Hindi News »Jharkhand »Nala» महिलाओं काे जागरूक करने साइकिल से निकलीं युवतियां

महिलाओं काे जागरूक करने साइकिल से निकलीं युवतियां

महिला सशक्तिकरण के लिए 22 दिसंबर को नेपाल के काठमांडू से निकली कुंग फू नान्स की टीम सुबह नाला प्रखंड से बिहार के...

Bhaskar News Network | Last Modified - Feb 10, 2018, 03:15 AM IST

महिला सशक्तिकरण के लिए 22 दिसंबर को नेपाल के काठमांडू से निकली कुंग फू नान्स की टीम सुबह नाला प्रखंड से बिहार के बिक्रमशिला के लिए रवाना हो गई। गुरुवार शाम बंगाल के रास्ते होकर झारखंड के नाला प्रखंड क्षेत्र में प्रवेश करते ही स्थानीय ग्रामीणों की भीड़ जुटी।

सिदो कान्हू स्कूल के निकट खाली मैदान में टेंट लगाकर सभी ने प्रशासन की देखरेख में रात बिताया। इस टीम में 130 लड़कियां शामिल हैं। वे रोजाना 60-70 किमी साइकिल यात्रा कर महिलाओं को जागरूक करते हुए नियमित दौरा कर रही हैं। यात्रा काल में सुबह शाम प्रभु की प्रार्थना, उपासना आदि विषयों पर चर्चा भी की जाती है। इस दल में जम्मू कश्मीर के लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, सिक्किम, दार्जलिंग तथा नेपाल के 20 से 40 वर्ष के सदस्य शामिल हैं। गौरतलब है कि अंतर्राष्ट्रीय संस्था लाइव टू लव के सौजन्य से महिला सशक्तिकरण, स्वच्छता एवं महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए काठमांडू से इस यात्रा को प्रारंभ किया गया है। इस कार्यक्रम में शामिल सदस्यों ने बंगाल, दिल्ली, विशाखापटनम, उड़ीसा, झारखंड के कई क्षेत्र का दौरा किया है।

इस कार्यक्रम के संबंध में संस्था के प्रतिनिधि येसी सोहांस ने बताया कि वर्तमान समय में समाज का नेतृत्व पुरुषों के हाथों में है। ऐसी स्थिति में पुरूष एवं महिला में समानता स्थापित करने, महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने तथा आत्मसुरक्षा के लिए सभी वर्ग के महिलाओं को दक्ष बनाकर आगे बढ़ाना ही मुख्य उद्देश्य है। उन्होंने कहा कि साइकिल यात्रा के माध्यम से सड़क किनारे स्थित गांव शहर के महिलाओं से बातचीत कर उन्हें इस दिशा में सशक्त करने, उनका मनोबल बढ़ाने के साथ साथ सरकार द्वारा प्रदत्त अधिकारों की जानकारी दी जा रही है। इसके तहत युवतियों को आत्मरक्षा के लिए कुंग फू सीखने यानी दुश्मन से अपनी रक्षा करने के लिए प्रेरित किया जाता है। नाला प्रखंड में भी उन्होंने पर्यावरण की सुरक्षा, साफ सफाई एवं महिला सशक्तिकरण का संदेश दिया। उनसे बातचीत करने एवं संदेश सुनने के लिए आसपास के ग्रामीण महिला काफी संख्या में पहुंचे।

जामताड़ा से बिहार के लिए रवाना होती युवतियों की टीम।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Nala

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×