Hindi News »Jharkhand »Medininagar» अभियंताओं से कहा याेजनाओं का भौतिक सत्यापन करें

अभियंताओं से कहा याेजनाओं का भौतिक सत्यापन करें

कनीय अभियंताओं के साथ बैठक करते डीसी। भास्कर न्यूज | मेदिनीनगर 14वें वित्त की राशि से पंचायतों में हो रहे विकास...

Bhaskar News Network | Last Modified - Aug 02, 2018, 04:00 AM IST

  • अभियंताओं से कहा याेजनाओं का भौतिक सत्यापन करें
    +1और स्लाइड देखें
    कनीय अभियंताओं के साथ बैठक करते डीसी।

    भास्कर न्यूज | मेदिनीनगर

    14वें वित्त की राशि से पंचायतों में हो रहे विकास कार्यों के सही क्रियान्वयन को लेकर बुधवार को डीआरडीएस सभागार में डीसी की अध्यक्षता में कनीय अभियंताओं की बैठक हुई। बैठक में डीसी ने कनीय अभियंताओं को कई दिशा निर्देश दिए। डीसी ने स्पष्ट निर्देश दिया कि पंचायतों में हो रहे विकास योजनाओं की गुणवत्ता बरकरार रखने में कोताही न बरतें। योजना का प्राक्कलन और भौतिक सत्यापन स्थल पर जाकर स्वयं करें। किसी भी परिस्थिति में मानदंड के बाहर जाकर काम न करें। अन्यथा कनीय अभियंताओं पर भी कार्रवाई की जाएगी।

    डीसी कुमार ने अभियंताओं को बताया कि पंचायत स्तर पर शौचालय निर्माण की गुणवत्ता पर कई स्थानों से सवाल खड़े किए जा रहे है। शौचालय का लीज पीठ व इंटर इंस्पेक्शन बॉक्स त्रुटिपूर्ण तरीके से बनाया जा रहा है, जिसपर ध्यान देने की जरूरत है। उन्होंने बताया कि शौचालय की ऊंचाई भी कम कर बनाई जा रही है। इन सब शिकायतों के मद्देनजर सजगता से काम करने की जरूरत है। कहीं कोई शिकायत नहीं मिले इसके लिए विशेष ध्यान देने की जरूरत है। डीसी ने अभियंताओं से कहा कि योजनाओं का सही चयन कर उसका भौतिक सत्यापन करें। इसके बाद ही प्राक्कलन तैयार करें। प्राक्कलन उचित हो इसका ध्यान रखे। साथ ही योजनाओं की उपयोगिता का भी ध्यान रखें। किसी भी सूरत में काम से अधिक की मापी पुस्तिका न इंट्री करें। उन्होंने कहा कि कई बार ऐसा हुआ है कि कतिपय मुखिया ने बिना नापी पुस्तिका के ही भुगतान कर दिया है, जिन पर कार्रवाई भी हो रही है। ऐसे में पंचायत स्तर पर तकनीकी स्वीकृति का दायित्व आप सभी अभियंताओं पर भी है। इसलिए तकनीकी दृष्टिकोण से हर योजना को देखे। सही प्रतीत होने पर ही योजनाओं के क्रियान्वयन पर पहल करें। बैठक में डीडीसी बिन्दु माधव सिंह समेत 40 कनीय अभियंता शामिल थे।

    मेदिनीनगर में उपस्थित कनीय अभियंता।

  • अभियंताओं से कहा याेजनाओं का भौतिक सत्यापन करें
    +1और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Medininagar

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×