Hindi News »Jharkhand »Nala» ग्राम स्वराज अभियान के तहत शिविर में स्टॉल लगाकर दी योजनाओं की जानकारी

ग्राम स्वराज अभियान के तहत शिविर में स्टॉल लगाकर दी योजनाओं की जानकारी

क्षेत्र के लोगों को सरकारी कार्य की जानकारी एवं लाभ मुहैया कराने के उद्देश्य से मंगलवार को पंचायत सचिवालय एवं...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 25, 2018, 03:30 AM IST

क्षेत्र के लोगों को सरकारी कार्य की जानकारी एवं लाभ मुहैया कराने के उद्देश्य से मंगलवार को पंचायत सचिवालय एवं प्रखंड मुख्यालय में अलग अलग शिविर लगाया गया। प्रखंड कार्यालय के सामने लगाए गए शिविर में कृषि, मनरेगा, बैंक, बाल विकास, बिजली आदि विभागों का स्टाॅल भी था। इससे पहले ग्राम स्वराज से संबंधित सभी ने शपथ पाठ किया। एसबीआई नाला के शाखा प्रबंधक पीके मिश्रा बैंक में लेनदेन करने, ऋण ग्रहण करने के साथ साथ विभिन्न बीमा योजना के बारे में लोगों को जानकारी दिया। उन्होंने कहा कि किसी जटील बीमारी या दुर्घटना में जान जाने पर काफी कम राशि से बेहतर सेवा मिल सकता है। इस मौके पर प्रखंड सहकारिता प्रसार पदाधिकारी जाॅन मरांडी ने उपस्थित लोगों से मछली एवं मवेशी पालन के लिए सरकार के द्वारा प्रदत्त सुविधा तथा उन्नत किस्म के बीज, फसल आदि के बारे में बिंदुवार जानकारी दी। मन पसंद रोजगार के साथ साथ आत्म निर्भर बनने के लिए सरकार द्वारा दी गई सुविधा के बारे में उन्होंने बताया तथा इससे संबंधित पर्ची भी बांटा गया। इस शिविर में मनरेगा एवं 14 वीं वित्त आयोग के द्वारा दी गई सुविधा, योजना क्रियान्वयन के तरीके, मजदूरी भुगतान आदि के बारे में बीपीओ वाणीब्रत मित्रा द्वारा बताया गया। इस क्रम में पीएम आवास लेने के तरीके तथा भुगतान पाने संबंधी जानकारी दी गई। दर्जनाधिक लाभुकों ने उज्जवला योजना के अंतर्गत गैस कनेक्शन के लिए आवेदन भी दिया तथा बिजली कनेक्शन के लिए कनीय अभियंता के पास लगभग 50 आवेदन जमा हुआ। बीपीएल परिवार के लिए निःशुल्क कनेक्शन एवं एपीएल के लिए किस्त राशि से मिल रहे कनेक्शन के बारे में सबों को उन्होंने जानकारी दी। बाल विकास परियोजना के माध्यम से मुख्यमंत्री लक्ष्मी लाडली योजना के 10 लाभुकों का आवेदन जमा हुआ। बताया गया कि प्रधानमंत्री मातृत्व बंधन योजना के तहत प्रथम प्रसव के दरम्यान माताओं को तीन किस्त में 6 हजार रुपए देने का प्रावधान है। मौके पर सीओ झुन्नु मिश्रा, बुलुरानी गोरांई, वीभारानी सिन्हा, मीता टोपनो, नीलम कुमारी, एमेली सोरेन समेत कई कर्मी उपस्थित थे।

ग्राम स्वराज अभियान के दौरान शपथ लेते अधिकारी व कर्मी।

कार्यक्रम में शामिल अतिथि।

13 लाभुकों को गैस और बिजली कनेक्शन मिला

उज्जवला योजना के तहत 41 लाभुकों के बीच एलईडी बल्ब का भी किया गया वितरण

सिटी रिपोर्टर|जामताड़ा

ग्राम स्वराज अभियान अंतर्गत प्रखंड प्रखंड कार्यालय जामताड़ा सहित विभिन्न पंचायतों में ग्राम स्वराज दिवस तथा पंचायत दिवस मनाया गया। प्रखंड कार्यालय के सभागार में गरीबों के बीच सामग्री वितरण को लेकर शिविर का आयोजन किया गया। गैस का वितरण जनसंपर्क पदाधिकारी प्रतिभा कुजुर द्वारा किया गया। शिविर में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना अंतर्गत 13 लाभुकों के बीच गैस का वितरण एवं 50 लाभुकों का आवेदन जमा लिया गया। सौभाग्य हर घर बिजली योजना अंतर्गत कुल 25 लाभुकों का बिजली कनेक्शन हेतु आवेदन प्राप्त किया गया। उज्जवला योजना के तहत कुल 41 लाभुकों के बीच एलईडी बल्ब का वितरण किया गया। प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत चार लाभों को का बैंक खाता खोला गया एवं 7 लाभुकों का केवाईसी आवेदन प्राप्त किया गया। मौके पर प्रतिभा कुजूर ने कहा कि सरकार द्वारा चलाए जा रहे योजनाओं को गरीबों तक पहुंचे इसके लिए ग्राम स्वराज अभियान के तहत ग्रामीणों को जागरुक किया जा रहा है। ताकि लोग सरकारी योजनाओं का लाभ ले सके। वही विभिन्न पंचायतों में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बनाए गए आवासों में लाभुकों को ग्रह प्रवेश कराया गया। शिविर में विभिन्न विभागों का स्टॉल भी लगाया गया था। 20 सूत्री जिला उपाध्यक्ष संतन मिश्रा ने उपस्थित लोगों को सरकार की योजनाओं के बारे में जानकारी दिया। गांव की महिलाओं को गैस कनेक्शन बांट कर लाभान्वित किया। उन्होंने कहा कि महिलाओं द्वारा गैस पर खाना बनाने से स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से निजात मिलेगी। गांव की वाे महिलाएं जो लकड़ी से खाना बनाती थी अब वह प्राकृतिक गैस पर खाना बनाएगी। मौके पर बीडीओ अमृता प्रियंका एक्का, प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी सुखदेव टोप्पो, प्रखंड कोऑर्डिनेटर इंद्रजीत मंडल, जेई सौरभ भैया, सुदीप्ताे सरकार, वकील मरांडी, राजीव रंजन आदि थे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Nala

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×