--Advertisement--

संक्रांति पर बच्चे आज जलाएंगे हरहरो

नरायणपुर प्रखण्ड मुख्यालय सहित अन्य भागों में मकर संक्रांति को लेकर लोगों में काफी उत्साह देखा जा रहा है।...

Danik Bhaskar | Jan 14, 2018, 02:40 AM IST
नरायणपुर प्रखण्ड मुख्यालय सहित अन्य भागों में मकर संक्रांति को लेकर लोगों में काफी उत्साह देखा जा रहा है। त्योहार को लेकर लोग आवश्यक वस्तुओं की खरीददारी में पूरी तरह व्यस्त दिखे। नारायणपुर इलाकों में यह त्योहार लगातार चार दिनों तक मनाया जाता है, पहला दिन लोग चावल को पीसते हैं उससे तैयार गुड़ी से पकवान बनाया जाता है। पीसा गया चावल से पकवान तैयार किया जाता है जिसे एक दिन बाद खाते है। लोगों के लिए यह दिन काफी महत्व रखता है आज खासकर मीट, मछली आदि की खाने का विशेष महत्व है। सुबह से ही बाजार में मीट एवं मछली कि दुकानें सजी रही। सुबह से काफी समय तक खरीददार की भीड़ रही। नारायणपुर बाजार के अलावा पबिया, बुधुडीह आदि स्थानों पर भी काफी संख्या में लोग मछली की खरीददारी करने में व्यस्त रहे। मकर संक्रांति में हरहरो जलाने का प्रचलन क्षेत्र में काफी है। 14 जनवरी तिलसंक्रान्ति के दिन लोग सुबह स्नान कर हरहरो को जलाकर तापते हैं। कारण उसके एक दिन पूर्व बांड़ू के दिन ही लोग इसका निर्माण कर लेते हैं। 13 जनवरी को इसके निर्माण को लेकर बच्चों में काफी उत्साह देखा। बच्चे अलग अलग टोली में बंटकर अलग अलग जलाश्यों के किनारे हरहरो का निर्माण किया है। पेड़ की टहनी एवं पुआल से इसका निर्माण किया जाता है कारण बच्चे इधर उधर से इन समानों का इंतजाम करते देखे गये। कुल मिलाकर मकरसंक्रान्ति को लेकर हर जगह उत्साह का माहौल दिखा। मकर संक्रन्ति को लेकर चूड़ा बनानें के मशीन के पास लोगों की काफी भीड़ लगी रही। चूड़ा, तील एवं दही का ही सबसे अधिक महत्व है कारण लोग समय पर चूड़ा तैयार करनें के लिये सक्रिय रहे। चूड़ा मिल पर दिन को ही नहीं पूरी रात लोगों की भीड़ लगी रही।

हरहरो जलाने के लिए जमा किया गया लकड़ी।

मकर संक्रांति पर क्रिकेट टूर्नामेंट का शुभारंभ

टूर्नामेंट का उद्घाटन करते विधायक।

भास्कर न्यूज|नाला

नाला प्रखंड के सियारसुली गांव के खेल मैदान में शनिवार को मकर संक्रांति के मौके पर क्रिकेट टूर्नामेंट का शुभारंभ हुआ। नाला के झामुमो विधायक रवींद्रनाथ महतो ने बल्लेबाजी करते हुए टूर्नामेंट का विधिवत उद्घाटन किया।

टूर्नामेंट में कुल 16 टीम भाग ले रही है जिसमे से आसनसोल वनाम केंदुआ के बीच प्रथम मैच शुरु हुआ। इस संबंध में आयोजक कमेटी के प्रभात कुमार ने बताया कि इस खेल समारोह को लेकर स्थानीय लोगों में काफी उत्साह है । इस अवसर पर विधायक ने कहा कि जाड़े का मौसम क्रिकेट खेल के लिए काफी उपयुक्त समय होता है।

उपस्थित खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ाते हुए उन्होंने कहा कि खेल के माध्यम से स्वस्थ रहने के साथ साथ आगे बढ़ने का भी मौका मिलता है। इस अवसर पर झामुमो के प्रखंड अध्यक्ष उज्ज्वल भट्टाचार्य एवं कार्यकर्ता बंको बिहारी भंडारी के अलावा काफी संख्या में खेलप्रेमी उपस्थित थे।