--Advertisement--

पीएम ने कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लाभुकों से की बात

केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना का हाल जानने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के...

Dainik Bhaskar

Jul 20, 2018, 10:20 AM IST
केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना का हाल जानने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पलामू के लाभुकों से बात की। बातचीत में यह जानने की कोशिश की गई कि केंद्र सरकार द्वारा जो भी योजनाएं चलाई जा रही है, वह सही लाभुकों को मिल रहा है अथवा नहीं। गुरुवार को प्रधानमंत्री ने ग्रामीण विद्युतीकरण योजना और सौभाग्य योजना के लाभुकों से बात की। बातचीत के दौरान उन्होंने लाभुकों से पूछा कि इस योजना से आपके गांव को कितना फायदा हुआ है तथा पहले की परिस्थिति से अभी के परिस्थिति में क्या बदलाव आया है।

चैनपुर प्रखंड के हरभोगा की अनीता देवी ने बताया कि सौभाग्य योजना के तहत उनके गांव में बिजली पहुंच गई है। अनीता देवी ने बताया बिजली नहीं रहने से बच्चों को पढ़ने में बहुत परेशानी होती है तथा गांव में भय का वातावरण बना रहता था। शाम ढलते ही लोग घरों से निकलना पसंद नहीं करते थे।

छतरपुर प्रखंड सूशीगंज के लाभुक चंद्रशेखर गुप्ता ने बताया कि बिजली आने से रोजगार के साधन विकसित हुए हैं। उनकी बहुत सारी ऐसी सुविधा है, जो गांव में नहीं मिलती थी। सिर्फ शहरों में मिलती थी परंतु बिजली आने से वह सब सुविधा सीधा हमारे गांव के लोगों को मिल रही है। उन्होंने उदाहरण देते हुए बताया कि जैसे प्रज्ञा केंद्र में जो कंप्यूटर के द्वारा लोगों का प्रमाण पत्र अपलोड किया जाता था और बिजली नहीं रहने के कारण पहले नहीं हो पाता था। परंतु अब बिजली आने के कारण यह संभव हो सका है। उन्होंने बताया कि प्रत्येक चीज के लिए लोगो को शहर पर आश्रित रहना पड़ता था।

विद्युत विभाग के अधीक्षण अभियंता बी पाल ने जानकारी दी कि सौभाग्य योजना के तहत जो बिजली देने का कार्य किया जा रहा है। उस लक्ष्य को बहुत जल्दी प्राप्त कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि गांव के लोग शाम ढलते ही बिजली नहीं रहने के कारण सो जाते थे। जिसके कारण उनके बच्चे की पढ़ाई भी ढंग से नहीं हो पाती थी। अब गांव में बिजली जाने से ग्रामीण परिवेश के बच्चे भी पढ़ने में मन लगाने लगे हैं।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..