--Advertisement--

ग्रामीण इलाकों में भी खूब उड़े गुलाल

भास्कर न्यूज|मिहिजाम/चित्तरंजन/ रूपनारयाणपुर रंगो का उत्सव व आपसी भाईचारे का त्योहार होली मिहिजाम सहित...

Dainik Bhaskar

Mar 04, 2018, 02:55 AM IST
ग्रामीण इलाकों में भी खूब उड़े गुलाल
भास्कर न्यूज|मिहिजाम/चित्तरंजन/ रूपनारयाणपुर

रंगो का उत्सव व आपसी भाईचारे का त्योहार होली मिहिजाम सहित चित्तरंजन व रूपनाराणपुर थाना क्षेत्र में बिना किसी अप्रिय घटना के शांतिपूर्ण तरिके से संपन्न हुआ। गुरुवार की रात जगह जगह लोगों ने होलीका दहन कर एक दूसरे को होली की शुभकामनाएं दी।

शुक्रवार सुबह से लोगों में होली की उमंग दिखने लगा। सभी अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के घर जाकर एक दूसरे से जमकर गुलाल व रंग का आंनद लिए। बाजारों में इस बार कई फनी मुखैटे व रंग बिरंगे बाल लोग चेहरे पर लगाकर घूमते देखे गए। दोपहर होते होते पूरे शहर के लोगों के चेहरे पर रंग बिरंगे गुलाल सराबोर हो गया। महिला, पुरूष, बच्चे सभी अलग अलग रंगो में किसी का चेहरा पहचान में आए। लोगों ने शांति तरिके से जमकर होली खेली। इस मौके पर घरों में बनने वाले पकवान से लोग एक दूसरे का मूंह मिठा करवाया। रेलनगरी चित्तरंजन के सभी एरिया में लोगों ने आस पड़ोस के लोगों के साथ जमकर होली के रंग में रंगीन हुए। मिहिजाम, रूपनारायणपुर व सलानपुर में पुलिस के कड़े निर्देश व पुलिस जवानों की तैनाती के कारण जगह जगह होने से हुड़दंगियों के बीच भय का माहौल रहा। कहीं से कोइ अप्रिय घटना की खबर नहीं मिली।

रूपनारायणपुर में अवैध शराब बेचने वालों को पुलिस ने खेदेड़ा व शराब खरीदनेवालों पर लांठिया भांजते ही सब भाग खड़े हुए। लोगों ने भी शकुन की होली मनाने से पुलिस प्रशासन को धन्यवाद दिया। पुलिस प्रशासन की चाक चौबंद ने विधी व्यवस्था को कायम रखा। मिहिजाम थाना प्रभारी ने नगर के लोगों को होली शांति पूर्ण मनाने व विधि व्यवस्था कायम रखने के लिए धन्यवाद दिया। चित्तरंजन थाना प्रभारी राजकुमार मलाकर, चिरेका आरपीएफ इंस्पेक्टर सुशील कुमार ने रेलनगरी के लोगों को धन्यवाद दिया। सलानपुर बीडीओ तपन मंडल ने प्रंखडवासियों को होली का त्योहार शांति से मनाने के लिए धन्यवाद देते हुए शुभकामानाएं दी।

होली पर मिहिजाम में एक-दूसरे को गुलाल लगाकर होली की बधाई देते लोग।

होली मिलन समारोह में शामिल हुए कई दिग्गज

भास्कर न्यूज|नाला

नाला प्रखंड एवं आसपास क्षेत्र में रंगों का त्योहार होली एवं बाहा हर्षो उल्लास के साथ मनाया गया। बच्चे बड़े हर कोई गीत, संगीत और पुआ पकवन खानपान के साथ होली के मस्ती में डुबे रहे। स्थानीय बाजार से लेकर सुदूर ग्रामीण क्षेत्र के चौक चौराहों तक होली गीत से गूंजायमान रहा। खासकर फेसबुक और व्हाट्सएप के माध्यम से अलग अलग अंदाज में बधाई संदेश भेजने का सिलसिला दो दिनों तक जारी रहा। इस खुशी के पर्व के मौके पर रंग अबीर के साथ कहीं युवाओं की टोली तो कहीं नन्हें मुन्ने ने रंग पिचकरी के साथ भरपुर लुत्फ उठाया। क्षेत्र में भले ही यह पर्व शांति और सौहार्द के माहौल में संपन्न हुआ । लेकिन निषेधाज्ञा और विभिन्न माध्यम से प्रचार प्रसार के बावजूद रसायन युक्त रंग अबीर इस बार भी असरदार रहा। प्रखंड सह थाना परिवार के संयुक्त तत्वावधान में ब्लाॅक परिसर में होली मिलन समारोह का आयोजन हुआ। इस कार्यक्रम में स्थानीय विधायक रवींद्रनाथ महतो, पुलिस निरीक्षक सुरेश प्रसाद, ब्लाॅक प्रमुख जियाराम हेम्ब्रम, 20 सूत्री समिति के अध्यक्ष संतोष कुमार भोक्ता, बीडीओ सुनील कुमार प्रजापति, अंचलाधिकारी झुन्नु कुमार मिश्रा, थाना प्रभारी बिक्रम प्रताप सिंह के अलावा स्थानीय समाज सेवी, अधिकारी एवं नागरिकों ने काफी संख्या में भाग लिया। एक दूसरे को अबीर, गुलाल लगाते हुए सबों ने होली पर्व की बधाई दी तथा फगुआ गीत, जोगिरा के साथ साथ पारंपरिक खानपान का दौर भी जारी रहा। लगभग सभी समुदाय और अधिकारी-नागरिकों के बीच इस होली मिलन का आयोजन होने से सामाजिक समरसता और सौहार्द का अनोखा झलक दिखाई दी। इस अवसर पर आशीष तिवारी, समर माजि, तापस भट्टाचार्य, गौरी सिंह, गणेश मित्रा, जियाराम ठाकुर, बासुदेव हांसदा, जनार्दन भंडारी आदि लोग मौजूद थे।

होली मिलन समारोह में शामिल नाला विधायक व अन्य।

होली पर एक-दूसरे को गुलाल लगाते लोग।

होली की मस्ती में शामिल लोग।

मिहिजाम थाने में हुआ होली मिलन समारोह

भास्कर न्यूज|मिहिजाम

मिहिजाम थाना परिसर में गुरुवार को होली मिलन समारोह का आयोजन किया गया। इस मौके पर बतौर मुख्य अतिथि मिहिजाम नगर परिषद की अध्यक्ष जयश्री देवी व पुलिस निरीक्षक धंनजय सिंह को थाना प्रभारी ने फूलों के गुलदस्ते से स्वागत किया गया। मौके पर पुलिस निरीक्षक ने मिहिजाम के आम नागरिकों सहित गण्यमान्य लोगों के साथ अबीर गुलाल का तिलक लगाकर सभी को होली की शुभकामना दी। मौके पर उन्होने ने संबोधित करते हुए कहा कि इस तरह के समारोह से समाज के सभी वर्गाें के लोग के बीच आपसी भाईचारे व एक दूसरे को समझने में मदद मिलती है। मिहिजाम पुलिस की यह सराहनीय प्रयास है। होली के दिन लोग नशे व तेज गति से वाहन चलाने से परहेज करें। त्योहार खुशियां लेकर आता है कम से कम इसका ख्याल रखे खुशियों को मातम में न बदलें। शांति व भाईचारगी से होली जैसे महान पर्व को मनाए। इस अवसर पर होली के बांग्ला, हिंदी व भोजपुरी में गायकों ने गाने गाकर उपस्थित लोगों को झुमने पर मजबूर कर दिया। देर शाम तक पुलिस जवान व आम नागरिकों गाने पर झुमते रहे। कार्यक्रम में को सफल बनाने में मिहिजाम पुलिस के सारे पदाधिकारी सहित जवानों की अहम भूमिका रही। उपस्थित लोगों को गुलाल के साथ पकौड़े, पुवा व मिठाई से स्वागत किया गया। इस मौके पर काजी रजाउल रहमान, जेएमएम नेता मदन मरांडी, रीता महतो, सुरेद्र सिंह, अरूण दास, सुरेश राय, अनिल जैन, मींटू मंडल, आजसू नगर अध्यक्ष कैलाश पंडित, वंशीधर पांडे, डाॅ सिद्धार्थ राय, उमेश झा, भोलानाथ पाठक, दिनेश यादव, मिहिजाम थाने के पूर्व थानेदार अजय सिंह, एसआई अब्दुला खान, उपेंद्र सिंह, एसआई मिथलेश यादव, ग्लेडीस बरजो, मुंशी अविनाश सिंह सहित समाज के प्रबुद्ध लोग पत्रकार व समाजसेवी सभी ने एक दूसरे को गुलाल अबीर लगाकर होली की शुभकामनाएं दी।

X
ग्रामीण इलाकों में भी खूब उड़े गुलाल
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..