नाला

--Advertisement--

0-5 साल के बच्चों को मिली दो बूंद जिंदगी की

नवजात को पोलियो की खुराक पिलाकर तीन राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ उपायुक्त आदित्य कुमार आनंद ने किया।...

Dainik Bhaskar

Mar 12, 2018, 03:15 AM IST
0-5 साल के बच्चों को मिली दो बूंद जिंदगी की
नवजात को पोलियो की खुराक पिलाकर तीन राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ उपायुक्त आदित्य कुमार आनंद ने किया। इस अवसर पर मुख्य कार्यक्रम सदर अस्पताल जामताड़ा में किया गया। मौके पर उपायुक्त ने लोगों से अपील किया कि जिले में एक भी बच्चा दवा पीने से वंचित नहीं रहे। इसके लिए सभी मिल जुलकर कार्य करें। आस पड़ोस में रहने वाले लोगों को प्रेरित करें कि पोलियो बूथ पर बच्चों को ले जाकर दवा जरूर पिलाए। सिविल सर्जन डॉ बीके साहा ने कहा कि 0-5 वर्ष तक का एक भी बच्चा पोलियो की खुराक पीने से वंचित नहीं रहे। कहा कि सोमवार और मंगलवार को भी छुटे हुए बच्चों को घर घर जाकर दवा पिलाई जाएगी। उन्होंने अभियान में लगाए गए सभी कर्मियों एवं सुपरवाईजरों को निर्देश दिया कि ईमानदारीपूर्वक कार्य करें। कहा कि अभियान के संचालन में किसी प्रकार की कोताही नहीं बरतें। उन्होंने बताया कि जिले में 1 लाख 23 हजार 599 बच्चों को दवा पिलाने का लक्ष्य है। बताया जाता है कि अभियान को सफल बनाने में 172 पर्यवेक्षकों को मौके पर डॉ डीके अखौरी, डॉ सुनील कुमार किस्कु, डीपीएम दीपक कुमार गुप्ता सहित अन्य मौजूद थे।

नेहरू युवा केंद्र द्वारा बच्चों को पोलियो की दवा पिलाया गया। कुंडहित प्रखंड के स्वामी विवेकानंद युवा क्लब, खजुरी द्वारा शिविर आयोजित कर बच्चों को पोलियो की दवा पिलाया गया। मौके पर एनवाईवी विकास मंडल, क्लब अध्यक्ष दीनबंधु सिंह, प्रशांत सिंह, सेविका मिताली रानी सिंह सहित अन्य मौजूद थे।

कुंडहित में दी गई बच्चों को पोलियो की खुराक

कुंडहित |सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में जिप सदस्य भजहरि मंडल, चिकित्सा पदाधिकारी डॉ फुलचांद हांसदा, बीइइओ नरेश दास ने बच्चों को दो बूंद पोलियो का खुराक पिलाकर शुभारंभ किया। मौके पर जिप सदस्य भजहरि मंडल ने कहा कि लाखों रुपए खर्च कर सरकार पोलियो दवा मुहैया कराती है। ताकि बच्चों को पोलियो की बीमारी न हो। उन्होंने उपस्थित लोगों से आग्रह किया कि अपने 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो का खुराक अवश्य पिलाएं। कोई बच्चा पोलियो की खुराक से वंचित न रह जाय। इसका ध्यान स्वास्थ्य कर्मी को रखने को कहा। मौके पर बीपीएम बिजेंद्र लाल, सलीम खान, श्यामा चौधरी, निरज कुमार, अरूप कुमार, रमेश कुमार सिन्हा, चंदन कुमार सहित अन्य मौजूद थे।

नाला में आज से घर-घर जाकर दी जाएगी पोलियो दवा

भास्कर न्यूज|नाला

राष्ट्रीय पल्स पोलियो प्रतिरक्षण अभियान के तहत रविवार को क्षेत्र में पांच वर्ष तक के शिशुओं को पोलियो की दवा पिलाई गई। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र परिसर में अहले सुबह पंचायत समिति सदस्य जीतेन राउत ने फीता काटकर इस अभियान का शुभारंभ किया। इस मौके पर चिकित्सा पदाधिकारी डाॅ नदीयानंद मंडल, डाॅ देवानंद प्रकाश ने नौनिहालों को पोलियो की ड्राप पिलाते हुए हर बार इसे सेवन करने की अभिभावकों को सलाह दी। इसके साथ ही नाला प्रखंड के बस स्टेंड, खड़ीमाटी और महेशमुंडा आदि तीन ट्रांजिट बूथ समेत 213 पोलियो बूथ में स्वास्थ्य कर्मी एवं सहिया द्वारा पोलियो खुराक पिलाने का सिलसिला शुरू हुआ। मिली जानकारी के अनुसार संपूर्ण प्रखंड क्षेत्र में लक्ष्यवर्ग 20 हजार 605 के लिए 426 वेक्सिनेटर तैनात किए गए है। इस कार्यक्रम का अनुश्रवण तथा सहयोग के लिए 47 पर्यवेक्षक एवं अलग से पदाधिकारी की टीम प्रतिनियोजित है। इस अवसर पर डाॅ शुभेंदु कुमार, डाॅ पंकज कुमार, विधायक प्रतिनिधि बासुदेव हांसदा के अलावा जीतेंद्र कुमार पप्पु, जवाहरलाल झा, मो ग्यासुद्दीन आदि मुख्यरूप से उपस्थित थे।

नारायणपुर में नवजात को दवा पिला मुखिया ने किया पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत

भास्कर न्यूज|नारायणपुर

तीन दिनों तक चलने वाले पल्स पोलियो अभियान कार्यक्रम का उद्घाटन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नारायणपुर में किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन स्थानीय मुखिया बालेश्वर हेंब्रम एवं चिकित्सा प्रभारी डॉ. अरविंद कुमार दास ने संयुक्त रूप से फीता काटकर व बच्चों को दो बूंद पोलियो की खुराक देकर किया गया। इस अवसर पर मुखिया बालेश्वर हेंब्रम एवं चिकित्सा प्रभारी डॉ. अरविंद कुमार दास ने कहा कि इस कार्यक्रम को पूरी तरह सफल किया जाना है। कार्यक्रम में शामिल अधिकारी कर्मी जनप्रतिनिधि एवं आमजनों के सहयोग से ही यह अभियान सफल हो सकता है। इस पल्स पोलियो अभियान की सफलता में सभी से बढ़ चढ़कर भाग लेने का अनुरोध किया गया। चिकित्सा प्रभारी डॉ. अरविंद कुमार दास ने बताया कि नारायणपुर में 39 हजार 907 बच्चों को पोलियो की खुराक देने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए पूरे प्रखंड में 233 बूथ की व्यवस्था की गई है। आसानीपूर्वक बूथ के लोग दवा का उठाव कर सके, इसके लिए विभिन्न स्थानों पर 13 सब डीपो का निर्माण किया गया। बूथों पर दवा पिलाने के लिए 465 वेक्सीनेटर की नियुक्ति की गई। नजर रखने के लिए 50 सुपरवाइजर भी नियुक्त किए गए हैं। उद्घाटन के अवसर पर डाॅ. आरके बाबू, डाॅ. अनुज कुमार, मुकेश कुमार, प्राणेश कुमार उपस्थित थे।

बच्चे को पोलियो की दवा पिलाते मुखिय।

नाला में पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत करते चिकित्सक व अन्य।

X
0-5 साल के बच्चों को मिली दो बूंद जिंदगी की
Click to listen..