• Hindi News
  • Jharkhand
  • Nala
  • काॅमन सर्विस सेंटर को कारगर बनाने के लिए प्रज्ञा केंद्र संचालकों के साथ बैठक
--Advertisement--

काॅमन सर्विस सेंटर को कारगर बनाने के लिए प्रज्ञा केंद्र संचालकों के साथ बैठक

Nala News - जाति, आय, निवासी के साथ साथ नागरिकों को अन्य उपयोगी सेवा देने के लिए नाला प्रखंड में लगभग 76 की संख्या में काॅमन...

Dainik Bhaskar

Feb 02, 2018, 03:10 AM IST
काॅमन सर्विस सेंटर को कारगर बनाने के लिए प्रज्ञा केंद्र संचालकों के साथ बैठक
जाति, आय, निवासी के साथ साथ नागरिकों को अन्य उपयोगी सेवा देने के लिए नाला प्रखंड में लगभग 76 की संख्या में काॅमन सर्विस सेंटर संचालित है।

इस केंद्रों को में गतिाशीलता लाने तथा जनता के लिए कारगर बनाने के उद्देश्य से गुरूवार को प्रखंड सभागार में संचालकों के साथ एक बैठक हुई। इस मौके पर ई डिस्ट्रक्ट मैनेजर सलील कुमार एवं उत्पल कुमार दे ने बताया कि वर्तमान सर्विस सेंटर के माध्यम से झारसेवा के अंतर्गत जाति, आय, निवासी के साथ साथ डिजीपे के माध्यम से बैंक के जैसा लेनदेन की सुविधा उपलब्ध है। कहा कि डिजीटल साक्षरता के तहत क्षेत्र के छात्र छात्रा एवं अन्य महिला-पुरुषों को कंप्यूटर संचालन संबंधी साधारण ज्ञान देने के साथ साथ प्रमाण पत्र भी प्रदान किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि पतंजलि उत्पाद एवं कौशल विकास के लिए इच्छुक वीएलई कई कार्य शुरू कर सकते है। इस संबंध में बताया गया कि विभिन्न प्रकार के तकनीकी शिक्षा एवं कोर्स के अंत में सरकार द्वारा निर्गत प्रमाण पत्र के माध्यम से लाभुक आत्मनिर्भर बन सकता है। इस सुविधा का प्रचार प्रसार करने तथा कार्य प्रारंभ करने की बातें कही गई। बताया गया क इस क्षेत्र में सेनेटरी नेपकीन का उत्पादन भी किया जा सकता है। इसके लिए समुचित प्रशिक्षण एवं बैंक द्वारा ऋण भी दी जाएगी।

उपस्थित वीएलई ने केंद्र संचालन एवं नई योजना जोड़ने संबंधी अपनी बातों को भी रखा जिसपर त्वरित पहल करने तथा किसी भी समस्या के लिए संपर्क करने का आश्वासन दिया गया। मौके पर एडुकेशन कंसालटेंट कार्तिक मंडल एवं प्रखंड प्रबंधक मो अरमान अली के अलावा गोविंदनाथ माजि, तापस कुमार पांडेय, परिमल कुमार मंडल, मिलन कुमार मंडल, गौरी शंकर मिस्त्री, नितेश कुमार महतो, मो डालिम सहित अन्य प्रज्ञा केंद्र संचालक उपस्थित थे।

X
काॅमन सर्विस सेंटर को कारगर बनाने के लिए प्रज्ञा केंद्र संचालकों के साथ बैठक
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..