• Home
  • Jharkhand News
  • Nala
  • शिविर में 23 पंचायतों के 400 दिव्यांगों ने कराया रजिस्ट्रेशन
--Advertisement--

शिविर में 23 पंचायतों के 400 दिव्यांगों ने कराया रजिस्ट्रेशन

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नाला में गुरुवार को दिव्यांगता जांच शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें 23 पंचायतों से...

Danik Bhaskar | Mar 23, 2018, 02:40 AM IST
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नाला में गुरुवार को दिव्यांगता जांच शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें 23 पंचायतों से पहुंचे लगभग 400 मरीजों का निबंधन हुआ। ब्लाॅक प्रमुख जियाराम हेम्ब्रम ने दीप जलाकर शिविर का उद्घाटन किया। मौके पर जिला समाज कल्याण पदाधिकारी चितरा यादव ने कहा कि सरकार के द्वारा दिव्यांग बच्चे एवं बड़ों को बीमारी की जांच, दवा, सहायक उपकरण प्रदान करने के लिए इस तरह के शिविर का आयोजन किया जाता है।

उन्होंने कहा कि शिविर के माध्यम से जिस जिस मरीजों की जांच के बाद बेहतर इलाज की जरूरत हो तो वे जिला स्तर के शिविर में इस तरह की सुविधा मुहैया कराई जाएगी। सरकार के द्वारा संचालित कार्यक्रम एवं लाभ तथा सुविधा के बारे में उन्होंने सबों को जानकारी दी। जनता के सवाल पर उन्होंने कहा कि विभिन्न प्रमाण पत्र में आवश्यक शपथ पत्र के बदले स्थानीय जन प्रतिनिधि द्वारा अनुशंसा किया हुआ प्रमाण पत्र को मान्यता देने का आश्वासन दिया जाएगा। इसके लिए जिला अधिकारियों से परामर्श करने की बात कही गई। अस्पताल परिसर में सुबह से छोटे बड़े हर उम्र के दिव्यांग लोग पैदल, साइकिल और अन्य के सहारे पहुंचने लगे थे।

मरीजों की जांच के लिए अलग अलग स्टाॅल लगाया गया था। नेत्र रोग विशेषज्ञ डाॅ. पीके शर्मा, हड्डी रोग के डाॅ. एसके मिश्रा, ईएनटी डाॅ. दिनेश कुमार तथा जनरल फिजीशियन डाॅ. सुबोध कुमार ने मरीजों की जांच कर चिकित्सकीय परामर्श प्रदान किया। बताया गया कि जांच के उपरांत सभी लाभुकों को अस्पताल एवं आंगनबाड़ी केंद्र के माध्यम से प्रमाण पत्र दिया जाएगा तथा वैसे चिन्हित जटील बीमारी वाले के लिए अन्यत्र रेफर किया गया।

मौके पर भोलानाथ दास, शिवराम बाउरी, निमाई चंद्र मंडल, चित्तरंजन विद, सुकांत भंडारी, सूरजमणि सोरेन आदि 10 व्यक्तियों को ट्राई साइकिल एवं सुप्रिया मंडल, दिनेश दास, पार्थ भंडारी आदि 10 व्यक्तियों को व्हील चेयर तथा पांच व्यक्ति को ब्लाइंड स्टीक प्रदान किया गया। चिकित्सकों को सहयोग करने तथा कतारबद्ध होकर जांच करवाने के लिए स्वास्थ्य, बाल विकास परियोजना एवं सहिया कर्मी पूरी तरह से सक्रिय दिखे। शिविर में बाल विकास परियोजना पदाधिकारी रेबारानी, चिकित्सा पदाधिकारी डाॅ. नदीयानंद मंडल, रेडक्रास सोसाइटी के सचिव राजेंद्र कुमार के अलावा मो गुलशन अली, उज्जवल भट्टाचार्य, बिजली देवी, वासुदेव हांसदा, अनुमति टुडू, समर माजि आदि जनप्रतिनिधि, समाजसेवी के साथ-साथ बड़ी संख्या में दिव्यांग व्यक्ति तथा उनके अभिभावक उपस्थित थे।

दिव्यांगता जांच शिविर का उद्घाटन करते अतिथि।

कार्यक्रम में विभिन्न पंचायतों से आए दिव्यांग।