• Hindi News
  • Jharkhand
  • Narayanpur
  • स्कूली बच्चों ने कहा, तंबाकू से रहें दूर, अपने परिवार को बचाएं
--Advertisement--

स्कूली बच्चों ने कहा, तंबाकू से रहें दूर, अपने परिवार को बचाएं

Narayanpur News - राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के तहत स्वास्थ्य विभाग की ओर से सरस्वती शिशु निकेतन शिक्षण संस्थान पबिया...

Dainik Bhaskar

May 13, 2018, 03:20 AM IST
स्कूली बच्चों ने कहा, तंबाकू से रहें दूर, अपने परिवार को बचाएं
राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के तहत स्वास्थ्य विभाग की ओर से सरस्वती शिशु निकेतन शिक्षण संस्थान पबिया में विद्यालय के बच्चों के बीच प्रश्नमंच कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में तंबाकू सेवन से होनेवाली विभिन्न प्रकार के बीमारियों एवं मानव शरीर में तंबाकू सेवन से होने वाली हानियों से संबंधित दस प्रश्न पूछे गये। साथ ही प्रश्नोतरी कार्यक्रम किया गया। अपने कौशल से प्रश्नों के जवाब देने वाले बच्चों को विभाग द्वारा पुरस्कृत किया गया। प्रश्न मंच के विजेता को विद्यालय के सचिव एवं कोलकाता से आए डॉ. दिलीप कुमार ने पुरस्कृत किया। इस मौके पर कोलकाता से आए चिकित्सक डॉ दिलीप कुमार एवं डॉ. अर्चना साहा मुख्य रूप से उपस्थित थे। डॉ. अर्चना ने बताया कि आज के दौर में अधिकाशंतः लोगों की मृत्यु तंबाकू सेवन से हो रही है। यह एक खास और गंभीर तरह की बीमारी है जो खासकर तंबाकू सेवन से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से हो रही है। आज की युवा पीढ़ी इसका शिकार हो रहे है। तम्बाकू सेवन से प्रतिदिन माउथ कैंसर, दमा जैसी कई जानलेवा बीमारियों का शिकार होकर मौत के मुंह में चले जा रहे है। उन्होंने कहा कि आज जिस गति से बाजारों में तंबाकू उत्पादों की बिक्री हो रही है। उन्होंने बताया कि सरकार एवं स्वास्थ्य विभाग की एक अच्छी पहल है कि विद्यालयी बच्चों को तम्बाकू सेवन से होनेवाली हानियों के बारे में बताया जाय। ताकि बच्चे अपने घर एवं आसपास के लोगों को तंबाकू से होने वाली हानियों की जानकारी दे सके। मौके पर नारायणपुर सीएचसी प्रभारी डाॅ अरविन्द दास, तथा पबिया अस्पताल के कर्मी थे।

बच्चों को तंबाकू पर जागरूक करते अधिकारी।

तंबाकू निषेध दिवस पर कार्यक्रम में शामिल स्कूली बच्चे।

प्रतियोगिता के विजयी प्रतिभागी को पुरस्कार करते अतिथि।

राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण के तहत जागरूकता कार्यक्रम

कुंडहित|सिंहवाहिनी उच्च विद्यालय कुंडहित एवं प्लस टू उच्च विद्यालय बागडेहरी में छात्र छात्राओं के बीच राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। डॉ राजेश कुमार ने तंबाकू से होने वाले बीमारियों के बारे में छात्रों को विस्तार से जानकारी दिया। उन्होंने कहा कि आने वाले पीढी़ पर इसका दुष्प्रभाव न पड़े। आने वाले पीढ़ी को तंबाकू के दुष्प्रभाव से बचाया जा सके। इसके लिए छात्रों के बीच तंबाकू के दुष्प्रभाव पर क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें प्रथम से छठा स्थान लाने वाले को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। मौके पर सलीम खान, बीपीएम बिजेंद्र लाल, अशोक कुमार, भैरव चौधरी सहित अन्य मौजूद थे।

तंबाकू मुक्त समाज के निर्माण के लिए बच्चे तम्बाकू को न कहें

नारायणपुर|राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के तहत जामताड़ा जिला स्वास्थ्य समिति की ओर से नशा मुक्ति को लेकर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। तम्बाकू को न कहें हम, हम में है दम, बच्चों में इस बात की जागरुकता को लेकर प्रखंड मुख्यालय स्थित मध्य विद्यालय नारायणपुर के बच्चों के बीच क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। आयोजन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नारायणपुर की ओर से किया गया। क्विज प्रतियोगिता में सफल बच्चों को आयोजक द्वारा पुरस्कृत भी किया गया। इस प्रतियोगिता में बच्चों को तंबाकू सेवन से होनेवाली हानियों से संबंधित प्रश्न पूछे गए। सफल बच्चों के बीच चिकित्सा प्रभारी डॉ अरविंद कुमार दास एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र नारायणपुर के आयुस चिकित्सक डॉ दिलीप बराईक द्वारा संयुक्त रुप से पुरस्कार का वितरण किया गया। इस अवसर पर विद्यालय के बच्चों को संबोधित करते हुए उक्त लोगों ने कहा कि हमें तम्बाकू मुक्त समाज का निर्माण करना है। इसके लिये समाज में जागरुकता लाने की आवश्यकता है। सभी बच्चे इस बात को लेकर घर एवं समाज में जागरुकता लाएं।

स्कूली बच्चों ने कहा, तंबाकू से रहें दूर, अपने परिवार को बचाएं
स्कूली बच्चों ने कहा, तंबाकू से रहें दूर, अपने परिवार को बचाएं
X
स्कूली बच्चों ने कहा, तंबाकू से रहें दूर, अपने परिवार को बचाएं
स्कूली बच्चों ने कहा, तंबाकू से रहें दूर, अपने परिवार को बचाएं
स्कूली बच्चों ने कहा, तंबाकू से रहें दूर, अपने परिवार को बचाएं
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..