--Advertisement--

अभियंताओं से कहा याेजनाओं का भौतिक सत्यापन करें

Medininagar News - कनीय अभियंताओं के साथ बैठक करते डीसी। भास्कर न्यूज | मेदिनीनगर 14वें वित्त की राशि से पंचायतों में हो रहे विकास...

Dainik Bhaskar

Aug 02, 2018, 04:00 AM IST
अभियंताओं से कहा याेजनाओं का भौतिक सत्यापन करें
कनीय अभियंताओं के साथ बैठक करते डीसी।

भास्कर न्यूज | मेदिनीनगर

14वें वित्त की राशि से पंचायतों में हो रहे विकास कार्यों के सही क्रियान्वयन को लेकर बुधवार को डीआरडीएस सभागार में डीसी की अध्यक्षता में कनीय अभियंताओं की बैठक हुई। बैठक में डीसी ने कनीय अभियंताओं को कई दिशा निर्देश दिए। डीसी ने स्पष्ट निर्देश दिया कि पंचायतों में हो रहे विकास योजनाओं की गुणवत्ता बरकरार रखने में कोताही न बरतें। योजना का प्राक्कलन और भौतिक सत्यापन स्थल पर जाकर स्वयं करें। किसी भी परिस्थिति में मानदंड के बाहर जाकर काम न करें। अन्यथा कनीय अभियंताओं पर भी कार्रवाई की जाएगी।

डीसी कुमार ने अभियंताओं को बताया कि पंचायत स्तर पर शौचालय निर्माण की गुणवत्ता पर कई स्थानों से सवाल खड़े किए जा रहे है। शौचालय का लीज पीठ व इंटर इंस्पेक्शन बॉक्स त्रुटिपूर्ण तरीके से बनाया जा रहा है, जिसपर ध्यान देने की जरूरत है। उन्होंने बताया कि शौचालय की ऊंचाई भी कम कर बनाई जा रही है। इन सब शिकायतों के मद्देनजर सजगता से काम करने की जरूरत है। कहीं कोई शिकायत नहीं मिले इसके लिए विशेष ध्यान देने की जरूरत है। डीसी ने अभियंताओं से कहा कि योजनाओं का सही चयन कर उसका भौतिक सत्यापन करें। इसके बाद ही प्राक्कलन तैयार करें। प्राक्कलन उचित हो इसका ध्यान रखे। साथ ही योजनाओं की उपयोगिता का भी ध्यान रखें। किसी भी सूरत में काम से अधिक की मापी पुस्तिका न इंट्री करें। उन्होंने कहा कि कई बार ऐसा हुआ है कि कतिपय मुखिया ने बिना नापी पुस्तिका के ही भुगतान कर दिया है, जिन पर कार्रवाई भी हो रही है। ऐसे में पंचायत स्तर पर तकनीकी स्वीकृति का दायित्व आप सभी अभियंताओं पर भी है। इसलिए तकनीकी दृष्टिकोण से हर योजना को देखे। सही प्रतीत होने पर ही योजनाओं के क्रियान्वयन पर पहल करें। बैठक में डीडीसी बिन्दु माधव सिंह समेत 40 कनीय अभियंता शामिल थे।

मेदिनीनगर में उपस्थित कनीय अभियंता।

अभियंताओं से कहा याेजनाओं का भौतिक सत्यापन करें
X
अभियंताओं से कहा याेजनाओं का भौतिक सत्यापन करें
अभियंताओं से कहा याेजनाओं का भौतिक सत्यापन करें
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..