Hindi News »Jharkhand »Nala» प्रचार कर कन्यादान और लक्ष्मी लाडली योजना की देंगे जानकारी

प्रचार कर कन्यादान और लक्ष्मी लाडली योजना की देंगे जानकारी

प्रखंड सभागार में गुरुवार को प्रखंड 20 सूत्री कार्यान्वयन समिति की बैठक हुई। जिसमें सभी विभागों द्वारा संचालित...

Bhaskar News Network | Last Modified - Feb 23, 2018, 02:40 AM IST

प्रखंड सभागार में गुरुवार को प्रखंड 20 सूत्री कार्यान्वयन समिति की बैठक हुई। जिसमें सभी विभागों द्वारा संचालित कार्य की समीक्षा की गई। खासकर स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सक एवं कर्मी समेत सभी विभाग में पदस्थापित अधिकारी कर्मचारी के आवासन सुनिश्चित करने संबंधी मुद्दा छाया रहा। बताया गया कि हाल ही में संपन्न कार्यक्रम में टेशनजोड़िया तथा अफजलपुर गांव के कुछ लोग अपने बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाने से इंकार किया है। ऐसे लोगों को प्रोत्साहित करने संबंधी चर्चा की गई।

पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के बारे में सदस्यों ने बताया कि बहादुरडीह गांव में गाड़े गए चापानल से आयरन युक्त पानी निकलता है जिससे प्यास बुझाने में लोगों को दूर जाना पड़ता है। यहां पेयजल के लिए नया चापानल आदि वैकल्पिक व्यवस्था करने तथा क्षेत्र बेहराकुड़ी, पुनसिया आदि गांव में खराब चापानलों की सूची तैयार करने का निर्णय लिया गया।

इस मुद्दे पर प्रखंड विकास पदाधिकारी सुनील कुमार प्रजापति ने बताया कि सरकार का निर्देश के अनुसार पंचायत को प्राप्त आवंटन से चापानल की मरम्मती की जा सकती है। गरमी का मौसम को देखते हुए इस कार्य को प्राथमिकता के आधार पर मुखिया को पूरा करना होगा। नाला प्रखंड में लगभग छह सौ स्कूली बच्चों का बैंक खाता नहीं खुलने तथा स्टैट बैंक की किस्टोपुर शाखा द्वारा असहयोग रवैया अपनाने पर सदन ने आश्चर्य व्यक्त किया। कहा कि बच्चों का बैंक खाता नहीं खुलने से छात्रवृत्ति योजना भी प्रभावित हो रहा है। इस मामले पर विशेष ध्यान देने की बातें कही गई।

लक्ष्मी लाडली, कन्यादान योजना का लाभ सभी गांव तक पहुंचाने के लिए प्रचार प्रसार करने, आठवीं बोर्ड परीक्षा में पारदर्शिता कायम रखने तथा इसके लिए अधिकारियों के द्वारा क्षेत्र भ्रमण करने, खाद्य सुरक्षा योजना से अयोग्य आदमी का नाम हटाने, अंचल कार्यालय के कार्यशैली सुधार करने, पीएम आवास निर्माण कार्य में बिचौलिया को दूर रखने आदि चर्चा की गई। इस मौके पर कमेटी के अध्यक्ष संतोष कुमार भोक्ता, अंचल अधिकारी झुन्नु कुमार मिश्रा, थाना प्रभारी बिक्रम प्रताप सिंह, प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी संजीव रंजन, शिक्षा पदाधिकारी एग्नेस सोरेन के अलावा सुजीत कुमार यादव, मधुसुदन दत्त, सराफत अंसारी, मुकुंद मंडल, महादेव टुडू समेत सभी विभाग के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

बीस सूत्री की बैठक में शामिल पदािधकारी।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Nala

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×