• Hindi News
  • Jharkhand News
  • Nala
  • शिव-पार्वती के विवाह महोत्सव पर रातभर मंगल गीतों से गूंजे शिवालय
--Advertisement--

शिव-पार्वती के विवाह महोत्सव पर रातभर मंगल गीतों से गूंजे शिवालय

नारायणपुर प्रखंड बाजार स्थित शिवमंदिर प्रांगण में शिवरात्रि के उपलक्ष्य में आयोजित शिव विवाह को लेकर महिलाओं ने...

Dainik Bhaskar

Feb 16, 2018, 03:25 AM IST
शिव-पार्वती के विवाह महोत्सव पर रातभर मंगल गीतों से गूंजे शिवालय
नारायणपुर प्रखंड बाजार स्थित शिवमंदिर प्रांगण में शिवरात्रि के उपलक्ष्य में आयोजित शिव विवाह को लेकर महिलाओं ने विभिन्न तरह के रस्म अदायगी किया। और विवाह गीत गाती हुई बाबा के विवाह में शामिल हुई। इसके अलावा नारायणपुर में बारात की झांकी का भी आयोजन किया गया। महिला-पुरुष सहित सभी भक्तों ने बाबा के दरबार मे अपनी उपस्थिति दर्ज करायी। शिव विवाह पर आयोजित होने वाले शोभायात्रा सह बारात की झांकी नारायणपुर थाना प्रांगण से निकाली गयी। जो बाजार होते हुए सर्वप्रथम दुर्गा मंदिर गयी। यहां प्रखंड कार्यालय प्रांगण एवं अंत में थाना परिसर स्थित शिवमंदिर में शिव विवाह के आयोजित कार्यक्रम में सभी बाराती शरीक हुए। गाजे बाजे एवं डीजे की धुन पर बाराती नाचते गाते पूरे नारायणपुर का भ्रमण किया। शिवमंदिर में बारातियों के लिये प्रसाद स्वरूप खिचड़ी का वितरण कर बाराती का स्वागत पूरे उत्साह के स्थानीय लोगों द्वारा किया गया। इस बार शिव के रूप के लिये सटीक पात्र नहीं मिलने के कारण भगवान भोले नाथ के रूप में नारायणपुर थाना के एएसआई प्रभू भूषण साक्षात शिव के रूप दिखे। बाराती में भूत बैताल का भी रूप लोगों के लिये आकर्षण का केंद्र बना रहा। हर हर बम बम जय शिव के ध्वनि से पूरा क्षेत्र गुंजायमान हो रहा था। नारायणपुर के अलावा भैयाडीह, कुरता शिवमंदिर में शिवरात्रि को लेकर भजन.कीर्तन का आयोजन किया गया। करमदहा स्थित बाबा दुखिया महादेव मंदिर में विवाह की रस्म पूरी की गयी। यहां भी गीत संगीत का दौर देर रात तक चलता रहा। सभी क्षेत्र से मिल रही सूचना के अनुसार शिवरात्रि का यह पावन त्योहार हर्ष और उल्लास के साथ मनाया गया। इस आयोजन को लेकर प्रखंड परिसर स्थित शिवमंदिर प्रांगण में प्रखंड कार्यालय के प्रधान सहायक श्याम सुंदर हलदार, खीरूधर मंडल, बाजार स्थित शिवमंदिर में मोहनलाल पोद्दार, आनंद डालमियां, मनमोहन सिंह, लक्ष्मी नारायण मंडल, चांदू रेखान, निक्की रेखान, संजय पोद्दार लोगो का योगदान देखा गया।

भजन-कीर्तन से भक्तिरस से सराबोर हुआ देवलेश्वरधाम

नाला | प्रखंड स्थित देवलेश्वरधाम एवं आसपास क्षेत्र भजन कीर्तन के कारण भक्तरस से सराबोर हो रहा है। बुधवार को शिवरात्रि के मौके पर यहां प्रारंभ हुए पांच दिवसीय धार्मिक कार्यक्रम में बंगाल और झारखंड के रोजाना सात कलाकार की टीम भाग ले रही है। बुधवार की रात बोकारो के जानेमाने भजन कलाकार चार घंटे तक समा बांध रखा। हरिनाम दिले कृष्ण नाम दिले, भोलेबाबा से मिलने का समय आ गया आदि हिंदी, बांग्ला भजन, झुमर, लोकगीत प्रस्तुत कर हजारों श्रोताओं को उन्होंने मोहित कर दिया। कार्यक्रम के दूसरे दिन वर्धमान के बृष्टी सूत्रधर, देवदास चट्टोपाध्याय, सुप्रिय भंडारी, वीरभूम के मेघनाथ ब्रह्मचारी आदि कीर्तन सुनने जुटे थे।

भजन प्रस्तुत करते कलाकार।

मेला व कीर्तन प्रेमियों में उत्साह

नाला | देवलेश्वरधाम में आयोजित धार्मिक अनुष्ठान के साथ साथ घरेलू सामानों की जमकर खरीदारी हो रही है। पिछले सालों की तरह इस बार भी देवघर, धनबाद, दुमका तथा बंगाल के विभिन्न जिले से दर्जनों दुकानदार पहुंचे हैं। मनोहारि, खिलौना, लोहे की सामग्री के अलावा माटी, बांस और लकड़ी से बने सजावट आदि के सामान मेला प्रेमियों को लुभाने लगा है।

शिवालय में जुटे श्रद्धालु।

X
शिव-पार्वती के विवाह महोत्सव पर रातभर मंगल गीतों से गूंजे शिवालय

Recommended

Click to listen..