Hindi News »Jharkhand »Nala» शिवरात्रि पर हर-हर महादेव से गूंजे शिवालय

शिवरात्रि पर हर-हर महादेव से गूंजे शिवालय

भास्कर न्यूज| मिहिजाम/रूपानारायणपुर/चित्तरंजन शिव पार्वती के महा विवाह का पर्व महाशिवरात्रि बुधवार को...

Bhaskar News Network | Last Modified - Feb 15, 2018, 03:25 AM IST

भास्कर न्यूज| मिहिजाम/रूपानारायणपुर/चित्तरंजन

शिव पार्वती के महा विवाह का पर्व महाशिवरात्रि बुधवार को श्रद्धा, विश्वास और हर्ष के साथ मनाई गई। इस अवसर पर रंग रोगन, रौशनी से सजे शिवालयों पर सुबह से ही शिव भक्तों की भीड़ उमड़ा पड़ी। परंपरागत तरीके से श्रद्धालुओं ने शिवालयों में शिवलिंग का जलाभिषेक किया, दुग्धाभिषेक किया, फल, फूल, दीप, नैवेद्य आदि से पूजा की परिक्रमा की और हर हर महादेव के जयकारे लगाए। इस अवसर पर स्टेशन रोड, जीआरपी, कानगोई, हिलरोड, कुशबेदिया, बोदमा, गोरायनाला, कृष्णानगर, सुंदर पहाड़ी नाॅर्थ, आमलादही, तीन नंबर गेट, कानगोई पहाड़, पंचधाम, रूपनारायणपुर, डाबर मोड़, जेमारी, पुराना चेकपोस्ट, हांसीपहाड़ी, आदि मंदिरों में दिन भर श्रद्धालुओं की भीड़ रही, भजन कीर्तन गाए गए। गृहणी और कुंवारी कन्याओं ने मंगलकामना को लेकर उपवास रखा। देर रात मंदिरों से शिव बारात निकाली गई। जिसमें काफी संख्या मेंं बाराती और शिवगण झूमते नजर आए।

82वीं त्रिमूर्ति शिव जयंती महाशिवरात्रि महोत्सव आज

जामताड़ा|प्रजापति ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विद्यालय द्वारा शिवरात्रि के अवसर पर न्यू टाउन प्रांगण में 82वीं त्रिमूर्ति शिव जयंती महाशिवरात्रि महोत्सव एवं भूमि पूजन 15 फरवरी समय सुबह 11 बजे से किया जाएगा। उक्त जानकारी बीके अंजली ने दिया। बताया कि मुख्य अतिथि नगर पंचायत अध्यक्ष बीरेंद्र मंडल होंगे।

शिव चतुर्दशी को लेकर मंदिरों में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

नाला|प्रखंड क्षेत्र के कर्मेदश्वर, देवलेश्वर, भक्तेश्वर, कालींजर, कुमीरदहा, थाना, ब्लॉक परिसर, महेशमुंडा, पाथरघाटा, कड़ैया एवं मोहजुुड़ी आदि शिवालयों में बुधवार अति भोर से ही श्रद्धालुओं द्वारा पूजा करने का सिलसिला शुभारंभ हुआ। जिससे संपूर्ण क्षेत्र में भक्तिमय वातावरण बना रहा। शिव चतुर्दशी के मौके पर जिले के प्रसिद्ध तीर्थस्थल देवलेश्वर धाम में बुधवार सुबह चार बजे बाबा मंदिर का पट्ट खुलते ही श्रद्धालुओं का जन सैलाव उमड़ने लग। बाबा देवलेश्वर की असीम अनुकंपा से भक्तों को मनवांछित फल की प्राप्ति होती है। इसी आस्था के अनुरूप महिला पुरुष श्रद्धालुओं ने कतारबद्ध होकर शामिल पांच बजे तक पूजा किया। अपनी बारी का प्रतिक्षा कर मंदिर तक पहुंचने में घंटों तक कतार में खड़े रहे। विधि व्यवस्था बनाए रखने तथा कतारबद्ध पूजा करवाने में मंदिर प्रबंधन कमेटी पंडा वर्ग एवं थाना प्रभारी बिक्रम प्रताप सिंह समेत पुलिस प्रशासन काफी सक्रिय दिखे। अनुमंडल पदाधिकारी नवीन कुमार ने भी बाबा की पूजा अर्चना करते हुए प्रबंधन का जायजा लिया। इस मौके पर प्रखंड विकास पदाधिकारी सुनील कुमार प्रजापति, अंचलाधिकारी झुन्नु कुमार मिश्र के अलावा राम हांसदा, मागाराम, जियाराम ठाकुर, नित्यगोपाल माजि, दीनबंधु दास आदि कमेटी के सदस्य काफी संख्या में उपस्थित थे।

मिहिजाम में महाशिवरात्रि पर मंदिर में जुटे श्रद्धालु।

बांग्ला जात्रा में शामिल कलाकार।

मिहिजाम में शिवालय में जलार्पण के लिए जुटे श्रद्धालु।

महाशिवरात्रि पर कलश यात्रा में शामिल श्रद्धालु।

बिंदापाथर में पूजा के लिए जुटे श्रद्धालु।

महाशिवरात्रि पर धूप-दीप से सुगंधित हुआ शिवालय

फतेहपुर/बिन्दापाथर|बुधवार सुबह से ही क्षेत्र के शिवालयों में श्रद्धालुओं की जन सैलाब उमड़ने लगी। क्षेत्र स्थित फतेहपुर, बस्ती पालोजोरी, बिंदापाथर, गेडिया, श्रीपुर, मोरीडीह, जोरडीहा, वेलवरोई, आसना, भातुडीह, निलकंठपुर एवं मंझलाडीह सहित सभी शिवालयों में श्रद्धालुओं द्वारा शिवलिंग को शुद्ध गंगा जल, दूध, दही, घी शहद और शक्कर से स्नान करवाकर धूप-दीप जलाकर मंत्र का जाप करते हुए पूजा आर्चना किया तथा विभिन्न शिवालयों में माथा टेक कर महिला, पुरुष, युवा बच्चे एवं बुजुर्ग ने दांपत्य जीवन में प्रेम, संतान सुख, धन, धान्य, यश, सुख, समृद्धि, वैभव नौकरी सहित फल की प्राप्ति की कामना किया। मौके पर मंझलाडीह शिव मंदीर के पुजारी रवीन्द्रनाथ झा, गौर किशोर झा, बैधनाथ झा आदि ने बताया की बाबा की महिमा अपार है। शिवरात्रि के अवसर पर दूर दराजों से काफी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे अाैर पूजा आर्चना किया। हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी भजन कीर्तन का आयोजन किया गया जिससे पूरा क्षेत्र भक्तिमय बना हुआ है।

पबिया में शिवालयों में उमड़े श्रद्धालु

पबिया|बुधवार को धूमधाम से शिवरात्रि का महापर्व मनाया गया। इस पावन अवसर पर पबिया शिव मंदिर में काफी संख्या में श्रद्धालु जुटे। जगह.जगह शिवालयों में जलाभिषेक किया गया। पबिया में शाम को बाबा की बाराती निकाली गई। ग्रामीण विनोद सेन, सुधीर मंडल, प्रदीप मंडल, कन्हाई मंडल आदि व्यक्तियों ने कहा कि शाम को गाजे.बाजे के साथ बाबा की बराती निकाली गई। बाराती में काफी संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए। आसपास के सभी गांवो में शिव रथ घुमाया गया एवं रात्रि में प्रसाद वितरण किया गया।

देवलेश्वर धाम में पांच दिनी भजन कीर्तन शुरू

नाला|महा
शिवरात्रि के पावन अवसर पर देवलेश्वरधाम में भजन कीर्तन का पांच दिवसीय धार्मिक कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ। कार्यक्रम के प्रथम दिन बंगाल और झारखंड के मोमिता मंडल, जीतेन्द्र राउत, टुन्ना धीवर, रेणुका दास, बासुदेव सूत्रधर आदि बांगला कीर्तन कलाकार ने भाग लिया। इधर बोकारो के भजन, लोकगीत शिल्पी हेमंत दुबे को सुनने के लिए श्रोताभक्त काफी संख्या में पहुंचे। इस धार्मिक कार्यक्रम के मौके पर स्थानीय विधायक रवींद्रनाथ महतो, पूर्व कृषिमंत्री सत्यानंद झा समेत दूर दराज क्षेत्र से गणमान्य लोग तथा स्थानीय महिला पुरुष श्रोता हजारों की संख्या में पहुंचे। गौरतलब है कि बंगाल के निकटवर्ती होने की वजह से इस क्षेत्र के लोगों को बांगला कीर्तन काफी पसंद है। शिल्पियों से भगवान की लीला प्रसंग का आस्वादन करने के लिए रातभर एक ही स्थान में बैठे रहते हैं।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Nala

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×