मेदिनीनगर

--Advertisement--

स्वच्छता सर्वेक्षण अभियान रथ रवाना

एक अगस्त से 31 अगस्त 2018 तक पूरे जिले में स्वच्छता सर्वेक्षण अभियान चलाया जाएगा। अभियान के प्रचार-प्रसार हेतु...

Dainik Bhaskar

Aug 02, 2018, 04:00 AM IST
एक अगस्त से 31 अगस्त 2018 तक पूरे जिले में स्वच्छता सर्वेक्षण अभियान चलाया जाएगा। अभियान के प्रचार-प्रसार हेतु समाहरणालय परिसर से आज तीन स्वच्छता रथ का परिचालन किया गया। उपायुक्त पलामू अमीत कुमार, जिला परिषद अध्यक्ष प्रभा देवी, उप विकास आयुक्त बिंदु माधव सिंह, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी देवेंद्र नाथ भादुड़ी, जिला पंचायत राज पदाधिकारी शांति पांडेय तथा कार्यपालक अभियंता पेयजल एवं स्वच्छता विभाग अजय सिंह ने संयुक्त रूप से हरी झंडी दिखाकर तीन स्वच्छता रथ को समाहरणालय परिसर से रवाना किया।

इस अवसर पर उपायुक्त ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) का यह पहला व्यापक सर्वेक्षण अभियान है। यह अभियान स्वतंत्र एजेंसी के माध्यम से 01 अगस्त से 31 अगस्त तक पूरे पलामू जिले में चलेगा। सर्वेक्षण अभियान के तहत देश के 698 जिलों के 6980 गांवों के 34900 सार्वजनिक स्थानों और 50 लाख से भी ज्यादा नागरिकों से स्वच्छता के संबंध में फीडबैक लेकर शौचालय की उपयोगिता एवं स्वच्छता की आवश्यकता का आकलन करेगी।

उपायुक्त ने कहा कि यह सर्वेक्षण इसलिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि पलामू जिला को अक्टूबर तक ओडीएफ किया जाना है। इसके तहत जिले के सभी विद्यालय, आंगनबाड़ी केंद्र, स्वास्थ्य केंद्र, पंचायत सचिवालय, मंदिर, मस्जिद, गिरजा, गुरुद्वारा जैसे धार्मिक स्थल एवं सार्वजनिक स्थलों में स्वच्छता एवं शौचालय की उपलब्धता का सर्वेक्षण किया जाएगा। सर्वेक्षण अभियान की सफलता के लिए प्रथम चरण में आज तीन रथ का शुभारंभ किया जा रहा है। ये तीनों रथ क्रमशः पलामू जिले के सदर, छतरपुर एवं हुसैनाबाद अनुमंडल के परिक्षेत्र में आॅडियो-वीडियो प्रदर्शन के माध्यम से सर्वेक्षण कार्यक्रम के लिए जागरूकता अभियान चलाएगी।

X
Click to listen..