• Hindi News
  • Jharkhand
  • Narayanpur
  • तालाब निर्माण में अनियमितता पर पंचायत सदस्यों ने उठाए सवाल, जांच का मिला आदेश
--Advertisement--

तालाब निर्माण में अनियमितता पर पंचायत सदस्यों ने उठाए सवाल, जांच का मिला आदेश

Narayanpur News - विकास भवन नारायणपुर में बुधवार को पंचायत समिति की बैठक हुई। बैठक की अध्यक्षता प्रमुख अंजना हेंब्रम ने की। जबकि...

Dainik Bhaskar

May 17, 2018, 03:50 AM IST
तालाब निर्माण में अनियमितता पर पंचायत सदस्यों ने उठाए सवाल, जांच का मिला आदेश
विकास भवन नारायणपुर में बुधवार को पंचायत समिति की बैठक हुई। बैठक की अध्यक्षता प्रमुख अंजना हेंब्रम ने की। जबकि बैठक का संचालन उपप्रमुख दल गोविंद रजक ने किया। बैठक में विभिन्न विभागों की बारी-बारी से समीक्षा की गई एवं कई प्रकार के आवश्यक निर्देश दिया गया। बैठक में भाग नहीं लेने वाले विभाग के अधिकारी के विरुद्ध कार्रवाई की बात कही गई। बैठक के आरंभ में लखनुडीह एवं तिलाबनी में तालाब निर्माण में अनियमितता बरती जा रही है। इसपर बीडीओ जहीर आलम ने जांच कराने का निर्देश दिया। बैठक में कहा गया कि राष्ट्रीय बागवानी मिशन के तहत 68 लाभुकों का चयन किया गया है। सभी कार्य का लेआउट कर दिया गया एवं 40 जगहों पर काम भी आरंभ हो गया। रोजगार सेवक की शिकायत पर दलगोविंद राजक ने कहा कि लंबे समय से रोजगार सेवकों के एक ही पंचायत में रहने के कारण बिचौलिया हावी हो गए हैं। उन्होंने स्थानांतरण करने की मांग की है। आपूर्ति विभाग से संबंधित भी सवाल बैठक में पूछा गया जिसमें कहा गया कि लाभुकों का नया राशन कार्ड नहीं मिल रहा है। इसके जवाब में प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी त्रिपुरारी राय ने बताया कि नए लाभुकों का राशन कार्ड मिल रहा है। ऑनलाइन आवेदन लिया जा रहा है। ऑनलाइन ही नए कार्ड का जांच करना है। प्रखंड में नए राशन कार्ड के लिए पांच हजार आवेदन प्राप्त हुआ है। जिसमें 400 कार्ड बनकर आ गया है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की जानकारी देते हुए उन्हाेंने कहा कि योजना के तहत नारायणपुर प्रखंड में बारह हजार लाभुकों के बीच रसोई गैस का वितरण किया जाना है। इसके एवज में मात्र छह हजार आवेदन ही प्राप्त हुए है। गैस कनेक्शन उसे दिया जाना है जिसका नाम सेक डाटा में है। इसके पूर्व बीपीएल धारी होना आवश्यक था। अब बीपीएल धारी हाेने की अनिवार्यता को समाप्त कर दिया गया है। बैठक में प्रमुख एवं उप प्रमुख के अलावा प्रखंड विकास पदाधिकारी जहीर आलम, चिकित्सा प्रभारी डॉ अरविंद कुमार दास, डॉ रामकृष्ण, प्रतिमा कुमारी, सुभाष प्रसाद, थाना प्रभारी अजय सिंह, कृषि पदाधिकारी हरिपद रूइदास के अलावा अन्य अधिकारी एवं पंचायत समिति के सदस्य उपस्थित थे।

पंचायत समिति की बैठक में शामिल बीडीओ व अन्य अधिकारी।

गैस कनेक्शन देने में वसूली का आरोप

प्रमुख अंजना हेंब्रम ने आरोप लगाया कि रानीडीह पंचायत के डीलर गैस कनेक्शन के एवज में रुपए की मांग करते हैं। इसपर बीडीओ ने आवेदन प्राप्त कर कार्रवाई का निर्देश प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी को दिया। बिजली विभाग से संबंधित मामले पर कहा गया कि नारायणपुर प्रखंड के नयाडीह पंचायत के घूरतीबेड़ा ग्राम है जहां के लोगों को बिजली नहीं मिली है। पर ग्रामीणों के नाम पर बिजली बिल आ रहा है। बैठक में बिजली विभाग के किसी अधिकारी के उपस्थित नहीं होने के कारण इस समस्या पर चर्चा नहीं हो पाई। शिक्षा विभाग से संबंधित भी मामले आए। जिस पर प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी सुभाष प्रसाद से उसका जवाब मांगा गया। बैठक में कहा गया कि प्रावधान के अनुसार समय पर विद्यालय प्रबंधन समिति का पुनर्गठन हर हालत में करना है।

बैठक में उपस्थित पंचायत सदस्य व अन्य।

मिजिल्स रूबेला टीकाकरण में करें सहयोग: बीडीओ

प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी अरविंद कुमार दास ने कहा कि आगामी दिनों मिजिल्स रूबेला टीकाकरण कार्य आरंभ होने जा रहा है। इसके आरंभ होने की संभावित तिथि 26 जून है, यह टीका काफी अहम है। इससे मिजिल्स के अलावा और रूबेला से भी छुटकारा मिलेगा। रूबेला मिजिल्स से ही मिलता जुलता है पर वह बहुत खतरनाक होता है। अगर यह गर्भवती मां को हो गया तो उसका बच्चा विकलांग पैदा होने की संभावना काफी अधिक हो जाती है। उन्होंने कहा कि इस टीकाकरण अभियान की सफलता में पंचायत समिति के सदस्य एवं अन्य अधिकारी भी पूरी लगन से सहयोग करें ताकि यह टीकाकरण कार्यक्रम पूर्ण सफल हो सके। इसके अलावा अवैध बालू उठाव पर भी चर्चा की गई। जिस पर थाना प्रभारी अजय कुमार सिंह ने कहा कि मामला खनन विभाग से संबंधित है।

तालाब निर्माण में अनियमितता पर पंचायत सदस्यों ने उठाए सवाल, जांच का मिला आदेश
X
तालाब निर्माण में अनियमितता पर पंचायत सदस्यों ने उठाए सवाल, जांच का मिला आदेश
तालाब निर्माण में अनियमितता पर पंचायत सदस्यों ने उठाए सवाल, जांच का मिला आदेश
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..