिले के सभी विद्यालयों व आंगनबाड़ी केंद्रों में एल्बेंडाजोल की...

Dainik Bhaskar

Aug 11, 2018, 03:46 AM IST
कृमि से मुक्ति के लिए बच्चों ने खाया एल्बेंडाजोल
राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस को लेकर शुक्रवार को जिले के सभी विद्यालयों व आंगनबाड़ी केंद्रों में एल्बेंडाजोल की गोली खिलाई गई। शुक्रवार को जिले में 1 वर्ष से लेकर 19 वर्ष तक के बच्चों को करीब 4 लाख 79 हजार बच्चों को गोली खिलाई गई। सिविल सर्जन डॉक्टर आनंद मिश्र ने बताया कि जो बच्चे छूट गए हैं। उसके लिए 17 अगस्त को माप अप राउंड चला जाएगा। उन्होंने बताया कि बच्चे के शारीरिक एवं मानसिक विकास को बनाए रखने के लिए एल्बेंडाजोल की गोली सभी बच्चों को जरूर खिलाया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य के लिए गोली बेहद उपयोगी है।

हैदरनगर में आंगनबाड़ी केंद्रों में दी गई गोली : हैदरनगर | बाल विकास परियोजना अंतर्गत सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों में राष्ट्रीय कृमि दिवस पर बच्चों को एल्बेंडाजोल की गोलियां सेविकाओं ने खिलाई। इसका जायजा कई केंद्रों का भ्रमण कर महिला पर्यवेक्षिका कुमारी शांति ने लिया। उन्होंने कहा कि कृमि नाशक दवा केन्द्रों के शून्य से छह व स्कूल से बाहर के 19 वर्ष तक के किशोर किशोरियों व युवाओं को खिलाए जाने की हिदायत प्राप्त निर्देश के आलोक में सेविकाओं को दिया गया है। कार्यक्रम की फोटोग्राफी ऑफिशियल व्हाट्सएप ग्रुप पर डाले जाने की हिदायत भी है। बीडीओ सह सीडीपीओ शैलेंद्र कुमार रजक के मार्गदर्शन के आलोक में इस दिवस पर दायित्व का पालन करने को लेकर सेविकाओं का आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया है।

स्वच्छता पर छात्रों में वाद विवाद और पेंटिंग प्रतियोगिता : हरिहरगंज | प्रखंड क्षेत्र के विद्यालयों में शुक्रवार को विश्व कृमि मुक्ति दिवस मनाया गया। इस दौरान स्वच्छ भारत अभियान में छात्रों का योगदान विषय पर निबंध वाद-विवाद तथा पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में वार्डन राकी मुक्ता की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉक्टर राजेश कुशवाहा ने कहा कि बेहतर स्वास्थ्य के लिए स्वच्छ रहना आवश्यक है। शारीरिक व मानसिक विकास के लिए कृमि नियंत्रण भी जरूरी है। इस दौरान छात्रों को एल्बेंडाजोल की गोली खिलाई गई। वही बालिका उच्च विद्यालय के प्रधानाध्यापक गणेश राय की अध्यक्षता में आयोजित प्रतियोगिता वाद विवाद में फरहीन जेबा, अंकिता कुमारी ,सिमरन कुमारी, निबंध में श्रुति कुमारी, रिया कुमारी, आकांक्षा कुमारी, पेंटिंग में प्रिया कुमारी, निशा कुमारी ,शीला कुमारी ने प्रथम द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त किया। जबकि सीता प्लस टू उच्च विद्यालय तथा राजकीय मध्य विद्यालय अररूआ में एनसीसी 44 झारखंड बटालियन के तत्वावधान में कार्यक्रम का आयोजित हुआ। इस अवसर पर बटालियन के हवलदार जगसीर सिंह, लेदेश्वर उरांव एनसीसी पदाधिकारी ओरेंद्र कुमार यादव प्रधानाध्यापक श्रवण कुमार सिंह, बिंदेश्वरी चौधरी के अलावे अजय राय , नागदेव यादव ,नीरज सिंह, कन्हैया सिंह, राजकुमार, गोपाल शरण राणा सहित कई शिक्षक व छात्र उपस्थित थे।

स्कूल में बच्चों को खिलाई गई एल्बेंडाजोल की गोली : तरहसी | तरहसी प्रखंड के बजलपुर राजकीय उत्क्रमित मध्य विद्यालय में बच्चों को एल्बेंडाजोल की दवा दी गई। विद्यालय के प्रधानाध्यापक पाल सिंह ने बच्चों को एल्बेंडाजोल की दवा अपने हाथों खिलाया। स्कूल के प्रधानाध्यापक पाल सिंह ने कहा कि कृमि संक्रमण के दुष्प्रभाव होता है। तरहसी प्रखंड में कर्मी मुक्ति दिवस पर 40 हजार से अधिक बच्चों को एल्बेंडाजोल की दवा दी गई। मौके पर विनोद सिंह, संतोष ठाकुर सहित अन्य लोग शामिल थे।

आंगनबाडी केन्द्र में बच्चों को एल्बेंडाजोल की गोली खिलाती सेविका।

तरहसी के बजलपुर उमवि में एल्बेंडाजोल की गोली खाते बच्चे।

सतबरवा में कस्तूरबा में 350 को खिलाई गोली

सतबरवा |
राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस को लेकर शुक्रवार को कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में वार्डन नीलम कुमारी, सुषमा कुमारी, श्वेता कुमारी समेत सभी शिक्षिकाओं ने विद्यालय के 350 छात्राओं के बीच एल्बेंडाजोल की टेबलेट खिलाई। इस मौके पर छात्राओं को संबोधित करते हुए वार्डन नीलम कुमारी ने कहा कि इस दवा को लेने से कई प्रकार की बीमारी से निजात मिलता है और शरीर स्वस्थ रहता है। इधर बीपीओ मनोज तिवारी ने बताया कि प्रखंड क्षेत्र के सभी स्कूलों में एल्बेंडाजोल की टेबलेट आज छात्र-छात्राओं को खिलाई गई है। इसके लिए सभी शिक्षकों को नियुक्त किया गया था।

कृमि से मुक्ति के लिए बच्चों ने खाया एल्बेंडाजोल
X
कृमि से मुक्ति के लिए बच्चों ने खाया एल्बेंडाजोल
कृमि से मुक्ति के लिए बच्चों ने खाया एल्बेंडाजोल
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..