Home | Jharkhand | Nala | सुक्ष्म सिंचाई प्रणाली से अवगत हुए जिले के किसान, वर्मी कम्पोस्ट की दी गई जानकारी

सुक्ष्म सिंचाई प्रणाली से अवगत हुए जिले के किसान, वर्मी कम्पोस्ट की दी गई जानकारी

जिले के सभी छह प्रखंड के किसानों को पुराना कृषि फार्म में सभी बीटीएम की देख रेख में सुक्ष्म सिंचाई प्रणाली (ड्रीप...

Bhaskar News Network| Last Modified - Mar 15, 2018, 03:25 AM IST

1 of
सुक्ष्म सिंचाई प्रणाली से अवगत हुए जिले के किसान, वर्मी कम्पोस्ट की दी गई जानकारी
जिले के सभी छह प्रखंड के किसानों को पुराना कृषि फार्म में सभी बीटीएम की देख रेख में सुक्ष्म सिंचाई प्रणाली (ड्रीप इरीगेशन सिस्टम) की जानकारी किसानों को दिया गया। बताया गया कि इससे किसानों को कृषि जागरूकता बढ़ाने में कारगर साबित होगा। फार्म के ड्रीप में तरबुज, खरबुज, भिंडी, झींगा, नेनुआ, करेला आदि का बीज बोया जा सकेगा।

इस मौके पर जिले के सभी छह प्रखंड जामताड़ा, नाला, कुंडहित, नारायणपुर, करमाटांड़, फतेहपुर प्रखंड से आए किसानों को एक्सपोजर विजिट कराया गया।

इस दौरान ड्रीप इरीगेशन सिस्टम में लगाए गए फसलों को दिखाया गया। मौके पर बीटीएम इकबाल हुसैन ने किसानों को ड्रीप इरिगेशन सिस्टम के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दिए।

उन्होंने किसानों को बताया कि गरमी के मौसम में कम पानी एवं मेहनत कर इस विधि से फसलों का अच्छा उत्पादन कर सकते है। इस विधि से खेती करने पर बार-बार खेत तैयार करने की आवश्यकता नहीं होती है। इससे मेहनत के साथ साथ पैसे की बचत होती है। खाद का संपूर्ण इस्तेमाल होता है तथा खरपतवार भी कम पैदा होता है। बताया कि इससे फसल में कीट का प्रकोप भी कम होता है जिससे उत्पादन बढ़ता है। उन्होंने किसानों को कहा कि जागरूक होकर सरकार की योजनाओं का लाभ उठाएं। विभाग किसानों की मदद के लिए हमेशा तैयार है।

किसानों को समय-समय पर बीज, खाद तथा सिंचाई के लिए पंप सेट देती है। जागरूक होकर योजनाओं का लाभ लें कर अधिकाधिक लाभ उठाएं। उन्होंने कहा कि कृषि कार्य में किसी प्रकार की परेशानी होने पर क्षेत्र के कृषि पदाधिकारी से संपर्क करें। तुरंत ही समस्या का समाधान किया जाएगा। किसानों का उत्थान करना विभाग का उद्देश्य है।

मौके पर वर्मी कम्पोस्ट तैयार करने की विधि से भी किसानों को अवगत कराया गया। मौके पर बीटीएम सुनील भारती, हिमांशु दास, सीमावर्ती सिंह, संजीव कुमार, राजीव शंकर, नरेश कुमार सहित कई किसान मौजूद थे।

सुक्ष्म सिंचाई प्रणाली की जानकारी लेते किसान।

वर्मी कंपोस्ट की जानकारी लेते किसान।

सुक्ष्म सिंचाई प्रणाली से अवगत हुए जिले के किसान, वर्मी कम्पोस्ट की दी गई जानकारी
prev
next
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now