--Advertisement--

जामताड़ा में 69.9 व मिहिजाम में 66.25% पड़े वोट

जामताड़ा नगर पंचायत एवं मिहिजाम नगर परिषद के मतदाताओं ने उत्साह एवं निर्भिक होकर निकाय चुनाव में वोट डाले। जहां एक...

Dainik Bhaskar

Apr 17, 2018, 02:30 AM IST
जामताड़ा में 69.9 व मिहिजाम में 66.25% पड़े वोट
जामताड़ा नगर पंचायत एवं मिहिजाम नगर परिषद के मतदाताओं ने उत्साह एवं निर्भिक होकर निकाय चुनाव में वोट डाले। जहां एक ओर जामताड़ा में वोट का प्रतिशत 66 रहा वहीं मिहिजाम में 65 प्रतिशत वोटिंग हुई। सोमवार की सुबह 7 बजते ही बूथ पर मतदाताओं का पहुंचना शुरू हो गया। सुबह 7 बजे तक कुहासा रहा। गर्मी बढ़ता देख मतदाता सुबह ही बूथ पर पहुंचने लगे। सुबह 9 से 11.30 तक बूथों पर लंबी कतार देखी गई। वोट के इस महापर्व में नि:शक्त एवं चलने में असमर्थ व्यक्ति भी परिवार वालों का सहारा लेकर वोट डालने के लिए बूथ पर पहुंचे। दोपहर बाद भी बूथों पर मतदाताओं ने कतारबद्ध होकर मताधिकार का प्रयोग किया। मतदाता काफी उत्साह के साथ मतदान केंद्र पहुंच रहे थे। शाम 5 बचे तक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर अपने प्रत्याशी के भाग्य का फैसला इवीएम में बंद किया। निकाय चुनाव जामताड़ा नगर पंचायत में कुल 21 बूथ का गठन किया गया था। वहीं मिहिजाम नगर परिषद में 28 बूथ का बनाए गए थे। जामताड़ा नगर पंचायत चुनाव में अध्यक्ष पद के लिए कुल 05 प्रत्याशी भाजपा से रीना कुमारी, कांग्रेस से मुक्ता मंडल, झामुमो से आभा आर्या, सीपीआईएम से अलका मांजी और बसपा से छाया देवी, वहीं उपाध्यक्ष पद के लिए नगर पंचायत जामताड़ा से कुल 8 उम्मीदवार के भाग्य का फैसला सोमवार को ईवीएम में बंद हो गया। भाजपा से चंडीचरण दे, झामुमो रिजवान शेख, कांग्रेस संजय अग्रवाल, आजसू राजेश कुमार महतो, झाविमो पवित्र माहाता, सीपीआई एम चंडीदास पुरी, निर्दलीय नंद गोपाल सिंह, निर्दलीय गौरी शंकर साहू शामिल हैं। इसके अलावा मिहिजाम नगर परिषद से अध्यक्ष पद पर कुल 8 प्रत्याशी भाजपा से कमल प्रसाद गुप्ता, कांग्रेस अरूण कुमार दास, झामुमो सलील रमण, राजद सत्यपाल यादव, निर्दलीय बालमुकुंद रविदास, तीन निर्दलीय है। आरती सिन्हा, मुन्ना मिस्त्री एवं सुरेश दत्त तथा मिहिजाम नगर परिषद से उपाध्यक्ष पद के लिए कुल 8 प्रत्याशी भाजपा से रीता शर्मा, कांग्रेस शांति देवी, झामुमो विष्णु देव मुर्मू, राजद पंकज कुमार, आजसू प्रतिमा राय, वहीं तीन निर्दलीय है धमेंद्र गुप्ता, शैलेंद्र यादव, काजु शर्मा शामिल हैं।

जामताड़ा में मतदान के लिए अपनी बारी का इंतजार करते मतदाता।

जामताड़ा व मिहिजाम में वोटों का प्रतिशत

9 बजे - जामताड़ा 12.49, मिहिजाम 9.08

11 बजे - जामताड़ा 26.67, मिहिजाम 27.45

01 बजे - जामताड़ा 42.24, मिहिजाम 39.83

03 बजे, जामताड़ा 54.66 - मिहिजाम 53.02

वार्ड के 134 प्रत्याशी के भाग्य का फैसला ईवीएम में बंद

नगर निकाय चुनाव में वार्ड पार्षद पद के लिए जामताड़ा से 49 और मिहिजाम नगर परिषद से 85 प्रत्याशी के भाग्य का फैसला सोमवार को ईवीएम में बंद हो गया। अपने क्षेत्र के विकास के लिए मतदाताओं ने काफी सोच विचार कर मतदान का प्रयोग किया। मतगणना 20 अप्रैल को होगी, जिसके बाद भाग्य का फैसला होगा।

20 को होगी मतों की गणना मतदान समाप्ति के उपरांत ईवीएम एवं अन्य सामग्री राजकीय पोलिटेक्निक महाविद्यालय, पाथरचपड़ा, जामताड़ा स्थित वज्रगृह में सुरक्षित रखा गया। भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच ईवीएम को जमा किया गया। प्रत्याशियों सहित जामताड़ा व मिहिजाम की जनता की नजर मतगणना पर टिकी हुई है। सभी इस दिन का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। देखना है कि जामताड़ा व मिहिजाम की मतदाताओं ने अध्यक्ष, उपाध्यक्ष एव वार्ड पार्षद किसे चुना है। 20 अप्रैल को ईवीएम खुलने के बाद ही साफ हो पाएगा कि मतदाताओं ने किसके सिर पर ताज होगा।

जामताड़ा में वोट डालकर आते वयोवृद्ध।

2013 की अपेक्षा मिहिजाम में वोट प्रतिशत घटा

सिटी रिपोर्टर| जामताड़ा

निकाय चुनाव 2013 की तुलना में वर्ष 2018 के निकाय चुनाव में वोट प्रतिशत में कमी रही है। वर्ष 2013 में हुए निकाय चुनाव में जामताड़ा नगर पंचायत में 68.93 प्रतिशत मतदान हुआ था। जबकि मिहिजाम नगर परिषद में 69.89 प्रतिशत मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया था। परंतु सोमवार को हुए चुनाव में जामताड़ा नगर पंचायत में 66 प्रतिशत मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया। वहीं मिहिजाम नगर परिषद में 66.25 प्रतिशत मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया। जबकि दोनों ही शहर में मतदाताओं की संख्या पिछले चुनाव की तुलना में करीब 6 हजार अधिक बढ़ी है।

नगर भवन में मतदान केंद्र पर विधायक ने डाला वोट

नगर निकाय चुनाव में वरिष्ट नगर भवन बूथ पर जामताड़ा विधायक इरफान अंसारी ने मतदान किया। वे मतदान के लिए सुबह 10 बजे पहुंचे। पहली बार मतदान करने पहुंचे मतदाताओं में उत्साह देखा गया। नगर पंचायत जामताड़ा चुनाव में पहली बार मतदान करने पहुंची युवा वोटर टीया कुमारी, रूबी कुमारी, संतोष कुमार, मुबारक अली, अख्तर अंसारी, प्रिया शर्मा ने बताया कि उन लोगों का नाम मतदाता सूची में पहली बार चढ़ा है। पहली बार लोकतंत्र में वोट देने का अधिकार मिला। जिस कारण काफी खुशी महसूस हो रही है।

बूथ के पास पार्टी का झंडा हटाया गया

मतदान के दौरान बूथ केंद्र के समीप बैठे पार्टी प्रत्याशी के एजेंट द्वारा लेकर बैठे झंडा बैनर को हटाया गया। बूथ निरीक्षण के दौरान एसडीओ नवीन कुमार ने बालिका उच्च विद्यालय बूथ के पास बैठे एजेंटों को झंडा हटाने का निर्देश दिया। कुछ झंडा को हटाया गया। जिसकी वीडियो रिकॉडिंग भी किया गया।

X
जामताड़ा में 69.9 व मिहिजाम में 66.25% पड़े वोट
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..